Acrylic क्या होता है, मतलब, परिभाषा, सम्पूर्ण जानकारी (Acrylic meaning in hindi)

You are currently viewing Acrylic क्या होता है, मतलब, परिभाषा, सम्पूर्ण जानकारी (Acrylic meaning in hindi)

Acrylic क्या होता है, मतलब, परिभाषा, सम्पूर्ण जानकारी (Acrylic meaning in hindi),acrylic means in hindi,acrylic definition,definition of acrylic,acrylic meaning in english,acrylic meaning,acrylics meaning

Acrylic, जिसे plexiglass के रूप में भी जाना जाता है, विभिन्न प्रकार के उद्देश्यों और लाभों के साथ एक बहुमुखी Plastic सामग्री है, जो रंगों और अस्पष्टता के एक स्पेक्ट्रम में उपलब्ध है। Acrylic Plastic का उत्पादन पहली बार 1928 में किया गया था और इसे 1933 के आसपास रोहम एंड हैस कंपनी द्वारा बाजार में पेश किया गया था। इसे शुरू में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान खिड़कियों, awnings और turrets जैसे उत्पादों के लिए इस्तेमाल किया गया था।

आज, Acrylic सबसे अधिक विभिन्न मोटाई की प्लेटों में बेचा जाता है, लेकिन वे छड़ या ट्यूब और शैलियों जैसे फ्रॉस्टेड, मिरर या एंटी-रिफ्लेक्टिव जैसी आकृतियों में भी पाए जा सकते हैं। Acrylic न केवल कई आकारों और आकारों में आता है, इसे विशिष्ट अनुप्रयोगों के अनुरूप आकार और रंगीन भी किया जा सकता है। जो भी विकल्प आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है, Acrylic आपकी परियोजना के लिए एक टिकाऊ और लागत प्रभावी सामग्री प्रदान करेगा।

चूंकि Acrylic लाभों के असंख्य विकल्पों के साथ कई प्रकार के विकल्पों को जोड़ता है, इसलिए उन्हें विभिन्न प्रकार के उपयोगी उत्पादों में बनाया जा सकता है। इसमें एक्वैरियम, दुकान के डिस्प्ले, खिड़की के शीशे और यहां तक ​​​​कि बुलेटप्रूफ ग्लास भी शामिल हैं। Acrylic लगभग निश्चित रूप से एक अनुकरणीय विकल्प है, चाहे जिस उद्देश्य के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

Acrylic क्या है(What is Acrylic )

istockphoto 1311851514 170667a Acrylic क्या होता है, मतलब, परिभाषा, सम्पूर्ण जानकारी (Acrylic meaning in hindi)
Acrylic or clear plastic transparent mold show detail inside such as gate system runner gravity product pin etc.

Acrylic एक पारदर्शी थर्मोPlastic होमोपोलिमर है जिसे आमतौर पर व्यापार नाम “प्लेक्सीग्लस” के तहत जाना जाता है। सामग्री पॉली कार्बोनेट के समान है जिसमें यह कांच के प्रभाव प्रतिरोधी विकल्प के रूप में उपयोग के लिए उपयुक्त है (विशेषकर जब पीसी के उच्च प्रभाव प्रतिरोध की आवश्यकता नहीं होती है)। इसे पहली बार 1928 में तैयार किया गया था और पांच साल बाद रोहम एंड हास कंपनी द्वारा इसका विपणन किया गया था।

इसे आम तौर पर बाजार में सबसे पारदर्शी Plastic में से एक माना जाता है। कुछ शुरुआती अनुप्रयोग द्वितीय विश्व युद्ध में थे जब इसका उपयोग पानी के नीचे के पेरिस्कोप के साथ-साथ विमान की खिड़कियों, बुर्ज और छतरियों के लिए किया गया था। टूटे हुए एक्रेलिक के छींटे से जिन वायुसैनिकों की आंखें घायल हो गईं, उनका प्रदर्शन टूटे कांच के छींटे से मारे गए लोगों की तुलना में बहुत बेहतर था। आधुनिक युग में और सामान्य रूप से Acrylic का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है जो आमतौर पर इसकी प्राकृतिक पारदर्शिता और प्रभाव प्रतिरोध का लाभ उठाते हैं। कुछ वेरिएंट के।

सामान्य उपयोगों में चश्मा, Acrylic नाखून, पेंट, सुरक्षा अवरोध, चिकित्सा उपकरण, एलसीडी स्क्रीन और फर्नीचर शामिल हैं। इसकी स्पष्टता के कारण, इसका उपयोग अक्सर खिड़कियों, टैंकों और प्रदर्शनियों के चारों ओर बाड़ के लिए भी किया जाता है।

Acrylic की संरचना

Acrylic की संरचना को समझने के लिए, हमें पहले Acrylic एसिड और अन्य एक्रिलेट्स की संरचनाओं की जांच करनी चाहिए। Acrylic एसिड में CH2 CHCOOH का रासायनिक सूत्र होता है। तो यह एक कार्बोक्जिलिक एसिड से शुरू होने वाला 3 कार्बन यौगिक है और कार्बन 2 और 3 के बीच एक दोहरा बंधन है:

बिभिन्न प्रकार के Acrylic

जिन खोजों ने सीधे Acrylic Plastic के विकास की ओर अग्रसर किया, वे 1843 में वापस आ गए, जब Acrylic एसिड बनाया गया था। लगभग 100 साल बाद, 1933 में, जर्मन रसायनज्ञ ओटो रोहम ने व्यापार नाम “प्लेक्सीग्लस” का पेटेंट कराया। आधुनिक युग में, यह बड़ी संख्या में कंपनियों द्वारा उत्पादित किया जाता है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी निर्माण प्रक्रिया और सूत्र होते हैं। व्यापारिक नामों में जाने-माने वेरिएंट शामिल हैं जैसे ELF Atochem द्वारा Plexiglas® या ड्यूपॉन्ट द्वारा Lucite®।

Acrylic के गुण

Acrylic Plastic एक स्पष्ट थर्मोPlastic होमोपोलिमर है जिसे अक्सर बोलचाल की भाषा में Plexiglass के रूप में जाना जाता है। इस Plastic में अद्वितीय गुण हैं जो इसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए आदर्श बनाते हैं, जिसमें बुनियादी घरेलू सामान से लेकर फाइबर ऑप्टिक केबल तक शामिल हैं जो दुनिया को शक्ति प्रदान करते हैं। इन गुणों ने Acrylic को विनिर्माण और DIY परियोजनाओं में अत्यधिक लोकप्रियता का आनंद लेने की अनुमति दी है:

1)Lightweight, soft, and warm
2)Easy to wash
3)Highly resistant of sunlight
4)Lightweight
5)UV resistance

ऐक्रेलिक का उपयोग (Uses of Acrylic in hindi)

istockphoto 912138982 170667a Acrylic क्या होता है, मतलब, परिभाषा, सम्पूर्ण जानकारी (Acrylic meaning in hindi)
acrylic plastic sheet interior and exterior outdoor have a colorful pattern of concept design

ऐक्रेलिक एक प्रकार का प्लास्टिक है जो कार्बन और हाइड्रोजन से बना होता है। इसका उपयोग पेंट, स्याही, प्लास्टिक और फाइबरग्लास बनाने जैसी कई अलग-अलग चीजों के लिए किया जाता है। जब कला की बात आती है तो इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है जैसे पेंटिंग, मूर्तिकला और फोटोग्राफी।

ऐक्रेलिक एक ऐसी सामग्री है जिसका उपयोग अक्सर इमारतों के निर्माण में किया जाता है। टिकाऊ और बहुमुखी निर्माण सामग्री के रूप में उपयोग करने की क्षमता सहित इसके कई फायदे हैं। ऐक्रेलिक का उपयोग कारों और फर्नीचर सहित विभिन्न उत्पादों के निर्माण में भी किया जाता है। इसे औद्योगिक उद्देश्यों के लिए विभिन्न आकारों और आकारों में ढाला जा सकता है। पेंट या कोटिंग्स जैसे विभिन्न उत्पादों को बनाने के लिए ऐक्रेलिक को अन्य सामग्रियों के साथ भी मिलाया जा सकता है।

ऐक्रेलिक कई उद्योगों के लिए एक आदर्श सामग्री है क्योंकि इसे साफ करना और बनाए रखना आसान है, जंग के लिए प्रतिरोधी और हल्का है।

ऐक्रेलिक के फायदे (Benefits of Acrylic in hindi)

ऐक्रेलिक एक ऐसी सामग्री है जिसका उपयोग अक्सर फर्नीचर और अन्य घरेलू सामानों के निर्माण में किया जाता है। इसे उपयोग के लिए सबसे अच्छी सामग्रियों में से एक माना जाता है क्योंकि इसमें उच्च शक्ति-से-वजन अनुपात होता है, जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग वजन जोड़ने के बिना भारी वस्तुओं को बनाने के लिए किया जा सकता है।

इस प्रकार की सामग्री लोकप्रिय हो गई है क्योंकि इसे आसानी से विभिन्न आकृतियों और आकारों में ढाला जा सकता है, जिसका अर्थ है कि आपको पूर्व-निर्मित फर्नीचर खरीदने या सभी काटने और आकार देने से अपने हाथों को गंदा करने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

ऐक्रेलिक एक प्रकार का प्लास्टिक बहुलक है जिसे गर्मी, ठंड या दबाव के साथ विभिन्न रूपों में आकार दिया जा सकता है। यह सफेद, स्पष्ट, काला, नीला, हरा, लाल और पीला सहित विभिन्न रंगों में आता है।

यह article “ Acrylic क्या होता है, मतलब, परिभाषा, सम्पूर्ण जानकारी( Acrylic meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।