Quarantine का मतलब क्या होता है, Quarantine क्यों किया जाता है( Quarantine meaning in hindi)

You are currently viewing Quarantine  का मतलब क्या होता  है, Quarantine  क्यों किया जाता है( Quarantine meaning in hindi)

Quarantine का मतलब क्या होता है, Quarantine क्यों किया जाता है( Quarantine meaning in hindi) ,what is isolation,quarantine meaning,difference between quarantine

Quarantine meaning-संगरोध

प्रिय पाठकों, आज Quarantine की बहुत चर्चा है। हम इस शब्द को टेलीविजन, मोबाइल, सोशल मीडिया और समाचार आदि पर बार-बार सुनते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं Quarantine का हिन्दी में क्या मतलब होता है? सच तो यह है कि हम में से ज्यादातर लोग Quarantine का मतलब नहीं जानते हैं इसलिए आज की पोस्ट में मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा, कोरोना वायरस से हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और कई लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं। लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि कोरोना वायरस के आने के बाद से हम इन शब्दों को देखते और सुनते आ रहे हैं.

मैं आपको बता दूं कि हालांकि यह शब्द आज चर्चा में है, ऐसा नहीं है कि यह एक नया शब्द है, बल्कि यह बहुत पुराना शब्द है। यह शब्द बीमारियों, महामारी या वायरस की रोकथाम से संबंधित है, इसलिए हम इन दिनों कोरोनावायरस के आने के बाद के बारे में सुन रहे हैं। आइए अब विस्तार से जानते हैं कि Quarantine का हिंदी अर्थ क्या है या Quarantine क्या है, इसके अंदर क्या किया जाता है। कृपया पहले हमें Quarantine का हिंदी अर्थ बताएं, उसके बाद हम इन सभी अर्थों पर विस्तार से चर्चा करेंगे ताकि आप सब कुछ अच्छी तरह से समझ सकें।

Quarantine क्या है

दोस्तों quarantine का मतलब लोगों, जानवरों और सामानों की आवाजाही पर प्रतिबंध है जो बीमारियों या परजीवियों के प्रसार को रोकने के लिए इस्तेमाल किया गया है। इसका उपयोग अक्सर बीमारियों और बीमारियों के संबंध में किया जाता है, जो उन लोगों के आंदोलन को रोकते हैं जो एक संक्रामक बीमारी के संपर्क में आ सकते हैं, लेकिन जिनके पास एक निश्चित चिकित्सा निदान नहीं है।या फिर जिनका उपचार संभव नहीं है,, उन्हें स्वस्थ आबादी से अलग किया जाता है। quarantine अक्सर सीमा नियंत्रण का एक पहलू होते हैं। जिससे महामारी या बीमारी अधिक लोगो तक न फैले।

Quarantine की परिभाषा

Quarantine(संगरोध)संक्रामक रोगों के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए अलगाव की अवधि तय की गई है। एंटीबायोटिक और अन्य दवाओं के युग से पहले, Quarantine संक्रामक रोगों के प्रसार को रोकने के लिए उपलब्ध कुछ साधनों में से एक था।

Quarantine क्यों किय जाता है ?

जब कोई व्यक्ति ऐसी जगह से आता है जहां महामारी या वायरल संक्रमण फैला है, या यदि आप किसी संक्रमित व्यक्ति से मिले हैं, तो उस राज्य में आपको सलाह दी जाती है कि वह व्यक्ति अलग-थलग या अलग-थलग है। क्वारंटीन में संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए व्यक्ति का संचरण और परस्पर क्रिया प्रतिबंधित होता है, अर्थात व्यक्ति को सुरक्षित रखा जाता है और किसी और के पास उसकी पहुंच नहीं होती है । ताकि संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में न फैले। यहां आपको एक बात का ध्यान रखना होगा। विशेष रूप से किसी ऐसे व्यक्ति पर जिसे वायरस या वायरस होने का संदेह हो, यानी उस व्यक्ति को वायरस या महामारी होने की संभावना हो , तो उसे Quarantine कर दिया जाता है

Quarantine की शुरुआत

Quarantine की अवधारणा को बाइबिल के समय से जाना जाता है और यह ज्ञात है कि पूरे इतिहास में विभिन्न स्थानों पर इसका अभ्यास किया गया है। आधुनिक इतिहास में उल्लेखनीय संगरोधों में इंग्लैंड में बुबोनिक प्लेग के प्रकोप के दौरान 1665 में आईम शहर शामिल है; 1918 फ्लू महामारी के दौरान पूर्वी समोआ; 1925 के दौरान डिप्थीरिया महामारी नोम सीरम रश, 1972 यूगोस्लावियन चेचक महामारी और 2020 से COVID-19 महामारी के दौरान दुनिया भर में व्यापक लोगो को Quarantine किया गया ।

लोगों को Quarantine करते समय नैतिक और व्यावहारिक विचारों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। कुछ देशों में, Quarantine जैव सुरक्षा की व्यापक अवधारणा से संबंधित कानून द्वारा शासित कई उपायों में से एक है; उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलियाई जैव सुरक्षा 2015 के अनन्य जैव सुरक्षा अधिनियम द्वारा शासित है।

यह article “  Quarantine का मतलब क्या होता है, Quarantine क्यों किया जाता है( Quarantine meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।