TPR का full form क्या है, TPR क्या है(TPR full form, full form of TPR)

You are currently viewing TPR का full form क्या है, TPR क्या है(TPR full form, full form of TPR)

TPR full form, full form of TPR-दोस्तों TPR kya hai यह सवाल आपके मन में जरूर घूमता होगा। TPR का फुल फॉर्म क्या है। TPR क्यों लाया गया। इन सभी विषयों के बारे में शुरुआती दिनों में जानकारी ना होने की वजह से लोगों में एक डर का माहौल बन गया था। खासकर मुस्लिम समुदाय के लोगों मे।अगर आप भी TPR के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह हैं आर्टिकल के अंत आपको TPR से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है।

Total Physical Response

TPR क्या है (What is TPR full form)

Total Physical Response,or TPR,, अमेरिकी मनोवैज्ञानिक डॉ। जेम्स आशेर द्वारा बनाया गया था और यह इस अनुभव पर आधारित है कि मनुष्य अपनी पहली भाषा कैसे सीखते हैं। आप देखिए, जब बच्चे अपनी मातृभाषा सीखते हैं, तो उनके माता-पिता और अभिभावक भाषा सिखाने में शारीरिक रूप से शामिल होते हैं। वे प्रदर्शित करते हैं और निर्देश देते हैं, और बच्चा तरह से प्रतिक्रिया करता है। बहुत छोटे बच्चे जो बोलते हैं उसकी कोई अपेक्षा या अपेक्षा नहीं करता: केवल वही सुनते और समझते हैं, अर्थात् समझते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि हम अपनी मातृभाषा को अन्य भाषाओं की तरह सीखने के बजाय प्राप्त कर लेते हैं। इसलिए, संक्षेप में टीपीआर का विचार शब्द और क्रिया के बीच एक तंत्रिका लिंक बनाना है।

TPR का full form

Total Physical Response के कई लाभ हैं, खासकर शुरुआती और युवा शिक्षार्थियों के लिए। भाषा मिलान में परिवर्तन स्वाभाविक रूप से प्रभावी सीखने से जुड़ा है छात्र सक्रिय रूप से मस्तिष्क के बाएँ और दाएँ दोनों पक्षों का उपयोग करते हैं छोटे और बड़े समूहों के साथ काम करते हैं छात्र सुनने में सुधार छात्रों को खुद को व्यक्त करने की आवश्यकता नहीं है ऐसा करने के लिए तैयार होने के कारण एक “सुरक्षित क्षेत्र “जो काफी हद तक अवरोध और तनाव को कम करता है।

छात्र गति के परिवर्तन और हास्य की क्षमता की सराहना करेंगे – किशोर भी मुस्कुराएंगे! शारीरिक गतिविधियों) और दृश्य शिक्षार्थियों (जो दृश्य संकेतों के साथ सबसे अच्छा सीखते हैं) टीपीआर से बहुत कुछ प्राप्त करेंगे। (यह एक और कारण है कि आपके छात्रों के व्यक्तित्व और सीखने के प्रकारों को जानना महत्वपूर्ण है।) चूंकि किसी का नाम व्यक्तिगत रूप से नहीं रखा गया है, अंतर्मुखी छात्रों के लिए टीपीआर बहुत अच्छा है सीमित सामग्री और योजना शिक्षकों के लिए तैयारी करना आसान बनाती है

हमने क्या सीखा TPR के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना TPR ka full form से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको TPR full form से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप tpr full form से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “TPR का full form क्या है, TPR क्या है(TPR full form, full form of TPR)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।