What Is Corona Virus | कोरोंना वायरस क्या है?

You are currently viewing What Is Corona Virus | कोरोंना वायरस क्या है?

पिछले कुछ दिनों से आपने social media या news paper पर या अपने दोस्तों से corona virus शब्द तो सुना ही होगा सायद आपको यह भी पता होगा कि इसका सम्बन्ध चीन से है. सबसे पहले हम यह समझते है कि corona virus क्या है. Corona वायरस का एक पूरा परिवार है. जो इंसान ओर जानवर को विमार करता है. यह वायरस हमारे शरीर के cells को infect करता है ओर फिर इंसान cells को virus बनाने मे इस्तेमाल करता है. Corona virus का नाम इसके आकार पर रखा गया है इसके चारो ओर नुकीले बनावट है. जिसकी वजह से यह मुकुट जैसा दिखता है. मुकुट को letin भाषा मे corona बोलते है. इसलिए इसका नाम corona virus रखा गया है. अगर आपको लगता है कि corona virus हाल ही मे खोजा गया है. तो आप बिल्कुल गलत है. मे आपको बता दू कि सबसे पहले corona virus 1960 के दशक मे खोजा गया था. ओर अभी कुछ दिल पहले खोजा गया है वह सबसे नये प्रकार का corona virus है सबसे ज्यादा घातक corona virus
Sars ओर mers है दोनों corona virus ne लगभग 1500 से अधिक लोगो कि जान ली थी.

IMG 20200221 234633 1 What Is Corona Virus | कोरोंना वायरस क्या है?

रोचक बात तो यह है कि sars virus भी चीन मे पाया गया था. अब सवाल ये उठता है कि ये virus फ़ैलना कहा से सुरु हुआ था. कहा जाता है कि नया corona virus मध्य चीन के एक शहर वुहान के illegal animal market से फ़ैलना सुरु हुआ. इस बाजार मे खाने के लिए ज़िंदा जानवर, दुर्लभ जानवर, ओर अन्य अवैध जानवरो कि विक्री होती है. इसलिए इसे वुहान वायरस भी कहा जा रहा है. कुछ अंतराष्ट्रीय अखबार ने यह रिपोर्ट किया कि यह वायरस wuhan national biosafety laboratory के लापरवाही के वजह से बना होगा. या चीन ise बायोलॉजिकल weapons के रूप मे इस्तेमाल करना चाहता था. पर बायोलॉजिकल weapons experts कि माने तो वे इसे गलत बता रहे है. क्युकी इसलिए वायरस मे engineering का कोई सबूत नही है. यह वायरस naturally बना है.
अब हमें ये समझना होगा कि corona virus कैसे फ़ैल रहा है.? कहा जा रहा है कि ुए वायरस infected व्यक्ति के छींकने , खासने या टच करने से फ़ैल रहा है. लेकिन अब तक, exactly पता नही चला है कि ये वायरस किन तरीको से फ़ैल रहा है. जो कि ज्यादा खतरनाक है. सूत्रों से पता चला ही कि ये वायरस सबसे ज्यादा 50-65 age वाले मर्दो को infect कर रहा है. हमें यह भी पता चला है कि corona वायरस ज्यादातर उन लोगो को भी infect कर रहा है. जो पहले से ही बीमार थे. अब सवाल ये आता है कि इसका इलाज क्या है.? सबसे important things यह है कि वैक्सीन अभी तक तैयार नही हुयी है.
Researchers कि एक टीम ने कहा है कि corona virus कि वैक्सीन बनाने मे कम से कम 10-12 month लग जायेंगे. ओर फिर उसे test किया जायेगा. ओर समस्या यह है कि जिस तरह से corona virus फ़ैल रहा है
यह कुछ ही महीने मे बहुत बड़ी हानि कर सकता है. अब इस virus से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है. कि इसे फैलने से रोका जाये. चीन प्रसासन ने wuhan समेत 16 शहरो को बंद कर दिया है. यानि कि इन शहरो से ना कोई आसानी से बाहर आ सकता ओर ना ही अंदर जान सकता है. यह lockdown मानव इतिहास का सबसे बड़ा lockdown है. जो लगफग 5 करोड़ लोगो कि ज़िन्दगी को प्रभावित कर रहा है.
Experts ने इस virus को रोकने के लिए सुझाव दिया है कि समय समय पर अपने हाथ को साबुन से 20 सेकंड से धोये. अपने आँख, नाक ओर मुँह को बिना धोये ना छुए. जो व्यक्ति विमार है उससे दूर रहे अगर आपको छींक या खासी आ रही है तो आप tissue paper का इस्तेमाल करे. जिन चीजों को आपके साथ बहुत लोग इस्तेमाल करते है उन्हें साफ रखे. ओर जब आपको बहुत ज्यादा important ना हो तब तक china ना जाये.