HTTP: हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्या है? (What is the full form of HTTP)

You are currently viewing HTTP: हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्या है? (What is the full form of HTTP)

HTTP: हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल

हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल डेटा संचार के लिए उपयोग किया जाने वाला एक एप्लिकेशन प्रोटोकॉल है। यह वर्ल्ड वाइड वेब में डेटा संचार का आधार है। यह वेब ब्राउज़र के लिए एक मानक प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर सूचनाओं के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है। किसी भी फाइल या पेज को एक्सेस करने के लिए ज्यादातर वेबसाइट्स द्वारा HTTP का इस्तेमाल किया जाता है। HTTP क्लाइंट सर्वर कंप्यूटिंग मॉडल में एक अनुरोध-प्रतिक्रिया प्रोटोकॉल है। यह एक एप्लीकेशन लेयर प्रोटोकॉल है जिसे इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट के ढांचे के भीतर डिजाइन किया गया है।

HTTP full form

हाइपरटेक्स्ट क्या है

जिस टेक्स्ट में एक लिंक होता है, उसे हाइपरटेक्स्ट कहा जाता है। यदि आप किसी वेबपेज पर किसी शब्द पर क्लिक करते हैं और यह आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट करता है, तो इसका मतलब है कि आपने हाइपरटेक्स्ट पर क्लिक किया है।

HTTP कैसे काम करता है

जब आप किसी विशेष फ़ाइल या पृष्ठ तक पहुँचने के लिए अपने वेब ब्राउज़र में एक URL दर्ज करते हैं, तो प्रोटोकॉल सर्वर से जानकारी प्राप्त करता है और क्लाइंट को वेब पेज का अनुरोध करने वाली प्रतिक्रियाएँ वापस करता है। आपको पृष्ठ के पते से पहले http लिखना होगा।