Gayatri mantra का हिंदी अर्थ क्या है (What is gayatri mantra, Meaning)

You are currently viewing Gayatri mantra का हिंदी अर्थ क्या है (What is gayatri mantra, Meaning)

गायत्री मंत्र वैदिक मंत्रों में सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण है। गायत्री मंत्र तीन संस्कृत शब्दों का एक संयोजन है: “गयत” का अर्थ है “चमकना”, “त्रि” का अर्थ “तीन बार” और “मात्रा” का अर्थ “पल” है। मंत्र को सभी ज्ञान का स्रोत कहा जाता है।

Gayatri mantra का हिंदी अर्थ क्या है (What is gayatri mantra, Meaning)

गायत्री मंत्र एक हिंदू मंत्र है। इसे सभी मंत्रों की जननी भी कहा जाता है। इस मंत्र को हिंदू धर्म में सभी मंत्रों में सबसे शक्तिशाली और प्रभावी कहा जाता है। गायत्री मंत्र भगवान विष्णु द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने इसे अपनी दिव्य पत्नी गायत्री को दिया था।

गायत्री मंत्र एक वैदिक मंत्र है जिसका उपयोग 5,000 वर्षों से अधिक समय से किया जा रहा है और इसे पीढ़ियों से केवल मौखिक रूप से पारित किया गया है। गायत्री मंत्र का हिंदी में अर्थ है “हम अपने ज्ञान के साथ लंबे समय तक जीवित रहें” या “हम अपनी सच्ची समझ के साथ लंबे समय तक जीवित रहें।”

Gayatri mantra के बारे में महत्पूर्ण तथ्य ( Everthing about gayatri mantra)

गायत्री मंत्र एक ऐसा मंत्र है जिसका उच्चारण हिंदुओं द्वारा किया जाता है। यह वैदिक मंत्रों में सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय है। “गायत्री” शब्द का अर्थ है “प्रकाश देने वाला”।

मंत्र की सबसे लोकप्रिय व्याख्या यह है कि यह सर्वोच्च होने के तीन पहलुओं का प्रतिनिधित्व करता है: ब्राह्मण, विष्णु और शिव। इस मंत्र के पहले श्लोक में संस्कृत के तीन शब्द हैं: “भूर भुवः स्वाः”। इन शब्दों का अनुवाद “पृथ्वी, आकाश और स्वर्ग” के रूप में किया जा सकता है।