YouTube क्या है,YouTube का मतलब क्या होता है,(YouTube meaning in hindi)

You are currently viewing YouTube क्या है,YouTube  का मतलब क्या होता है,(YouTube  meaning in hindi)

YouTube क्या है,YouTube का मतलब क्या होता है, YouTube क्यों किया जाता है( YouTube meaning in hindi),meaning of youtube,definition of youtube,definition youtube,you tube in hindi,meaning of youtube,youtube ka hindi

YouTube एक निःशुल्क Videos साझा करने वाली वेबसाइट है जो ऑनलाइन Videos देखना आसान बनाती है। आप दूसरों के साथ साझा करने के लिए अपने स्वयं के Videos भी बना और अपलोड कर सकते हैं। मूल रूप से 2005 में बनाया गया, YouTube आज वेब पर सबसे लोकप्रिय साइटों में से एक है, जहां आगंतुक हर महीने लगभग 6 बिलियन घंटे का Videos देखते हैं। यदि आपने कभी कोई Videos ऑनलाइन देखा है, तो संभवतः यह एक YouTube Videos है। . उदाहरण के लिए, हमारी वेबसाइट पर लगभग सभी Videos ट्यूटोरियल वास्तव में YouTube Videos हैं! नीचे दिया गया Videos भी एक YouTube Videos है; देखना शुरू करने के लिए बस उस पर क्लिक करें।

YouTube क्या है

YouTube Videos साझा करने के लिए डिज़ाइन की गई एक वेबसाइट है। दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ताओं ने साइट पर खाते बनाए हैं जो उन्हें ऐसे Videos अपलोड करने की अनुमति देते हैं जिन्हें कोई भी देख सकता है। YouTube पर हर दिन हर मिनट 35 घंटे से अधिक के Videos अपलोड किए जाते हैं। Videos फ़ाइलें बहुत बड़ी हो सकती हैं और अक्सर किसी और को ईमेल करने के लिए बहुत बड़ी हो सकती हैं। जब आप YouTube पर कोई Videos पोस्ट करते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति को एक “लिंक” URL भेजकर, जो कि उनके इंटरनेट पेज का “पता” होता है, एक Videos साझा कर सकते हैं।

YouTube की शुरुआत

YouTube का जन्म 2005 की शुरुआत में हुआ था और यह तेजी से विकसित हुआ है। हर मिनट, दुनिया भर के लोग YouTube पर 300 घंटे से अधिक के Videos अपलोड करते हैं। YouTube के पास Google (जो YouTube का मालिक है) के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इसका मतलब है कि लोग लगातार YouTube पर जानकारी खोज रहे हैं और इन विषयों से संबंधित Videos खोज रहे हैं।

YouTube video अपलोड करने का features

YouTube लोगों को ऑनलाइन Videos संग्रहीत करने और उन्हें दूसरों के साथ साझा करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। YouTube Videos किसी भी विषय को कवर करता है, जिस पर कोई व्यक्ति Videos अपलोड करना चाहता है। ये Videos सोशल मीडिया, ईमेल और वेबसाइटों के अन्य रूपों के माध्यम से साझा करना आसान है, और अन्य वेबसाइटों पर भी एम्बेड किया जा सकता है। YouTube पर प्रत्येक Videos के अलावा “सुझाए गए Videos ” की एक सूची है – Videos जो इंजन YouTube खोजते हैं शायद आपके द्वारा देखे जा रहे Videos को देखने वाले लोगों की रुचि के आधार पर गणना की जाती है।

YouTube दर्शकों को उनके द्वारा देखे जाने वाले Videos पर अपनी राय व्यक्त करने, बाद में देखने के लिए Videos संग्रहीत करने और अपनी पसंद के Videos साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। आप Videos को सार्वजनिक रूप से किसी के लिए भी उपलब्ध करा सकते हैं या इसे निजी तौर पर चुनिंदा लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

YouTube channel क्या है

आप अपने सभी Videos एकत्र करके अपने व्यवसाय के लिए एक YouTube चैनल बना सकते हैं। इससे आप अपने चैनल को उन छवियों के साथ वैयक्तिकृत कर सकते हैं जो आपके व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करती हैं। आपके चैनल में एक “संक्षिप्त विवरण” अनुभाग शामिल है जहां आप अपने व्यवसाय का संक्षिप्त विवरण और अपनी वेबसाइट या संपर्क विवरण का लिंक प्रदान कर सकते हैं। आपका चैनल वह जगह है जहां आप अपने द्वारा बनाए और अपलोड किए जाने वाले Videos , आपके देखे और पसंद किए जाने वाले Videos और आपके द्वारा बनाई गई Videos प्लेलिस्ट को समूहीकृत करते हैं।

आपके चैनल का एक वेब पता (URL) होगा जिसे आप अपनी वेबसाइट या मार्केटिंग सामग्री पर प्रचारित कर सकते हैं। लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसका मतलब है कि जब वे YouTube में लॉग इन करेंगे, तो उनके Videos आपके YouTube मुखपृष्ठ पर सूचीबद्ध होंगे। आप अपने Videos को विषय या प्रकार के अनुसार व्यवस्थित करने के लिए अपने YouTube चैनल में “प्लेलिस्ट” भी बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास अपनी प्रत्येक उत्पाद श्रेणी पर Videos के साथ एक प्लेलिस्ट हो सकती है, या आपके पास आपके द्वारा होस्ट की जाने वाली Videos प्रतियोगिता के लिए आपके ग्राहकों द्वारा प्रदान किए गए Videos की प्लेलिस्ट हो सकती है।

YouTube पर Age Restrictions

YouTube पर account के लिए, माता-पिता की सहमति से उपयोगकर्ताओं की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। अपडेट: नए ईयू जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) के तहत, आयरलैंड ने 16 वर्षों में सहमति की डिजिटल उम्र की स्थापना की है। इसका अर्थ यह है कि आयरलैंड में १६ वर्ष से कम आयु के युवा इस मंच का उपयोग नहीं कर सकते हैं; हालांकि, उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट तक पहुंचने या Videos देखने के लिए लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, YouTube का एक बच्चों का संस्करण अब मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। YouTube Kids को 3 से 8 साल के बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह बच्चों और माता-पिता के लिए उनकी रुचि वाली सामग्री ढूंढना आसान बनाता है

YouTube पर advertising का features

YouTube में ऐसी विशेषताएं शामिल हैं जो व्यवसायों को जनसांख्यिकी, विषयों या रुचियों के आधार पर ग्राहकों को लक्षित करके रुचि रखने वाले लोगों को अपने Videos का प्रचार करने की अनुमति देती हैं। विज्ञापनदाता हर बार भुगतान करते हैं जब कोई उनका Videos देखता है। आप चुन सकते हैं कि आपका विज्ञापन किस प्लेसमेंट में प्रदर्शित होगा, वह किस प्रारूप में होगा, और यहां तक ​​कि आप प्रति दृश्य कितना भुगतान करने को तैयार हैं (यदि आप अपने प्रतिस्पर्धियों पर अपने विज्ञापन की प्रमुखता बढ़ाना चाहते हैं)। YouTube विज्ञापन मार्गदर्शिका बताती है कि यह कैसे काम करती है।

यह article “  YouTube का मतलब क्या होता है, YouTube क्यों किया जाता है( YouTube meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।