Anxiety क्या है ? Anxiety का हिंदी मतलब क्या होता है(About Anxiety meaning in hindi)

You are currently viewing Anxiety क्या है ? Anxiety का हिंदी मतलब क्या होता है(About Anxiety meaning in hindi)

चिंता एक भावना है कि आप अपने जीवन के नियंत्रण में नहीं हैं। आप नर्वस, चिंतित या डरे हुए महसूस करते हैं। हो सकता है कि आप अंत के दिनों तक सोने, खाने या उत्पादक होने में सक्षम न हों। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य और भलाई को भी प्रभावित कर सकता है।

संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के उपयोग से चिंता को कम किया जा सकता है। सीबीटी के पीछे का विचार यह है कि कुछ ऐसी तकनीकें हैं जो चिंता से ग्रस्त लोगों को उनकी चिंता को कम करने और इससे बेहतर तरीके से निपटने में मदद करती हैं।

What is anxiety

चिंता भय, अनिश्चितता और आशंका की भावना है। यह शरीर में लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया का परिणाम है। यह प्रतिक्रिया तब होती है जब हम एक आसन्न खतरे का सामना करते हैं, और यह हमारे शरीर को हमें नुकसान से बचाने के लिए तैयार करता है।

Anxiety symptoms

चिंता एक सामान्य लक्षण है जो कई अलग-अलग चीजों के कारण हो सकता है। हालांकि, यह आमतौर पर सबसे महत्वपूर्ण नहीं है।

जब हम चिंतित होते हैं, तो हम भविष्य से डरते हैं और यह डर हर गुजरते पल के साथ मजबूत होता जाता है। यह डर हमें उन स्थितियों से बचने के लिए प्रेरित करता है जो हमें भविष्य में और अधिक चिंतित महसूस कराती हैं – जैसे काम पर जाना या नए लोगों से मिलना।

Read More  The Meaning of a Sigma Male, 10 Signs That You Are A Sigma Male| What is Sigma Male?

Anxiety attack का हिंदी मतलब क्या होता है

लोगों के बीच यह एक आम समस्या है। यह कई अलग-अलग चीजों के कारण हो सकता है, जैसे तनाव, चिंता या अवसाद।

चिंता का दौरा मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का एक बहुत ही सामान्य लक्षण है और कई अलग-अलग चीजों के कारण हो सकता है। एंग्जाइटी अटैक वाले लोग अक्सर घबराहट और डर की भावनाओं का अनुभव करते हैं। ये भावनाएँ अक्सर शारीरिक लक्षणों के साथ होती हैं जैसे पसीना, कंपकंपी और ऐसा महसूस होना कि आप बेहोश हो सकते हैं या बेहोश हो सकते हैं।

Anxiety disorder का हिंदी मतलब क्या होता है

चिंता विकार एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जो तीव्र भय और घबराहट का कारण बनती है। चिंता विकार तनाव, आशंका, चिंता या भय की एक मजबूत भावना की विशेषता है। यह अक्सर शारीरिक लक्षणों से जुड़ा होता है जैसे पसीना, कांपना और हिलना।

Anxiety attack vs panic attack का हिंदी मतलब क्या होता है

पैनिक अटैक एक चिंता विकार है जो तब होता है जब शरीर अपने स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करने में असमर्थ होता है और यह व्यक्ति को घबराहट की स्थिति का अनुभव कराता है।

एंग्जाइटी अटैक एक प्रकार का पैनिक अटैक है जो तब होता है जब शरीर अपने स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करने में असमर्थ होता है। शरीर की भय प्रतिक्रिया बाहरी उत्तेजनाओं से शुरू होती है और कई चीजों के कारण हो सकती है, जैसे कि मकड़ी या सांप को देखना, तेज आवाज सुनना, या यहां तक कि तेज रोशनी देखना। इन प्रतिक्रियाओं से शारीरिक लक्षण जैसे कांपना और पसीना आ सकता है, जिससे चिंता के दौरे पड़ सकते हैं।