Chaos Theory या The Butterfly Effect क्या है?

Chaos Theory या The Butterfly Effect क्या है?

क्या आपको कभी ऐसा लगा है एक छोटी सी घटना का बहुत बड़ा परिणाम आपके life मे हुआ हो,अब मे sure हू कि आप कई ऐसी घटनाओ के बारे मे सोच रहे होंगे. ऐसा ही कुछ जून 1914 को हुआ जब एक छोटी सी घटना ने पुरी दुनिया का इतिहास ही बदल डाला. Hungary का राजकुमार franz Fendinand अपनी सवारी पर निकला था अपनी wife के साथ. और उसने गलती से एक wrong turn ले लिया.

वह उस जगह कि और बढ़ने लगा जहाँ जाना unplanned था. उतने मे ही एक उग्रवादी gavrilo prinicip नाम के एक व्यक्ति ने राजकुमार और उनकी पत्नी को गोली मारकर हत्या कर दी. सोचने कि बात तो यह थी gavrilo भी वहा किसी मकसद से नही आया था. लेकिन उसके बाद जो हुआ वह तो इतिहास है. राजकुमार कि मृत्यु के बाद austria और hungary ने मिलकर serbia पर attack कर दिया. Russia भी फिर इन देशों को अपनी interest से support करने लगा. देखते ही देखते 32 देश इस विश्वयुद्ध मे शामिल हो गए.

जिसे आज हम world war 1 के नाम से जानते है. इस युद्ध मे करीब 2 करोड़ लोग मारे गए. और 2.5 करोड़ से ज्यादा लोग घायल हुए. और लगभग पूरा यूरोप तबाह हो गया. लेकिन दोस्तों इसके बाद जो हुआ वो और भी interesting है. अगर world war 1 नही होता तो जर्मनी पर लगाए गए नुकसान कि वजह से हिटलर जैसा ताकत का भूखा इंसान जर्मन लोगो को भड़काकर world war 2 का डंका नही बजा पता. जिसमे 60 लाख से भी ज्यादा जीव और 6 करोड़ से ज़्यादा लोग मारे गए. ये आकड़ा उस समय कि दुनिया के आबादी का 3% दर्शाता था. जो सिर्फ एक युद्ध मे ही ख़त्म हो गए.


इस घटना का विज्ञान पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा. हमारे favorite albert einstein के लिए यह lucky साबित हुआ. Albert einstein जो अपनी relativity theory को prove करने के लिए solar eclipse के picture को निकलने के लिए russia गए थे. युद्ध के चलते einstein और उनके साथियो के device’s जब्त कर लिया गए. और einstein को कई सालो तक युद्ध ख़त्म होने तक रुकना पड़ा. लेकिन एक दिन अपनी किस्मत को कोसते कोसते einstein अपनी ही equation से से रूबरू हुए. जब उन्होंने ने कुछ गलतियां notice कि फिर उन mathematical errors को फिक्स करने के बाद उन्होंने एक नया model तैयार कर theory के रूप मे दिया. जो बाद मे approved हो गया. और जिसने, newton के idea को उखाड़ कर फेक दिया और दुनिया ही हिला दी.

अब अगर हम ध्यान से notice करें तो world war नही हुआ होता तो einstein कि theory reject हो गयी होती. और इससे जुडी space और satellite invention नही हो पाती. और universe के बारे मे हमारी समझ बहुत पीछे होती. ये सब सिर्फ prince ferdinand के murder के कारण हुआ. दोस्तों ऐसा अक्सर होता है कि एक system मे एक छोटी से छोटी क्रिया का एक बहुत बड़ा परिणाम होता है. और विज्ञान इसे भी study कर सकता है. एक special theory कि मदद से जिसे हम chaos theory कहते है.

Chaos theory या the butterfly effect

1960 मे Edward lorenz american mathematician ने एक weather simulator बनाया था. एक दिन उन्होंने कुछ mathematical calculation करके weather prediction कि कोशिश कि और simulation मे weather साफ दिखा रहा था. फिर उन्होंने वही mathematical value को copy किया और वही simulation को दुबारा चलाया. ताकि same result वापस से मिल सके. लेकिन मौसम का prediction बिल्कुल अलग ही बता रहा था.

Same mathematical value डालने के बाद भी उन्हें दिखाई दे रहा था कि एक तूफ़ान आना निश्चित है. और अब lorenz confused हो गए उन्होंने सोचा कि मेरे simulation par तो पहले sunny weather दिखा रहा था. और अब तूफ़ान क्यों बता रहा है. लगता है कंप्यूटर मे ही गड़बड़ है लेकिन गौर से सोचने के बाद उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ. उन्होंने number कि value जो 6 decimal स्थान तक थी. उसे 3 decimal स्थानो तक round of कर दिया. और इस छोटे से लगभग 0.000123 के बदलाव से मौसम मे इतना बड़ा बदलाव आ गया.

तो दोस्तों अब आपको समझ मे आ गया होगा कि मौसम कि prediction करना इतना मुश्किल क्यों है. यही है chaos theory जिसमे एक छोटे से बदलाव के कारण बहुत बड़ा impact देखने को मिलते है.