Payroll का मतलब क्या होती है, Payroll कैसे काम करता है( Payroll meaning in hindi)

You are currently viewing Payroll  का मतलब क्या होती है, Payroll  कैसे काम करता है( Payroll  meaning in hindi)

Payroll का मतलब क्या होती है, Payroll की परिभाषा, Payroll कैसे काम करता है( Payroll meaning in hindi),what is payrolling,payroll system,payroll company meaning,payroll system management

Payroll प्रसंस्करण सबसे महत्वपूर्ण और जटिल व्यावसायिक प्रक्रियाओं में से एक है। प्रत्येक कंपनी ऑपरेशन को सबसे कुशल तरीके से करने का प्रयास करती है। हालांकि, त्रुटियां होती हैं जिनके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। चूंकि एसएमई में बड़ी कंपनियों की तुलना में कम कर्मचारी होते हैं, वे स्प्रेडशीट का उपयोग करके Payroll की प्रक्रिया करते हैं

Payroll क्या है ?

Payroll को कंपनी के कर्मचारियों को मजदूरी का भुगतान करने की प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया गया है। यह उन कर्मचारियों की सूची तैयार करने के साथ शुरू होता है जिन्हें भुगतान किया जाएगा और उन खर्चों को रिकॉर्ड करने के साथ समाप्त होता है। यह एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें एक साथ काम करने के लिए Payroll, एचआर और वित्त जैसी विविध टीमों की आवश्यकता होती है। लेकिन कंपनियां आधुनिक तकनीक को चुनकर सभी जटिलताओं को सहजता से प्रबंधित कर सकती हैं।

सीधे शब्दों में कहें तो इस प्रक्रिया में टीडीएस, कर्मचारी एफपी योगदान, भोजन वाउचर इत्यादि जैसी आवश्यक कटौती को समायोजित करने के बाद किसी विशेष Payroll चक्र के लिए कर्मचारियों पर क्या बकाया है, इसकी पहचान करना शामिल है। Payroll चक्र दो पेचेक भुगतानों के बीच का समय अंतराल है। व्यवसाय साप्ताहिक, द्विसाप्ताहिक या मासिक आधार पर मजदूरी का भुगतान करना चुन सकते हैं। आम तौर पर, इसे भारत में हर महीने संसाधित किया जाता है।

Payroll का हिंदी मतलब

सरल शब्दों में, Payroll को कंपनी की कर्मचारी भुगतान प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इसमें उन कर्मचारियों की सूची का संकलन शामिल है जिन्हें भुगतान किया जाएगा, काम किए गए घंटों की ट्रैकिंग, कर्मचारी मुआवजे की गणना, वेतन का समय पर वितरण और कर्मियों के खर्चों की रिकॉर्डिंग। वे बस मजदूरी की गणना करते हैं। यह प्रक्रियाओं का एक जटिल समूह है जिसमें कई टीमों के सहयोग की आवश्यकता होती है। लेकिन इन सभी जटिलताओं को प्रक्रियाओं को मानकीकृत करके, सही सेवा वितरण मॉडल का चयन करके और Payroll संचालन के प्रबंधन के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करके आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है। एक व्यावसायिक कार्य के रूप में, यहां शुरुआत से ही तनख्वाह को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आवश्यक चरणों की श्रृंखला का एक उच्च-स्तरीय अवलोकन दिया गया है।

Payroll की परिभाषा

Payroll एक कंपनी के कर्मचारियों को भुगतान करने की प्रक्रिया है, जिसमें ट्रैकिंग घंटे काम करना, कर्मचारी वेतन की गणना करना और कर्मचारी के बैंक खातों में सीधे जमा या चेक द्वारा भुगतान वितरित करना शामिल है। हालांकि, कंपनियों को Payroll, विदहोल्डिंग टैक्स, बोनस, ओवरटाइम पे, बीमार छुट्टी और छुट्टी रिकॉर्ड करने के लिए लेखांकन कार्य भी करना चाहिए। व्यवसायों को मेडिकेयर, सामाजिक सुरक्षा और बेरोजगारी करों के लिए सरकार द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि को अलग रखना और रिकॉर्ड करना चाहिए।

कई कंपनियां अपने Payroll को प्रबंधित करने के लिए सॉफ्टवेयर समाधान का उपयोग करती हैं। कर्मचारी एक एपीआई के माध्यम से अपने घंटों में प्रवेश करता है और भुगतान संसाधित किया जाता है और उनके बैंक खातों में जमा किया जाता है। कई मध्यम और बड़ी कंपनियां प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए Payroll सेवाओं को आउटसोर्स करती हैं। नियोक्ता प्रत्येक कर्मचारी द्वारा काम किए गए घंटों की संख्या की निगरानी करते हैं और यह जानकारी Payroll सेवा को देते हैं। वेतन-दिवस पर, Payroll सेवा वेतन अवधि और वेतन दर के दौरान काम किए गए घंटों या हफ्तों की संख्या के आधार पर कर्मचारी पर बकाया सकल राशि की गणना करती है। सेवा करों और अन्य रोक को आय से काटती है और फिर कर्मचारियों को भुगतान करती है।

Payroll में Employee information

इससे पहले कि आप अपने Payroll का प्रबंधन शुरू कर सकें, आपको अपने कर्मचारियों से कुछ जानकारी एकत्र करनी होगी। सभी कर्मचारियों को फॉर्म W-4 भरना होगा। यह फ़ॉर्म आपको प्रत्येक कर्मचारी के संघीय आयकर विद्होल्डिंग के बारे में उनके नाम, पते और सामाजिक सुरक्षा नंबर के साथ जानकारी प्रदान करेगा। Payroll को ठीक से निष्पादित और वितरित करने के लिए आपको यह सारी जानकारी चाहिए। जब भी आप किसी नए कर्मचारी को नियुक्त करते हैं, तो आपको W-4 फॉर्म भरना होगा।

Sallary कैसे दे

वेतन एक निश्चित राशि है जो आप किसी कर्मचारी को दे सकते हैं। आमतौर पर, एक कर्मचारी को वार्षिक वेतन दिया जाता है, जिसे तब वर्ष में वेतन अवधि की संख्या से विभाजित किया जाता है। उदाहरण के लिए, किसी कर्मचारी को $28,600 का वार्षिक वेतन दें। आप हर हफ्ते कर्मचारी को भुगतान करते हैं, जिसका अर्थ है कि कटौती से पहले साप्ताहिक वेतन $ 550 ($ 28,600 / 52 सप्ताह) होगा। वेतन वह है जो आप किसी कर्मचारी को काम किए गए घंटों के आधार पर देते हैं। आप प्रत्येक कर्मचारी के लिए एक विशिष्ट घंटे की दर स्थापित करेंगे। किसी कर्मचारी के कुल वेतन की गणना करने के लिए, आपको कर्मचारी द्वारा काम किए गए घंटों की संख्या से वेतन को गुणा करना होगा। उदाहरण के लिए, आप एक कर्मचारी को प्रति घंटे $ 12 का भुगतान करते हैं। कर्मचारी ने इस सप्ताह 34 घंटे काम किया। कटौती से पहले आपको कर्मचारी को $ 408 ($ 12 x 34 घंटे) देना होगा।

यह article “ Payroll का मतलब क्या होती है, Payroll कैसे काम करता है( Payroll meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।