Firewall का मतलब क्या होता है, Firewall इस्तेमाल क्यों किया जाता है( Firewall meaning in hindi)

You are currently viewing Firewall  का मतलब क्या होता है, Firewall  इस्तेमाल क्यों किया जाता है(  Firewall  meaning in hindi)

Firewall का मतलब क्या होता है, Firewall इस्तेमाल क्यों किया जाता है( Firewall meaning in hindi),firewall in hindi,firewall kya hai,types of firewall in hindi,firewall configuration in hindi,advantage of firewall in hindi

आज हम बात करेंगे firewall क्या है – What is firewall in Hindi? हमारे जीवन में कोई भी छोटा या बड़ा काम करने के लिए सभी मनुष्यों के मन में एक बात होती है और वह है “सुरक्षा”, यानी सुरक्षा। क्योंकि लोग पहले से ही अपने भविष्य के लिए पैसे बचा रहे हैं, इसलिए बाद में जब उन्हें पैसे की जरूरत होगी, तो उन्हें किसी के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए माता-पिता हर कदम पर उनके साथ रहते हैं। महान हस्तियों और मंत्रियों की सुरक्षा के लिए अंगरक्षक रखे जाते हैं। सभी देशों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए एक “कानून” तैयार किया गया है। सीमा पर हर दिन हमारे देश के वीर जवान हम सभी की सुरक्षा के लिए अपनी जान दे देते हैं। सभी मनुष्यों का जीवन किसी न किसी तरह से सुरक्षा के घेरे में है, इसलिए हम सांस ले रहे हैं।

इसी तरह, आपके Computer को भी सुरक्षा की आवश्यकता है ताकि इसे वायरस और मैलवेयर से सुरक्षित रखा जा सके और आपके Computer पर सहेजा गया कोई भी डेटा किसी अन्य अज्ञात व्यक्ति द्वारा कैप्चर नहीं किया जा सके। इस सुरक्षा का नाम “firewall” है। जो लोग Computer और इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उन्होंने firewall का नाम तो सुना ही होगा. firewall क्या है? यह क्यों जरूरी है? आज मैं आपको इसके बारे में बताऊंगा।

firewall का मतलब

firewall एक Network सुरक्षा उपकरण है जो किसी संगठन द्वारा पहले से स्थापित सुरक्षा नीतियों के आधार पर इनबाउंड और आउटबाउंड Network ट्रैफ़िक की निगरानी और फ़िल्टर करता है। अपने सबसे बुनियादी रूप में, एक firewall अनिवार्य रूप से एक निजी आंतरिक Network और सार्वजनिक इंटरनेट के बीच की बाधा है। firewall का प्राथमिक उद्देश्य गैर-खतरनाक यातायात को प्रवेश करने और खतरनाक यातायात को बाहर रखने की अनुमति देना है।

firewall का परिभाषा

firewall क्या है, इसकी एक सरल व्याख्या यह है कि यह एक निजी Computer या Computer Network की सुरक्षा के लिए हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर है। यह सुरक्षा सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर या दोनों के साथ प्राप्त की जाती है ताकि केवल अधिकृत ट्रैफ़िक की अनुमति दी जा सके और सभी अनधिकृत उपयोगकर्ताओं की Computer और निजी Network तक पहुंच को फ़िल्टर किया जा सके। Computer पर firewall एक प्रकार का साइबर सुरक्षा उपकरण है। Computer पर firewall का उपयोग सभी अवांछित पहुँच प्रयासों का पता लगाकर और उन्हें अवरुद्ध करके सूचना सुरक्षा के लिए किया जाता है। आगे बढ़ने से पहले, आप सभी को firewall की मूल बातें समझनी चाहिए और यह भी पता होना चाहिए कि firewall कैसे काम करता है।

firewall क्या करते है ?

firewall किसी भी सुरक्षा संरचना का एक आवश्यक हिस्सा है और मेजबान-स्तर की सुरक्षा से अनुमान लगाता है और इसे Network सुरक्षा उपकरण को सौंप देता है। विशेष रूप से अगली पीढ़ी के firewall, एक एकीकृत घुसपैठ रोकथाम प्रणाली (IPS) के साथ मैलवेयर और एप्लिकेशन लेयर हमलों को रोकने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, ये अगली पीढ़ी के firewall Network पर बाहरी हमलों का पता लगाने और प्रतिक्रिया करने के लिए जल्दी और आसानी से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। वे अपने Network की बेहतर सुरक्षा के लिए नीतियां निर्धारित कर सकते हैं और घुसपैठ या संदिग्ध गतिविधि, जैसे मैलवेयर का पता लगाने के लिए त्वरित आकलन कर सकते हैं और इसे बंद कर सकते हैं।

firewalls के प्रकार(types of firewalls)

विभिन्न प्रकार के firewall हैं जिन्हें उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के आधार पर स्थापित किया जा सकता है। हम यह जानेगे कि विभिन्न प्रकार के firewall कौन कौन से हैं।

1)software Firewal

सॉफ़्टवेयर firewall की परिभाषा यह है कि यह बिना किसी अतिरिक्त हार्डवेयर वाले डिवाइस पर स्थापित सॉफ़्टवेयर है। यह इस सवाल का भी जवाब देता है कि firewall सॉफ्टवेयर क्या है। क्या विंडोज firewall स्टैंडअलोन या व्यक्तिगत Computer ों पर एक वैध प्रश्न के रूप में पर्याप्त है? हालांकि विंडोज बुनियादी सुरक्षा प्रदान करता है, फिर भी एंटीवायरस के साथ-साथ एक एप्लिकेशन के रूप में firewall की आवश्यकता हमेशा मौजूद रहती है।

2)Hardware firewalls

हार्डवेयर firewall में वे उपकरण शामिल होते हैं जो सर्वर तक पहुंचने से पहले डेटा पैकेट को फ़िल्टर करने के लिए रक्षा की पहली पंक्ति के रूप में कार्य करते हैं। हार्डवेयर-आधारित firewall का मुख्य नुकसान यह है कि आंतरिक हमलों से बचना आसान है, और हार्डवेयर की क्षमताएं विक्रेता द्वारा भिन्न होती हैं।

3)Proxy firewall

यह पहले प्रकार के firewall में से एक है। इस firewall की एक विशेषता यह है कि यह बाहरी Network के लिए Computer से सीधे कनेक्शन को रोकता है। यह firewall एक Network से दूसरे Network में प्रवेश द्वार जैसे विशिष्ट अनुप्रयोगों के लिए काम करता है।

firewall के इस्तेमाल

firewall के उपयोग असंख्य हैं। firewall का उपयोग क्या है या firewall क्या करता है या firewall क्या है और इसका कार्य क्या है जैसे प्रश्न केवल तभी स्वाभाविक होते हैं जब एक बड़े निवेश की आवश्यकता होती है। एक बेहतर समझ के लिए firewall और इसके उपयोग नीचे दिए गए हैं। firewall के साथ समस्या यह है कि यह किसी हैकर द्वारा आपके Computer के अनधिकृत रिमोट एक्सेस और रिमोट कंट्रोल को बुरे उद्देश्यों के लिए रोकता है।

आईपी ​​​​एड्रेस और प्रोटोकॉल के आधार पर डेटा सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है। यह संचालन की निरंतरता और सूचना की उपलब्धता की गारंटी देता है। या अश्लील सामग्री। रैंसमवेयर, मैलवेयर और फ़िशिंग हमलों को रोकता है। ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने संस्करणों के साथ पुराने पीसी को सुरक्षित रखें। यह ऑनलाइन खिलाड़ियों के लिए सुरक्षित है। पिछले बिंदु पर्याप्त रूप से firewall की व्याख्या करते हैं। और संदिग्ध गतिविधि की रिकॉर्डिंग और पता लगाना।

यह article “Firewall का मतलब क्या होता है, Firewall इस्तेमाल क्यों किया जाता है( Firewall meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।