Democracy का मतलब क्या है, परिभाषा(Democracy meaning in hindi)

Democracy- लोकतंत्र

What is Democracy

लोकतंत्र सरकार का एक रूप है जिसमें लोगों को अपने स्वयं के सरकारी अधिकारियों का चुनाव करने या मतदान प्रणाली के माध्यम से कानून पर विचार करने और निर्णय लेने का अधिकार है। लोगों का हिस्सा किसे माना जाता है और लोगों द्वारा अधिकार कैसे साझा या प्रत्यायोजित किया जाता है, समय के साथ और अलग-अलग देशों में अलग-अलग दरों पर बदल गया है, लेकिन समय के साथ देश के अधिक से अधिक निवासियों को शामिल किया गया है। लोकतंत्र की आधारशिलाओं में विधानसभा और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, समावेश और समानता, संबंधित, सहमति, मतदान, जीवन का अधिकार और अल्पसंख्यकों के अधिकार शामिल हैं।

Democracy meaning in hindi

इन दिनों लोकतंत्र को आमतौर पर नकारात्मक शब्दों में परिभाषित किया जाता है, जैसे कि मनमाने कार्यों से मुक्ति, व्यक्तित्व का पंथ, या एक नामकरण का वर्चस्व, बजाय इसके कि वह क्या हासिल कर सकता है या इसके पीछे की सामाजिक ताकतें। आज हम क्या मनाते हैं? सत्तावादी शासन का पतन या लोकतंत्र की विजय? और हम याद करते हैं और याद करते हैं कि पुराने शासनों को पीछे छोड़ने वाले लोकप्रिय आंदोलनों ने अधिनायकवादी शासनों को जन्म दिया है जो राज्य आतंकवाद का अभ्यास करते हैं,

यही कारण है कि हम शुरू में मामूली, विशुद्ध रूप से उदार लोकतंत्र की अवधारणा के प्रति आकर्षित होते हैं, जिसे नकारात्मक रूप से एक ऐसे शासन के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें आप सत्ता नहीं ले सकते। या बहुमत की इच्छा के विरुद्ध आयोजित किया गया। क्या यह उन सभी शासनों के ग्रह से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त नहीं है जो शासितों द्वारा सरकार की स्वतंत्र पसंद पर आधारित नहीं हैं? यह सतर्क अवधारणा सबसे मान्य भी नहीं है, क्योंकि यह परंपरा और दैवीय कानून पर स्थापित पूर्ण शक्ति और लोगों के हितों और अधिकारों के लिए अपील करने वाले स्वैच्छिकवाद दोनों के विपरीत है और फिर, उनकी मुक्ति और स्वतंत्रता के नाम पर, थोपती है। उन्हें एक सैन्य या वैचारिक लामबंदी जो विरोध के सभी रूपों के दमन की ओर ले जाती है?

Democracy definition in hindi

लोकतंत्र एक रोमांचक अवधारणा है। लोकतांत्रिक प्रथाओं का पालन करने वाले राज्यों की संख्या में वृद्धि ने कई लोगों के लिए एक अलग जीवन को चिह्नित किया है जो अब राजनीतिक उत्पीड़न या सत्तावादी शासन से मुक्त रहते हैं। यह कई लोगों के लिए एक जटिल शब्द है, खासकर नए लोकतंत्रों में। इसके व्यावहारिक महत्व को समझने में काफी समय लगता है। लोकतंत्र के बारे में बहुत सारी जानकारी है। शिक्षकों का कर्तव्य छात्रों के लिए उपयुक्त स्तर पर इस जानकारी को स्पष्ट करना है। लोकतंत्र एक बहुत ही विशेष चुनौती पेश करता है क्योंकि इसमें व्यवहार, कौशल, ज्ञान और दृष्टिकोण के पहलुओं के साथ-साथ राजनीति और सत्ता के मुद्दे शामिल होते हैं।