Telepathy क्या होता है, मतलब, परिभाषा,जानकारी (Telepathy meaning in hindi)

You are currently viewing Telepathy क्या होता है, मतलब, परिभाषा,जानकारी (Telepathy meaning in hindi)

Telepathy क्या होता है, मतलब, परिभाषा, सम्पूर्ण जानकारी (Telepathy meaning in hindi),telepathy hindi meaning, telepathy means in hindi, telepathy definition,definition of telepathy , telepathy meaning in english, telepathy meaning, telepathy meaning

Telepathy सिर्फ एक मिथक और विज्ञान कथा नहीं है। विज्ञान ने दिखाया है कि कुछ हद तक यह संभव है। Telepathy का इतिहास प्राचीन मिस्र और यूनानियों का है। मिस्रवासियों का मानना ​​​​था कि एक आत्मा सपने में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को संदेश भेजती है। यूनानियों का यह भी मानना ​​था कि सपने संदेश भेजने का एक तरीका है। प्राचीन ज्ञान जैसे सपने, Telepathy आदि। इसे कई मूल निवासियों द्वारा संरक्षित किया गया है।

Telepathy शब्द का प्रयोग पहली बार 1882 में मनोवैज्ञानिक एफ.डब्ल्यू. मायर्स, जिन्होंने सोसाइटी फॉर साइकोलॉजिकल रिसर्च को खोजने में मदद की। “मानव Telepathy के अस्तित्व के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। Telepathy का अर्थ है एक दिमाग से दूसरे दिमाग में सीधा संचार। यह मान्यता प्राप्त इंद्रियों के उपयोग के बिना दूसरों के विचारों को समझने की अनुमानित क्षमता को संदर्भित करता है। दूसरे शब्दों में, टेलीपैथिक संचार एक दिमाग से दूसरे दिमाग में सूचना प्रसारित करने की क्षमता है और टेलीपैथिक धारणा दूसरे दिमाग से जानकारी प्राप्त करने की क्षमता है।

Telepathy का मतलब

Telepathy शब्द दो शब्दों “टेली” से बना है जिसका अर्थ है दूरी और “पैथी” जिसका अर्थ है भावनाएँ। यदि हम Telepathy को परिभाषित करते हैं, तो वह मानसिक शक्ति जिसके साथ पांच इंद्रियों का उपयोग किए बिना दो दिमागों के बीच संचार स्थापित होता है। Telepathy एक मस्तिष्क आवेग है जो हर जीवित चीज में निहित है, लेकिन यह मनुष्य के अवचेतन मन में है, इसलिए यह शक्ति सभी में जागृत नहीं होती है। Telepathy के माध्यम से आप अपने विचारों, भावनाओं, भावनाओं और यहां तक ​​कि मानसिक छवियों को भी दूसरों तक पहुंचा सकते हैं। Telepathy से आप इंसानों, जानवरों, पक्षियों और पौधों के साथ संपर्क बना सकते हैं और उनकी आंतरिक भावनाओं के बारे में जान सकते हैं।

Telepathy की शुरुआत

Telepathy शब्द का प्रयोग पहली बार 1882 में फ्रेडरिक डब्ल्यूएच मायर्स द्वारा किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति में यह छठी इंद्रिय जाग्रत होती है वह जानता है कि दूसरों के मन में क्या चल रहा है। यह परामनोविज्ञान का विषय है जिसमें विभिन्न प्रकार की Telepathy का वर्णन किया गया है। टेलीफोन, टेलीविजन आदि शब्द। “टेली” शब्द से निकला है। ये सभी दूर के संदेश और इमेज कैप्चर डिवाइस हैं। मानव मन में भी यह क्षमता है। जब कोई व्यक्ति किसी के मन से बात को जान लेता है या किसी दूर की घटना को पकड़कर उसका वर्णन करता है, तो दिव्य ज्ञान वाले व्यक्ति को कहा जाता है। महाभारत काल में संजय में यह क्षमता थी। उसने उसे धृतराष्ट्र तक की दूरी में चल रहे युद्ध का वर्णन बताया था।

यह article “ Telepathy क्या होता है, मतलब, परिभाषा, सम्पूर्ण जानकारी( Telepathy meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।