जब आप लाल (Red color)और नीला(Blue Color) मिलाते हैं तो आपको कौन सा रंग(color)मिलता है? बच्चों के लिए रंगीन तथ्य

You are currently viewing जब आप लाल (Red color)और नीला(Blue Color) मिलाते हैं तो आपको कौन सा रंग(color)मिलता है? बच्चों के लिए रंगीन तथ्य

हम सभी इतने भाग्यशाली हैं कि हम जिस दुनिया में रहते हैं वह सिर्फ काले और सफेद रंग(color)से कहीं अधिक है।  

इस खूबसूरत नीले ग्रह पर रहना और सिर्फ काले और सफेद रंग(color)के बजाय हमारे चारों ओर इतने सारे रंग(color)देखना एक ऐसा आनंद है। क्या आप सोच सकते हैं कि रंगों के बिना हमारी दुनिया कैसी होगी?

क्या आप जानते हैं कि आप जादुई रूप से रंग(color)पिगमेंट बना सकते हैं, उदाहरण के लिए, जब आप लाल (Red color)और नीले या नारंगी को मिलाते हैं या हरा बनाते हैं या बैंगनी रंग(color)का रंगद्रव्य बनाते हैं, भले ही आपके पास केवल लाल, पीले और नीले रंग(color)के रंग(color)हों? नीचे दिए गए लेख में लाल (Red color)और नीले रंग(color)के बारे में और जानें। रंग(color)निश्चित रूप से हमारे लिए वरदान हैं।

कलर पिगमेंट लगाने से कोई भी चीज खूबसूरत बन सकती है। रंग(color)हमारे जीवन में, हमारे विचारों में और जिस दुनिया में हम रहते हैं उसमें सुंदरता जोड़ते हैं। नीला आसमान, काले बादल, रंग-बिरंगे फूलों के रंग-बिरंगे रंग-बिरंगे इसे और भी खूबसूरत, करीब-करीब परफेक्ट बनाते हैं। रंग(color)के इतने सारे अलग-अलग रंग(color)हैं जो हमें अपने आस-पास देखने को मिलते हैं। हम रंगों के लाखों अलग-अलग रंगों से घिरे हुए हैं, यहाँ तक कि हमारी आँखों की भी उन रंगों की मात्रा और संख्या की सीमा होती है जो हम वास्तव में प्राप्त कर सकते हैं। लाल (Red color)और नीले रंग(color)को मिलाने से आपको डार्क मैजेंटा मिलता है। पीली रोशनी हरी रोशनी और लाल (Red color)रंग(color)के मिश्रण से बनी होती है। हमारी दृष्टि सीमित हो सकती है लेकिन रंगों के ये रंग(color)नहीं हैं!

स्थिति और परिदृश्य के आधार पर, रंग(color)हम पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए जाने जाते हैं। चूंकि रंग(color)मूल रूप से प्रकाश के परिणाम होते हैं, जो उस वस्तु से परावर्तित होते हैं जिसे हम देखते हैं, और चूंकि प्रकाश ऊर्जा है, इसलिए रंगों का ये प्रभाव होता है। विश्वास मत करो? कभी आपने देखा है कि हमारा दिमाग इतना शांत क्यों हो जाता है और नीले आसमान या हरियाली को निहारने पर हम शांत हो जाते हैं। आप इसे अपने लिए आजमा सकते हैं। तो निष्कर्ष निकालने के लिए, घर का रंग, अपनी पोशाक, अपनी कार, या यहां तक ​​कि अपने स्मार्टफ़ोन को भी बुद्धिमानी से चुनें, क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि कौन सा रंग(color)आपके लिए एक भाग्यशाली आकर्षण हो सकता है! लाल (Red color)और नीले रंग(color)के मिश्रण के बारे में पढ़ने के बाद, अन्य मजेदार तथ्यों की जाँच करें कि कौन सा रंग(color)ऑबर्जिन है और कौन सा रंग(color)तांबा है?

प्राथमिक रंग(color)क्या हैं?

क्या आप जानते हैं, पीले रंग(color)का वर्णक लाल (Red color)और हरे रंग(color)के अलावा अन्य सभी रंगों को अवशोषित कर सकता है। अपने चारों ओर देखिए, क्या आप अपनी आंखों से देखे जाने वाले विभिन्न रंगों से दंग नहीं हैं? हर फूल का रंग, पोशाक, या इमारत, एक ही पेड़ पर पत्तियों के अलग-अलग रंग, क्या ये सभी एक-दूसरे के विपरीत नहीं हैं? उन्हें मिलाकर हमें क्या मिलता है? तीन प्राथमिक रंग(color)लाल, नीला और पीला हैं।

चूंकि दुनिया में इतने सारे अलग-अलग रंग(color)हैं और इसके कई अलग-अलग रंग(color)हैं, इसलिए किसी को आश्चर्य हो सकता है कि दुनिया में कितने अलग-अलग रंग(color)हैं? क्या ये सभी रंग(color)एक दूसरे से अलग हैं? या क्या उनके पास कम से कम कुछ समान है? हम हर चीज के संकेत और उत्तर पाएंगे। 

उस प्रश्न का उत्तर सरल है – हाँ!

पूरी दुनिया के सभी रंग, हर एक अलग रंग, में कुछ न कुछ समान है! इन सभी रंगों और उनके विभिन्न रंगों को प्राथमिक रंगों के संयोजन से बनाया गया है। वे एक रंग(color)का पहिया बनाते हैं जो रंगों को मिलाने से पहले जांचने में मदद करता है। तो दूसरे शब्दों में, जब आप प्राथमिक रंग(color)को किसी अन्य प्राथमिक रंग(color)के साथ जोड़ते हैं, तो हर रंग(color)जिसे आपने कभी देखा या देखा होगा, प्राप्त किया जा सकता है। यह सीधे शब्दों में कहें तो प्राथमिक रंग(color)को उस रंग(color)के रूप में परिभाषित करता है जो संबंधित है लेकिन किसी अन्य रंग(color)को मिलाकर नहीं बनाया जा सकता है, लेकिन इसके विपरीत, अन्य सभी रंग(color)एक या विभिन्न प्राथमिक रंगों के संयोजन से बने होते हैं। घटिया रंग(color)मिश्रण, क्रमिक परतों से गुजरने के बाद प्रकाश के वर्णक्रमीय शक्ति वितरण की भविष्यवाणी करता है। नीले और लाल (Red color)रंगों को मिलाने से बैंगनी या बैंगनी रंग(color)प्राप्त होगा, जो एक द्वितीयक रंग(color)है।

हर रंग, चाहे वह सड़क किनारे एक जंगली फूल का रंग(color)हो, या गुलदस्ते में अलग-अलग फूलों का रंग(color)हो, एक ही पेड़ पर पत्तियों के सभी अलग-अलग रंग(color)हों, दूरबीन से सुंदर नीहारिका हो या साधारण आतिशबाजी, हर रंग, उनमें से प्रत्येक छाया, इन प्राथमिक रंगों के संयोजन से बना है। तो, इनमें से कितने रंग(color)हैं? 

प्राथमिक रंग(color)कितने प्रकार के होते हैं?

क्या आप जानते हैं कि प्राथमिक रंग(color)लाल, पीला और नीला मिलाकर आप सभी प्रकार के द्वितीयक और तृतीयक रंग(color)बना सकते हैं? लेकिन आप अन्य रंगों को एक साथ मिलाकर प्राथमिक रंग(color)नहीं बना सकते।

तो हम अंत में जानते हैं कि सभी अलग-अलग रंग(color)और अलग-अलग रंग(color)जो हम देखते हैं, मूल रूप से विभिन्न प्राथमिक रंगों के संयोजन होते हैं। इस ब्रह्मांड में हर एक रंग(color)सिर्फ एक या एक से अधिक प्राथमिक रंग(color)पिगमेंट के संयोजन से बना है।

अब जब हम जानते हैं कि हर रंगीन चीज जिसे हमने कभी देखा या देखा होगा, या कोई भी रंग(color)जो हमने अपने जीवन में कभी देखा है, वास्तव में प्राथमिक रंग(color)होते हैं। आपको यह जानने के लिए उत्सुक होना चाहिए कि प्राथमिक रंगों की सही संख्या क्या है क्योंकि वे पूरे ब्रह्मांड में प्रत्येक रंग(color)से जुड़े हुए हैं (निश्चित रूप से काले और सफेद को छोड़कर)। वे एक रंग(color)का पहिया बनाते हैं जो रंगों को मिलाने से पहले जांचने में मदद करता है। वे पेंट रंगों के रूप में काम करने में भी मदद करते हैं।

खैर, आंकड़े आपको चौंका सकते हैं। भले ही प्राथमिक रंगों का इस पूरी रंगीन दुनिया पर बहुत प्रभाव पड़ता है जिसे हम देखते हैं। जब आप दो गर्म रंगों को एक साथ मिलाते हैं, तो परिणाम एक गर्म रंग(color)होगा।

उनमें से हजारों हो सकते थे, और हम शिकायत नहीं करेंगे क्योंकि वे सभी अलग-अलग रंगों के सभी अलग-अलग रंगों के निर्माता हैं जो हमारी दुनिया को गहरा बनाने के बजाय रोशन करते हैं। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि पूरी दुनिया सिर्फ तीन प्राथमिक रंगों के विभिन्न संयोजनों और रंगों से रंगी हुई है। हां, तुमने यह सही सुना! केवल तीन प्राथमिक रंग(color)हैं जो सभी अलग-अलग रंगों को बनाने के लिए संयोजित होते हैं।

ये तीन प्राथमिक रंग(color)मूल रूप से हमारी पूरी दुनिया को रंगीन बनाते हैं। आपके द्वारा देखे जाने वाले सभी अलग-अलग रंग(color)इन तीनों में से किसी एक से मिलकर बने हैं। काला, सियान, मैजेंटा और पीला चार लोकप्रिय रंग(color)हैं जिनका उपयोग व्यावसायिक मुद्रण में किया जाता है। लाल (Red color)और नीले रंग(color)को एक साथ मिलाने से बैंगनी रंग(color)बनता है। इसी तरह, दृश्यमान प्रकाश स्पेक्ट्रम में लाल (Red color)और नीले रंग(color)को एक साथ मिलाने से मैजेंटा रंग(color)बनता है। तो उन्हें मिलाने से बने रंग(color)क्या कहलाते हैं, और इनमें से किसी एक को मिलाने से आपको कौन सा रंग(color)मिलता है?

द्वितीयक रंग(color)क्या हैं?

हम पहले ही देख चुके हैं कि प्राथमिक रंगों को मिश्रित किया जा सकता है जिससे आप हर दूसरे रंग(color)को देख सकते हैं, देख सकते हैं या कल्पना कर सकते हैं। वैसे, मजेदार तथ्य! आप एक नए रंग(color)की कल्पना नहीं कर सकते जो पहले से मौजूद नहीं है! उसके साथ अच्छा भाग्य। प्राथमिक रंगों को मिलाने से हमें एक नया रंग(color)मिलता है, और इसे आमतौर पर द्वितीयक रंग(color)के रूप में जाना जाता है। ये एक रंग(color)का पहिया बनाते हैं जो मिश्रण करने से पहले जांचने में मदद करता है। वे पेंट रंगों के रूप में काम करने में भी मदद करते हैं। उन्हें मिलाकर हमें क्या मिलता है? 

तो, मूल रूप से, दो प्राथमिक रंगों में से किसी एक को मिलाकर बनाए गए रंग(color)द्वितीयक रंग(color)के रूप में जाने जाते हैं। द्वितीयक रंग(color)भी संख्या में तीन होते हैं। प्रत्येक दो प्राथमिक रंगों को मिलाकर, आप कुल तीन द्वितीयक रंग(color)बना सकते हैं, अर्थात् नारंगी, हरा और बैंगनी।

इन रंगों को दो प्राथमिक रंगों के बराबर मात्रा में मिलाकर प्राप्त किया जा सकता है। ये द्वितीयक रंग(color)जो आपने कभी देखे हैं या कभी देखे होंगे वे प्राथमिक रंगों (लाल, पीला और नीला) से बने होते हैं। नारंगी, हरे और बैंगनी रंग(color)के विभिन्न रंगों को एक रंग(color)की मात्रा को दूसरे के साथ मिलाते हुए इसे एक अलग बनावट देकर बनाया जाता है। उदाहरण के लिए, हरे और नीले प्रकाश रंगों का मिश्रण होता है, परिणाम सियान होगा। इसी तरह, जब आप लाल, नीली रोशनी और हरे रंग(color)को मिलाते हैं तो परिणाम सफेद रोशनी होगी।

उन रंगों को याद रखें जिनके बारे में हमने बात की थी कि आप अपने पास मौजूद प्राथमिक रंगों से जादुई रूप से बना सकते हैं। यह पता लगाने का समय है कि कैसे!

लाल (Red color)और नीले रंग(color)का मिश्रण

चूंकि हम पहले ही प्राथमिक रंगों की मूल बातों के बारे में बहुत कुछ सीख चुके हैं और यह भी बात की है कि प्राथमिक रंगों से द्वितीयक रंग(color)कैसे बनते हैं। समय आ गया है कि हम वास्तव में इसकी वास्तविकता को देखें। क्या प्राथमिक रंगों जैसे लाल (Red color)और नीले रंग(color)को मिलाने से वास्तव में द्वितीयक रंग(color)बनते हैं? आइए जानें कि लाल (Red color)और नीले रंग(color)के मिश्रण के बाद हमें क्या मिलता है। 

आप अपनी पसंद के अनुसार कुछ वॉटरकलर या पोस्टर रंग(color)ले सकते हैं। क्या होता है जब आप लाल (Red color)और नीले रंग(color)को एक साथ मिलाते हैं और उन्हें रंगीन प्लेट पर मजबूती से मिलाते हैं? लाल (Red color)और नीले रंग(color)का मिश्रण हमें बैंगनी या बैंगनी रंग(color)देता है। आवश्यकता के अनुसार अधिक नीले या लाल (Red color)रंगों को मिलाकर रंग(color)के रंगों को और भी बदला जा सकता है। ठीक इसी तरह आपको वायलेट के विभिन्न शेड्स मिलते हैं!

बात यहीं खत्म नहीं होती, आप बराबर मात्रा में लाल (Red color)और पीला भी मिला सकते हैं, जो आपको नारंगी रंग(color)देगा! नीला और पीला मिलाने पर हमें हरा रंग(color)मिलता है। और पहले की तरह आप इसमें अधिक नीला या अधिक पीला डालकर हरे रंग(color)के विभिन्न रंगों को बदल सकते हैं। एक ही पेड़ पर हरे पत्तों के सभी अलग-अलग रंग(color)हरे और पीले रंग(color)के संयोजन का एक उदाहरण हैं। हमें उम्मीद है कि अब आप वास्तव में समझ गए होंगे कि कैसे पूरी दुनिया सिर्फ प्राथमिक रंगों (लाल, नीला और पीला) से बनी है। प्राथमिक और द्वितीयक रंगों के अलावा, तृतीयक रंग(color)भी होते हैं।

जब आप सभी RGB रंगों को मिलाते हैं तो आपको क्या मिलता है?

हम पहले से ही प्राथमिक रंगों (लाल, नीला और पीला) का उपयोग करके नए रंग(color)बनाते हुए देख चुके हैं और साथ ही उन द्वितीयक रंगों को अलग-अलग रंग(color)भी दे रहे हैं। लेकिन, टेलीविजन की दुनिया में, कंप्यूटर और मोबाइल फोन मूल रूप से विभिन्न प्राथमिक रंगों का उपयोग करते हैं। चूंकि स्क्रीन प्रकाश को प्रतिबिंबित नहीं करती है, लेकिन इसे उत्सर्जित करती है, इसलिए वे अपने प्राथमिक रंगों के रूप में आरजीबी रंग(color)(लाल, हरा, नीला) का उपयोग करते हैं।

RGB रंग(color)लाल, हरा और नीला है। लाल, हरा और नीला हमारे टीवी, लैपटॉप या स्मार्टफोन के लिए बुनियादी प्राथमिक रंग(color)हैं। स्क्रीन वाला प्रत्येक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण प्राथमिक रंगों के समान संयोजन का उपयोग करता है। पीला उनके लिए द्वितीयक रंग(color)होगा। मानो या न मानो, आपकी टेलीविजन स्क्रीन लाल (Red color)और हरे रंग(color)के रंगों को मिलाकर पीली हो जाती है।

के प्रकाश का सफेद रंग

सूर्य, जो हमारा एकमात्र तारा है और हमारे सौर मंडल का कार्यवाहक है, हमें हर दिन गर्मी और प्रकाश का आशीर्वाद देता है। सूर्य का प्रकाश हमारे ग्रह पर प्रकाश का निरंतर स्रोत है जो हमारे ग्रह को अंधेरा नहीं होने देता है। यह सब सूर्य के प्रकाश के कारण ही है कि हम अपने आस-पास इतनी सुंदर दुनिया देख पाते हैं। यह उतना रंगीन नहीं है, बल्कि रात के समय अंधेरा होता है जब सूरज नहीं होता है, है ना?

सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूर्य लाल (Red color)रंग(color)की तरह गहरे रंग(color)का दिखाई देता है और दिन के समय देखने पर पीला दिखाई देता है। ऐसा ही सूर्य के प्रकाश के साथ भी है। यद्यपि सूर्य का प्रकाश पीला प्रतीत होता है, वास्तव में एक सफेद प्रकाश है!

सूर्य के सफेद प्रकाश में वास्तव में सात अलग-अलग रंगों का मिश्रण होता है, जिसे आमतौर पर विबग्योर के रूप में दर्शाया जाता है। इसमें बैंगनी, नील, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल (Red color)रंग(color)होता है। ये सभी रंग, जब आपस में मिल जाते हैं, तो यह सफेद रोशनी बनाते हैं! इस प्रकार श्वेत प्रकाश इन सात रंगों का सम्मिश्रण है। न्यूटन इस तथ्य की खोज करने वाले पहले व्यक्ति थे। इसे आप घर पर भी प्रिज्म की मदद से देख सकते हैं। जब प्रिज्म को सूर्य के प्रकाश में रखा जाता है तो श्वेत प्रकाश का रंग(color)सात अलग-अलग रंगों में टूट जाता है। घर पर कृत्रिम रूप से इन सात रंगों का उपयोग करके न्यूटन की डिस्क बनाने से भी यही प्रभाव देखा जा सकता है।

यहाँ किडाडल में, हमने सभी के आनंद लेने के लिए बहुत सारे दिलचस्प परिवार के अनुकूल तथ्य बनाए हैं! अगर आपको हमारा सुझाव पसंद आया कि लाल (Red color)और नीला मिलाने पर आपको कौन सा रंग(color)मिलता है, तो क्यों न एक नज़र डालें कि हरा और लाल (Red color)कौन सा रंग(color)बनाता है, या गुलाबी और नीला कौन सा रंग(color)बनाता है?