Bandwidth का मतलब क्या होती है,Bandwidthकैसे काम करता है(Bandwidth meaning in hindi)

You are currently viewing Bandwidth का मतलब क्या होती है,Bandwidthकैसे काम करता है(Bandwidth meaning in hindi)

Bandwidth का मतलब क्या होती है, Bandwidth कैसे काम करता है( Bandwidth meaning in hindi)

नेटवर्क बैंडविड्थ एक ऐसा उपाय है जो किसी निश्चित अवधि में नेटवर्क कनेक्शन पर डेटा संचारित करने के लिए वायर्ड या वायरलेस संचार लिंक की अधिकतम क्षमता को इंगित करता है। बैंडविड्थ को आम तौर पर बिट्स, किलोबिट्स, मेगाबिट्स या गीगाबिट्स की संख्या द्वारा दर्शाया जाता है जिसे 1 सेकंड में प्रसारित किया जा सकता है। बैंडविड्थ डेटा ट्रांसफर की गति का वर्णन करता है। बैंडविड्थ नेटवर्क की गति का पैमाना नहीं है, एक आम गलत धारणा है।

Bandwidth काम कैसे करता है(How does work Bandwidth )

डेटा कनेक्शन की बैंडविड्थ जितनी अधिक होगी, उतना ही अधिक डेटा वह एक ही समय में भेज और प्राप्त कर सकता है। सिद्धांत रूप में, बैंडविड्थ की तुलना पाइप के माध्यम से बहने वाले पानी की मात्रा से की जा सकती है। पाइप का व्यास जितना बड़ा होगा, उतने ही समय में उसमें से पानी अधिक बह सकता है। बैंडविड्थ उसी सिद्धांत पर काम करता है। संचार लिंक की क्षमता जितनी अधिक होगी, प्रति सेकंड उतना ही अधिक डेटा इसके माध्यम से प्रवाहित हो सकता है। बैंडविड्थ बढ़ने पर नेटवर्क कनेक्शन की लागत बढ़ जाती है। इसलिए, 1 गीगाबिट प्रति सेकंड (जीबीपीएस) समर्पित इंटरनेट एक्सेस (डीआईए) लिंक 250 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) थ्रूपुट को संभालने में सक्षम एक से अधिक महंगा होगा।

Technology में प्रगति ने कुछ बैंडविड्थ गणनाओं को अधिक जटिल बना दिया है और यह उपयोग किए गए नेटवर्क लिंक के प्रकार पर निर्भर हो सकता है। उदाहरण के लिए, विभिन्न प्रकार की प्रकाश तरंगों और टाइम डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग का उपयोग करने वाले ऑप्टिकल फाइबर तांबे के ईथरनेट विकल्पों की तुलना में एक समय में एक कनेक्शन पर अधिक डेटा संचारित कर सकते हैं, जिससे इसकी बैंडविड्थ प्रभावी रूप से बढ़ जाती है।

यह article “ Bandwidth का मतलब क्या होती है, Bandwidth कैसे काम करता है( Bandwidth meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।