टीकाकरण (Vaccine in hindi) क्या है वैक्सीन कैसे काम करता है?

टीकाकरण (Vaccine in hindi) क्या है वैक्सीन कैसे काम करता है?

वैक्सीन (vaccine in hindi) का अर्थ होता है, रोग का मृदु रूप (mild form), जो मनुष्य या जंतु के रक्त में सूई द्वारा पहुँचाया जाता है ताकि शरीर को उस रोग से बचाव प्रदान किया जा सके। सन् 1795 में एडवर्ड जेनर (Edward Jenner) नामक एक अंग्रेज चिकित्सक ने यह देखा कि वे ग्वाले (cow men) जिन्हें गौ-चेचक (cow pox) हो चुका है, उन्हें महामारी के समय भी चेचक (small pox) नहीं होता है।

गौ-चेचक एक मान्द रोग है। जेनर ने गौ-चेचक पीड़ित मनुष्य के द्रव को एक आठ साल के बच्चे में डाल दिया। लगभग छः सप्ताह के बाद इस बच्चे के शरीर में चेचक
के बैक्टीरिया को प्रवेश कराया और यह पाया कि उस बच्चे में चेचक का कोई भी लक्षण विकसित नहीं हुआ। इसका कारण यह है कि चेचक का वाइरस, गौ-चेचक वाइरस का निकट संबंधी है।

गौ-चेचक के वाइरस ने बच्चे की प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय कर दिया, जिससे चेचक वाइरस के प्रति भी उसके शरीर में प्रतिरक्षण क्षमता विकसित हो गई।

  1. वैक्सीन का मतलब-Vaccine in hindi

    Vaccine in hindi

    वैकसीन शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम जेनर ने किया। वैकसीनेशन (vaccination) की उत्पत्ति लैटिन शब्द vacca तथा vaccinia (vacca=cow ; vaccinia = cow pox) से हुई है। वैक्सीनेशन या टीकाकरण वह क्रिया है जिसके द्वारा किसी रोग के कमजोर रोगाणुओं को शरीर में सूई द्वारा या अन्य विधि से पहुंचा दिया जाता है ताकि शरीर में उस विशिष्ट रोग के लिए प्रतिरक्षण उत्पन्न
    हो जाए।

  2. वैकसीन कैसे काम करता है-How does work vaccine in hindi

    Vaccine in hindi

    किसी विशिष्ट रोग का टीका जब शरीर के अंदर पहुँचता है तो शरीर का प्रतिरक्षक तंत्र उस रोग के विरुद्ध एंटीबॉडीज बना लेता है। विभिन्न रोगों के प्रति बने एंटीबॉडीज की सक्रिय जीवन अवधि अलग-अलग हो सकती है, किंतु अधिकतर एंटीबॉडीज जीवन भर के लिए शरीर को प्रतिरक्षण प्रदान कर देते हैं। एंटीबॉडीज बनने के पश्चात जब शरीर में वास्तव में रोगाणु प्रवेश करते हैं तो एंटीबॉडिज उन्हें मार डालते हैं। इस प्रकार शरीर उस विशेष रोग से मुक्त रहता है।

    आजकल हमलोगों ने बहुत-सी घातक बीमारियों से बचाव के लिए टीका विकसित कर लिया है। इनमें से कुछ प्रमुख बीमारियाँ हैं- कोरोनावायरस, टेटनेस, पोलियो, डिप्थीरिया, चेचक, कुकुरखाँसी, हेपेटाइटिस, टाइफाइड, क्षयरोग आदि।

यह article “टीकाकरण (Vaccine in hindi) क्या है वैक्सीन कैसे काम करता है? ” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।