Blaise pascal की प्रेरणादायक जीवनी -Blaise pascal biography in hindi

You are currently viewing Blaise pascal की प्रेरणादायक जीवनी -Blaise pascal biography in hindi
  • जन्म – 19 जून, 1623
  • जन्म स्थान – क्लोमोंट, फ्रांस
  • निधन – 19 अगस्त, 1642
  • निधन स्थान – पेरिस, फ्रांस

प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं होती. इस बात को सिद्ध कर दिखाया. महान Mathematician और inventor pascal ने. उन्होंने बहुत छोटी सी उम्र मे बड़ी बड़ी उपलब्धीया हासिल करके दिखाया.

Pascal का जन्म – Blaise pascal biography in hindi

इस महान वैज्ञानिक का जन्म फ्रांस के क्लोमोंट नामक शहर मे 19 जून 1623 मे हुआ था.
इनकी शिक्षा दीक्षा भी इसी देश मे हुई. और यही उन्होंने अनेक अनुसन्धान कार्य भी किया.
इन्होने त्रिभुज का अविष्कार किया जिसमे कुछ संख्या दी गयी थी.

इनमे बिभिन्न संख्या की पंक्ति दी गयी है. ऊपर की पंक्ति मे 1 या 2 संख्या है. फिर प्रतेक अगली पंक्ति एक से आरम्भ होती है. साथ ही प्रतेक पंक्ति के अगले दो नम्बर इसके साथ जोड़ दिया जाता है.

और जोड़ वाली संख्या को इन दोनों के बिच मे रखा जाता है. इस प्रकार जिस त्रिभुज की रचना होती है. वह probability के अध्ययन मे बहुत ही उपयोगी सिद्ध हुई है. इसे pascal का त्रिभुज कहते है.

Pascal के पिता स्थानीय प्रशासन मे अकाउंटेंट का काम करते थे. घर आकर वह देर रात तक पैसे का हिसाब किताब मिलाते रहते थे.

Pascal को इस बात से अत्यंत दुख होता था. की उसके पिता को दफ़्तर के काम से रात को भी चैन नहीं मिलता. अपने पिता की सहायता करने के लिए उन्होंने इस बात का निश्चय किया. की वह एक गणितीय गणना करने वाली ऐसी मशीन बनाएंगे. जो पिता के बोझ को हल्का कर सके.

इनकी लगन और अथह परिश्रम से 19 वर्ष की आयु मे pascal ने एक गणितीय गणना करने वाला मशीन बना डाला. यह मशीन गियर और पहिया से चलती थी. यह मशीन जोड़ और घाटाने का काम कर सकती थी. इससे इनके पिता को बहुत मदद मिली.

उन्होंने इस मशीन का Patent कराया. लेकिन बहुत अधिक कीमती होने के कारण ऊंचे पैमाने पर निर्माण नहीं हो सका.
कहा जये तो यह संसार का पहला कंप्यूटर था. उनके इसी मॉडल के आधार पर पहली व्यसाइक मशीन सन 1892 मे अमेरिका के इंजीनियर विलियम बरोज ने बनाई.

Blaise pascal का बचपन

Pascal को बचपन से ही गणित से विशेष प्रेम था. मात्र 7 वर्ष की उम्र मे ही वह जमीन पर बैठकर geometry की आकृति बनाता रहता था.

कई बार उसे इसके लिए अपने पिता से दांत भी खानी पड़ती. क्युकी उसके पिता का अनुमान था की उन्हें इस छोटी सी उम्र मे गणित जैसी कठिन विषय नहीं पढ़ना चाहिए.

जब pascal की उम्र महज 12 वर्ष की थी. तब उन्होंने अपने पिता को बड़े ही सरल ढंग से यह सिद्ध करके दिखाया की किसी भी त्रिभुज के अन्तः कोण का योग सदा दो समकोण के बराबर होता है.

बालक की इस इस प्रतिभा को देखकर पिता खुशी से उछल पड़े. और उसे गणित पढ़ने की अनुमति दे दी. इसी वर्ष pascal द्वारा एक ऐसी theorem सिद्ध की गयी जो आज विश्वप्रसिद्ध हो गयी.

Pasacl जब 12 वर्ष के थे. तब उन्होंने गणित से सम्बन्धित एक निबंध प्रकाशित कराया. जिसकी प्रशांसा उस समय के बड़े वैज्ञानिक ने भी की.

Pascal का नियम और खोज – Pascal law in hindi

Pascal अपने समय के जाने माने mathematician और physicist, philosopher, writer थे. आज के स्टूडेंट प्रारंभिक कक्षा मे ही pascal से परिचित हो जाते है.

ऐसा सायद ही कोई स्टूडेंट होगा. जिसने pascal का नियम न पढ़ा हो.

Pascal का नियम – इस नियम के अनुसार ” किसी तरल पदार्थ के किसी एक बिंदु पर लगाया गया बल. सभी दिशा मे समान रूप से बट जाता है. “

इसी नियम के आधार पर Hydraulic pressure pumps का अविष्कार हुआ. और इसी नियम के आधार पर इंजेक्शन, hydraulic ब्रेक का अविष्कार हुआ.

गणित मे योगदान

गणित के क्षेत्र मे blaise pascal ने अनेक अनुसन्धान किये. उन्होंने जयमिति (geometry ), द्रव विज्ञानं, प्रोबलिटी, और intergal calculus जैसे गणित के क्षेत्र मे बहुत से अनुसन्धान किया . साथ ही इन्होने कई धार्मिक पुस्तक भी लिखी.

Blaise pascal के अंतिम पल

सन 1659 मे pascal सख्त बीमार हो गए. बीमारी का इलाज कराने पर भी वह रोग मुक्त न हो पाए. 39 वर्ष की छोटी सी आयु मे ही सन 1662 मे इस महान वैज्ञानिक की मृत्यु हो गयी.
जीवन के अंतिम पलो मे भी वह अनुसन्धान मे लगे रहे

Pascal का व्यक्तितत्व बहुत ही जटिल था. लेकिन विज्ञानं और गणित की समस्या को सॉल्व करने के लिए वे हमेशा तत्पर रहते थे. यदि वह कुछ दिन और ज़िंदा होते तो निश्चय ही कुछ और अविष्कार कर जाते.

इसमें कोई सक नहीं की वह अपने समय के सबसे महान वैज्ञानिक थे. आने वाली सादिया इस वैज्ञानिक के कार्यों को नहीं भुला सकती.

Blaise Pascal Quotes in Hindi (ब्लेज़ पास्कल के अनमोल विचार)

Quote 1 : आप उन्हीं चीज़ों की तरफ आकर्षित होते हैं जो आपको समझ में नहीं आती।

Quote 2 : मनुष्य की ज्यादातर समस्याएं इस वजह से होती है , क्योंकि वो खाली कमरे में कुछ वक़्त अकेले और शांत नहीं बैठ सकता है।

Quote 3 : छोटे दिमाग वाले लोग सिर्फ एक्स्ट्राऑर्डिनरी यानी साधारण चीज़ों के बारे में सोचते है, जबकि महान लोग साधारण चीज़ों में से ही कुछ असाधारण ढूंढ निकालते हैं।

Quote 4 : जब आप किसी को प्यार करते है तो आपकी मुलाक़ात दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत व्यक्ति से होती है यानी खुद के साथ।

Quote 5 : वही जाए जहाँ सिर्फ समझदारी की बातें होती है, इसलिए बेवकूफ लोगों से भरे जन्नत से बेहतर समझदार नर्क में जाना होगा।

Quote 6 : विनर्मता भरे शब्दों से कोई नुकसान नहीं होता है, पर काफी कुछ हासिल कर सकते है।