भारत में Top 10 अभिनेता(Top Actors in India)

You are currently viewing भारत में Top 10 अभिनेता(Top Actors in India)

भारत में ऐसे कई अभिनेता(Top Actors in India)हैं जो अपने अभिनय से लोगों का मनोरंजन करते हैं। कुछ अभिनेताओं ने बॉलीवुड में अपने शानदार अभिनय और सफल करियर के साथ भारत के शीर्ष 10 अभिनेताओं में अपनी जगह बनाई है। आइए देखते हैं भारत के टॉप टेन एक्टर्स की लिस्ट।

Contents hide

1. शाहरुख खान

वह भारत में सबसे लोकप्रिय अभिनेता(Top Actors in India)हैं। वह बहुत मेहनती हैं और उनके लाखों अनुयायी हैं। उनका परिवार फिल्म उद्योग से संबंधित नहीं था, या वह फिल्म उद्योग की पारिवारिक पृष्ठभूमि से नहीं आते हैं। उनका जन्म 2 नवंबर 1965 उनका जन्मस्थान नई दिल्ली है। उन्होंने अपने बचपन के पांच साल मैंगलोर में अपने दादाजी के घर में बिताए थे। उनके दादा का नाम इफ्तिखार अहमद है, और वे मुख्य अभियंता के रूप में काम करते हैं। उसके बाद वह दिल्ली के गौतम नगर में रह रहा था। उन्होंने सेंट कोलंबिया स्कूल, दिल्ली से पढ़ाई की। वह पढ़ाई में अच्छा था लेकिन खेलकूद में बहुत अच्छा था। 1985 से 1988 तक, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज में अध्ययन किया और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री पूरी की। अपने कॉलेज के दिनों में, उन्होंने अपना अधिकांश समय थिएटर में बिताया यानी एक्शन ग्रुप यानी टैग थिएटर। उस थिएटर के डायरेक्टर बैरी जॉन थे।

हंसराज कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्हें जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में जनसंचार के पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया गया। लेकिन उन्होंने बीच में ही कोर्स छोड़ दिया और एक्टिंग करने लगे।

उन्होंने टीवी धारावाहिक “दिल दरिया” में अपनी पहली भूमिका निभाई और अभिमन्यु रे के रूप में एक अन्य टीवी धारावाहिक “फौजी” में भी भूमिका निभाई। वह कई टीवी सीरियल जैसे वागले की दुनिया, सर्कस और दशहरा केवल में काम कर रहे थे। उनकी पहली फिल्म दीवाना थी। उनकी लोकप्रिय फिल्में राजू बन गया जेंटलमैन, डर, कहीं हां कभी ना, जमाना दीवाना, गुड्डू, चमत्कार, ओह डार्लिंग ये है इंडिया आदि हैं। वह रोमांटिक हीरो की भूमिका निभाकर लाखों लोगों का दिल जीत रहे हैं और जीत भी रहे हैं। बाजीगर में खलनायक की भूमिका निभाकर लोगों का दिल जीत लिया।

उनकी सुपरहिट फिल्में दीवाना, बाजीगर, करण अर्जुन, दिल तो पागल है, मोहब्बतें, कभी खुशी कभी गम, चक दे ​​इंडिया, चेन्नई एक्सप्रेस, रब ने बना दी जोड़ी और कई अन्य फिल्में हैं। उनकी सर्वकालिक सुपरहिट फिल्में कुछ कुछ होता है और दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे।

उन्होंने रानी मुखर्जी, काजोल, दिव्या भारती, दीपिका पादुकोण, शिल्पा शेट्टी, अनुष्का शर्मा, ऐश्वर्या राय, कैटरीना कैफ, जूही चावला, माधुरी दीक्षित और प्रीति जिंटा जैसी कई अभिनेत्रियों के साथ काम किया है।

पुरस्कार प्राप्त / सम्मानित:

वह है पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ खलनायक और सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए फिल्म किराया पुरस्कार मिला। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)के लिए फिल्म समीक्षक पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ जोड़ी और कई अन्य के लिए स्क्रीन पुरस्कार भी मिले। उन्हें कुल 297 पुरस्कार मिले।

उन्होंने 2003 में एक फिल्म निर्माण कंपनी खोली और कंपनी का नाम रेड चिलीज एंटरटेनमेंट है। वह अपना पैसा आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के लिए भी लगा रहे हैं। वह भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं। उनकी कुल संपत्ति 5067 करोड़ तक है।

वह इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म पठान और सांकी पर काम कर रहे हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 25.6 मिलियन और ट्विटर पर 41.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

परिवार के बारे में:

उनके पिता का नाम ताज मोहम्मद खान था; 1981 में कैंसर के कारण उनका निधन हो गया। उनकी माता का नाम लतीफ फातिमा खान था; 1991 में उनका निधन हो गया। उनकी शादी 1991 में गौरी छिब्बर से हुई थी। उनके दो बेटे और एक बेटी है। उनके पहले बेटे का नाम आर्यन है और जिसका जन्म 1997 में हुआ था। उनकी बेटी का नाम सुहाना है। वह 2000 में पैदा हुई थी, और उसके दूसरे बेटे का नाम अब्राम है; उनका जन्म 2013 में हुआ था।

2. सलमान खान

उनका पूरा नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है। उनका जन्म 27 दिसंबर 1965 वह एक बॉलीवुड अभिनेता(Top Actors in India)हैं। उन्हें बॉलीवुड के भाई के नाम से जाना जाता है। उन्होंने सेंट स्टैनिस्लॉस हाई स्कूल, बांद्रा में पढ़ाई की। उसके बाद उन्होंने ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में पढ़ाई की।

उन्होंने एलफिंस्टन कॉलेज में पढ़ाई की। उन्होंने मॉडलिंग में अपना करियर शुरू किया और वह एक पटकथा लेखक बनना चाहते थे। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म बीवी हो तो ऐसी से की थी।

फिल्म मैंने प्यार किया के बाद से वह मशहूर होने लगे थे। प्रेम के नाम से प्रसिद्ध हुए। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने प्रेम नाम के साथ सबसे अधिक किरदार निभाए जैसे हम साथ साथ है में उनके चरित्र का नाम पर्म है और हम आपके है कोन में उनके चरित्र का नाम प्रेम है। प्रेम का नाम लेते ही सलमान खान का चेहरा सामने आ जाता है। उन्होंने रोमांटिक हीरो और एक्शन हीरो की भूमिकाएँ निभाई हैं। उनकी फिल्में हैं कहीं प्यार ना हो जाए, चांद का टुकड़ा, अंदाज अपना अपना, बाघी, जब प्यार किसी से होता है, हैलो भाई, दुल्हन हम ले जाएंगे, हर दिल जो प्यार करेगा, दिल ने जिसे अपना कहा, नो एंट्री, तेरे नाम, आदि।

उनकी सुपरहिट फिल्म थी हम साथ साथ है, दबंग, जुड़वा, हम दिल दे चुके सनम, हम आपके हैं कौन, बागबान, मैंने प्यार किया, एक था टाइगर, तेरे नाम, प्यार किया तो डरना क्या, बॉडीगार्ड, आदि।

उन्होंने रानी मुखर्जी, काजोल, दिव्या भारती, ऐश्वर्या राय, कैटरीना कैफ, माधुरी दीक्षित, प्रीति जिंटा, सोनाली बेंद्रे, करीना कपूर, रिमी सेन, दिशा पाटनी, असिन, भूमिका चावला, करिश्मा कपूर और काजोल जैसी कई अभिनेत्रियों के साथ काम किया है। , आदि।

इसके अलावा, उन्होंने लोकप्रिय टीवी शो बिग बॉस के कई सीज़न की मेजबानी की है जो एक रियलिटी टीवी शो है।

पुरस्कार प्राप्त / सम्मानित:

उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)के लिए स्क्रीन पुरस्कार मिला। उन्हें सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म, सर्वश्रेष्ठ बच्चों की फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, जी सिने पुरस्कारों से सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार, और पसंदीदा अभिनेता, सबसे मनोरंजक अभिनेता, थ्रिलर भूमिका में मनोरंजक अभिनेता(Top Actors in India)आदि के लिए बड़े स्टार मनोरंजन पुरस्कार मिले। उन्हें कुल 74 पुरस्कार मिले। 2020 में, उन्हें सबसे वांछनीय व्यक्तित्व सूची में दूसरा स्थान दिया गया था।

परिवार के बारे में:

उनके पिता इंदौरी हैं, और उनकी मां महाराष्ट्रीयन हैं। उनके पिता का नाम सलीम खान है, और वे एक पटकथा लेखक हैं और माता का नाम सुशीला चरक है, जो बाद में सलमा खान बन गईं।

उन्होंने 2011 में एक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी खोली और कंपनी का नाम सलमान खान ह्यूमन प्रोडक्शन है। वह वर्तमान में अपनी आगामी फिल्म कभी ईद कभी दीवाली, एंट्रीम: द फाइनल ट्रुथ और टाइगर 3 पर काम कर रहे हैं। वह भारत में एक लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता(Top Actors in India)हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 42.8 मिलियन और ट्विटर पर 42,655,093 फॉलोअर्स हैं। वह एक अच्छे अभिनेता(Top Actors in India)होने के साथ-साथ एक अच्छे चित्रकार भी हैं।

3. रजनीकांत

उनका जन्म का नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है, लेकिन सिल्वर स्क्रीन ने उन्हें रजनीकांत नाम दिया। उनका जन्म 12 दिसंबर 1950 उन्होंने बचपन में मराठी और कन्नड़ दोनों भाषाएं सीखी थीं। वह एक दक्षिण अभिनेता(Top Actors in India)हैं। उन्होंने गविपुरम गवर्नमेंट कन्नड़ मॉडल प्राइमरी स्कूल में पढ़ाई की। उसके बाद रामकृष्ण मिशन के सेंटर में उनका एडमिशन हुआ। उन्होंने उस केंद्र में भारतीय संस्कृति के बारे में सीखा और नाटक में भी भाग लिया। महाभारत नाटक में भाग लेने के बाद, उन्होंने फैसला किया कि उन्हें अभिनय में अपना करियर बनाना है। उन्होंने उस नाटक में एकलव्य के मित्र की भूमिका निभाई थी। उन्होंने अपना स्कूल बदल लिया और आचार्य पाठशाला पब्लिक स्कूल में प्रवेश लिया।

उनके परिवार की आर्थिक स्थिति खराब थी। इसलिए पढ़ाई के साथ-साथ वे बढ़ई, कुली का भी काम कर रहे थे और उन्होंने बैंगलोर बस सेवाओं में बस कंडक्टर के रूप में भी काम किया। उसने नौकरी के लिए आवेदन भी किया था, लेकिन उसे नौकरी नहीं मिली। उन्होंने अभिनय सीखने के लिए मद्रास फिल्म संस्थान में प्रवेश लिया। उन्होंने तमिल फिल्मों में काम करने के लिए तमिल भी सीखी।

उनकी पहली फिल्म कथा संगमा थी। उन्होंने 1975 में अपूर्व रागंगल फिल्म में अभिनय किया जो एक तमिल फिल्म थी। वह मशहूर होने लगे और 90 के दशक में वे सबसे बड़े व्यावसायिक मनोरंजनकर्ता थे। उन्होंने हिंदी फिल्मों में काम किया। उन्होंने रोमांटिक हीरो, एक्शन हीरो और कॉमेडी हीरो की भूमिका निभाई। उनकी सुपरहिट फिल्में रोबोट, चंद्रमुखी और शिवाजी आदि हैं।

उन्होंने सौकार जानकी, शोभना, श्रीप्रिया, मनोरमा, राधिका सरथकुमार, श्रीदेवी, गौतमी, सीता, मीना, रंभा और सौंदर्या आदि कई अभिनेत्रियों के साथ काम किया है।

पुरस्कार प्राप्त / सम्मानित:

उन्हें पद्म विभूषण, पद्म भूषण से सम्मानित किया गया और कलीममणि, एमजीआर-शिवाजी पुरस्कार और दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि के लिए सिनेमा एक्सप्रेस पुरस्कार मिला। उन्होंने पसंदीदा हीरो के लिए विजय पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ खलनायक और इंडियन एंटरटेनर ऑफ द ईयर, एंटरटेनर ऑफ द डिकेड और मोस्ट स्टाइलिश अभिनेता(Top Actors in India)के लिए NDTV अवार्ड प्राप्त किया।

परिवार के बारे में:

उनका जन्म एक महाराष्ट्रीयन परिवार में हुआ है। उनकी माता का नाम रमाबाई है; वह एक गृहिणी थी। उनके पिता का नाम रामोजी गायकवाड़ है, और वे एक पुलिस कांस्टेबल थे। उसके दो भाई और एक बहन है। उनके बड़े भाई सत्यनारायण राव और नागेश्वर राव हैं, और उनकी बहन का नाम अश्वथ बालूभाई है। उनके पिता की सेवानिवृत्ति के बाद, उन्हें बैंगलोर के हनुमंत नगर में स्थानांतरित कर दिया गया है; उस समय वह केवल नौ वर्ष के थे। जब वह बहुत छोटे थे तभी उनकी मां का देहांत हो गया था।

इंस्टाग्राम पर उनके 729K और ट्विटर पर 5.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

4. अक्षय कुमार

उनका पूरा नाम राजीव हरिओम भाटिया है। उन्हें बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार के नाम से जाना जाता है। उनका परिवार फिल्म उद्योग से संबंधित नहीं था, या वह फिल्म उद्योग की पारिवारिक पृष्ठभूमि से नहीं आते हैं। उनका जन्म 9 सितंबर 1967 को हुआ था, उनका जन्मस्थान अमृतसर है, और उनका पालन-पोषण पुरानी दिल्ली में हुआ था।

उन्होंने मुंबई के डॉन बॉस्को स्कूल में पढ़ाई की और वह मुंबई के कोलीवाड़ा इलाके में रह रहे थे। उन्होंने गुरु नानक खालसा कॉलेज, मुंबई से उच्च शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद वह मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकॉक चले गए। उन्हें ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट भी मिला था। उन्होंने मुंबई में मार्शल आर्ट की कक्षाएं शुरू कीं। उनके एक छात्र, जो एक फोटोग्राफर थे, ने अक्षय को मॉडलिंग असाइनमेंट के बारे में बताया, और अक्षय मॉडलिंग असाइनमेंट में भाग लेते हैं। इसके बाद से उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया और फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर भी काम किया।

उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत सौगंध फिल्म से की थी। वह फिल्म मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, खिलाड़ियों का खिलाड़ी और मोहरा के बाद एक एक्शन हीरो के रूप में प्रसिद्ध होने लगे।

उनकी लोकप्रिय फिल्में मोहरा, सैनिक, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी, लहू के दो रंग, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, मेरी बीवी का जवाब नहीं, खिलाड़ी 420, इंटरनेशनल खिलाड़ी, अंदाज, ऐतराज़, दीवाने हुए पागल और हिट फिल्में हैं। हैं राउडी राठौर, वेलकम और दिल तो पागल है आदि।

करीना कपूर, जूही चावला, आयशा जुल्का, शिल्पा शेट्टी, कृति सनोन, अश्विनी भावे, जैकलीन फर्नांडीज, माधुरी दीक्षित, करिश्मा कपूर, असिन खान, प्रियंका जैसी कई अभिनेत्रियों के साथ काम कर चुकीचोपड़ा, कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण, आदि।

इसके अलावा, उन्होंने लोकप्रिय टीवी शो फियर फैक्टर, खतरों के खिलाड़ी के तीन सीज़न की भी मेजबानी की है जो रियलिटी शो हैं। उन्होंने अक्षय कुमार के साथ मास्टरशेफ इंडिया सीजन 1, सेवन डेडली आर्ट्स की मेजबानी भी की है, और शो डेयर 2 डांस की भी मेजबानी की है। वह द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शो में जज भी थे। वह टीवी शो जमाई राजा के निर्माता भी थे।

पुरस्कार प्राप्त / सम्मानित:

उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है, और उन्हें राजीव गांधी और आईफा-फिक्की फ्रेम्स पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)और अन्य सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता(Top Actors in India)और सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। उन्हें अप्सरा फिल्म एंड टेलीविज़न प्रोड्यूसर्स गिल्ड अवार्ड्स, बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स, स्टारडस्ट अवार्ड्स, IIFA अवार्ड्स, ज़ी सिने अवार्ड्स और इंडियन टेलीविज़न अवार्ड्स जैसे कई पुरस्कार मिले।

परिवार के बारे में:

उनके पिता का नाम हरिओम भाटिया है, और वे एक सैन्य अधिकारी थे। उनकी मां अरुणा भाटिया हैं और उनकी बहन का नाम अलका है। 2001 में फिल्म मेला के बाद उनकी शादी ट्विंकल खन्ना से हुई थी। वह राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया के दामाद हैं। उनका एक बेटा और एक बेटी है। उनके बेटे का नाम आरव है, और उनका जन्म 2002 में हुआ था। उनकी बेटी का नाम नितारा है, और उनका जन्म 2012 में हुआ था।

उन्होंने 2009 में अपनी खुद की फिल्म निर्माण कंपनी खोली, और कंपनी का नाम हरिओम एंटरटेनमेंट है। वह वर्तमान में अपनी आगामी फिल्म राम सेतु, पृथ्वीराज और रक्षा बंधन पर काम कर रहे हैं। वह भारत में एक लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता(Top Actors in India)हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 53.7 मिलियन और ट्विटर पर 41.9M फॉलोअर्स हैं।

5. आमिर खान

उनका पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है। उन्हें बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट के रूप में जाना जाता है। उनका जन्म 14 मार्च 1965 और उनका जन्मस्थान मुंबई है। उन्होंने अपनी प्री-प्राइमरी शिक्षा जेबी पेटिट स्कूल से की है। उसके बाद, उन्होंने सेंट ऐनी हाई स्कूल, बांद्रा में आठवीं कक्षा तक पढ़ाई की। उन्होंने अपनी नौवीं और दसवीं की पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, माहिम से की।

उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई मुंबई के नरसी मोंजी कॉलेज से पूरी की है। वह एक अच्छे टेनिस खिलाड़ी और राज्य स्तरीय चैम्पियन भी थे। स्कूल पूरा करने के बाद, उन्होंने अपने चाचा नासिर हुसैन की फिल्मों में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया जो कि ज़बरदस्त और मंजिल मंजिल हैं। आमिर जब छोटे थे तब उन्होंने यादों की बारात फिल्म और मधोश फिल्म में भूमिकाएं निभाई थीं। उन्होंने गुजराती नाटक में एक छोटी भूमिका निभाई; इसका नाम केसर बीना है।

फिल्म कयामत से कयामत तक के बाद से वह मशहूर होने लगे। वह फिल्म अर्थ में एक नकारात्मक भूमिका भी निभाते हैं। उनकी लोकप्रिय फिल्में हैं दिल, जो जीता वही सिकंदर, अतंक ही अतंक, हम हैं राही प्यार के, अकेले हम अकेले तुम, दिल है के मानता नहीं, सरफरोश, लगान: वन्स अपॉन ए टाइम इन इंडिया, मंगल पांडे – द राइजिंग, धोबी घाट, सीक्रेट सुपरस्टार और उनकी ब्लॉक बस्टर फिल्में हैं दंगल, तारे जमीं पर, पीके, 3 इडियट्स, गजनी, राजा हिंदुस्तानी।

उन्होंने पूजा भट्ट, जूही चावला, माधुरी दीक्षित, रानी मुखर्जी, करीना कपूर, मोनिका डोगरा, असिन खान, ग्रेसी सिंह, प्रीति जिंटा, मनीषा कोइराला, करिश्मा कपूर, रवेना टंडन, आयशा जुल्का सोनाली कुलकर्णी और टिस्का चोपड़ा जैसी कई अभिनेत्रियों के साथ काम किया है। , आदि।

पुरस्कार प्राप्त / सम्मानित:

उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए फिल्म किराया पुरस्कार मिला। उनकी लगान फिल्म को ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता(Top Actors in India)के लिए वार्षिक मध्य यूरोपीय बॉलीवुड पुरस्कार प्राप्त किया। उन्हें दशक की सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी, एक प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ चित्र और दशक के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड मिला। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)के लिए दादा साहब फाल्के फिल्म महोत्सव पुरस्कार भी मिला।

इसके अलावा, वह एक अभिनेता(Top Actors in India)होने के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और निर्माता भी हैं। उन्होंने फिल्म तारे जमीं पर का निर्देशन किया और 1999 में एक फिल्म निर्माण कंपनी खोली, और कंपनी का नाम आमिर खान प्रोडक्शंस है।

वह सत्यमेन जयते की श्रृंखला के साथ टेलीविजन में आते हैं जिसमें उन्होंने सामाजिक मुद्दों के बारे में बात की और समाज में चीजों को बदलने की कोशिश की। उन्होंने मराठी शो तूफान आलय को भी होस्ट किया; उस शो में उन्होंने जल संरक्षण के बारे में बात की थी। उस शो के लिए उन्होंने मराठी सीखी और अलग-अलग गांवों में जाकर ग्रामीणों को पानी जमा करने की तकनीक के बारे में बताया। उन्होंने ‘नर्मदा बचाओ आंदोलन’ का भी समर्थन किया। उन्होंने समाज सेवा में बहुत योगदान दिया है। वह इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म लाल सिंह चड्ढा पर काम कर रहे हैं।

परिवार के बारे में:

उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन है, और वे एक प्रसिद्ध निर्माता थे। उनकी मां का नाम जीनत हुसैन है। उनके चाचा नासिर हुसैन हैं, और वे एक महान निर्माता और निर्देशक थे। उसका एक भाई और दो बहनें हैं। उनके भाई फैसल खान हैं और उनकी बहन के नाम फरहत और निखत खान हैं। उन्होंने 1986 में रीना दत्ता से शादी की, और उनका एक बेटा है; उसका नाम जुनैद है और उसकी बेटी का नाम इरा है। 2002 में रीना और आमिर अलग हो गए। उसके बाद, उन्होंने किरण राव से शादी की, और उनका एक बेटा है; उसका नाम आजाद राव है। उनके बेटे का जन्म सरोगेसी के जरिए हुआ था।

6. अमिताभ बच्चन

उनका जन्म का नाम इंकलाब है। वह भारत के सबसे लोकप्रिय अभिनेता(Top Actors in India)हैं। उन्होंने लाखों दर्शकों का दिल जीत लिया। वह बहुत मेहनती अभिनेता(Top Actors in India)हैं। उनका परिवार फिल्म उद्योग से संबंधित नहीं था, या वह फिल्म उद्योग की पारिवारिक पृष्ठभूमि से नहीं आते हैं। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 उनका जन्मस्थान इलाहाबाद है।

जब वह कोलकाता में अपनी नौकरी छोड़कर मुंबई आए तो वे इतने टूट गए थे, और उन्होंने कुछ रातें मरीन ड्राइव के फुटपाथ पर बिताई थीं।

उनकी आवाज के कारण उन्हें अखिल भारतीय रेडियो द्वारा दो बार खारिज कर दिया गया था। लेकिन हैरानी की बात यह है कि उन्होंने भुवन शोम फिल्म के लिए नरेशन करके अपनी आवाज पर पहला वेतन कमाया और उन्हें 300 रुपये मिले। उनकी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी है। नमक हराम, आनंद, जंजीर में अभिनय करने के बाद, वह सिल्वर स्क्रीन के एंग्री यंग मैन सुपरस्टार के रूप में प्रसिद्ध होने लगे।

उनकी लोकप्रिय फिल्में हैं बॉम्बे टू गोवा, अभिमान, नमक हराम, गंगा की सौगंध, राम बलराम, बरसात की एक रात, आखिरी रास्ता, खुदा गवाह, बड़े मियां छोटे मियां, बंटी और बबली, पिंक, भूतनाथ, सत्याग्रह, गॉड तुस्सी ग्रेट हो , शूटआउट एट लोखंडवाल, अब तुम्हारे हवाला वतन साथियो और उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्में रोटी कपड़ा और मकान, मर्द, शोले, अमर अकबर एंथनी, मुकद्दर का सिकंदर और मोहब्बतें हैं।

उन्होंने रेखा, हेलेन, राखी गुलजार, रवीना टंडन, जया भादुड़ी, हेमा मालिनी, अमृता सिंह, जीनत अमान, रति अग्निहोत्री, परवीन बाबी, नीतू सिंह, स्मिता पाटिल और सिमी गरेवाल आदि कई अभिनेत्रियों के साथ काम किया है।

पुरस्कार प्राप्त / सम्मानित :

उन्हें पद्म श्री पुरस्कार, पद्म विभूषण, पद्म भूषण से सम्मानित किया गया, और उन्हें अवध सम्मान, यश भारती, एनटीआर राष्ट्रीय पुरस्कार और दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, मिलेनियम के सुपरस्टार और फिल्मफेयर पावर अवार्ड के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। उन्हें क्रिटिक्स अवार्ड मेल, मोस्ट सेंसेशनल एक्टर और बेस्ट एक्टर आदि के लिए बॉलीवुड मूवी अवार्ड्स मिले। उन्हें अपने उत्कृष्ट अभिनय के लिए कई पुरस्कार मिले।

परिवार के बारे में:

उनके पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन है, और वे एक महान कवि थे। उनकी माता का नाम तेजी बच्चन है। उन्होंने 3 जून 1973 को जया भादुड़ी से शादी की। उनके बेटे और बेटियां हैं। उनके बेटे का नाम अभिषेक है, और वह एक अभिनेता(Top Actors in India)भी है। उनकी बेटी का नाम श्वेता है।

वह राजनीति में भी आते हैं, और उन्हें इलाहाबाद से संसद सदस्य के रूप में चुना गया था, लेकिन बहुत सारे विवादों के कारण, उन्होंने राजनीति छोड़ दी। उन्होंने कंपनी भी शुरू की और इसका नाम एबीसीएल है। उन्होंने टेलीविजन शो कौन बनेगा करोड़पति को होस्ट किया। इंस्टाग्राम पर उनके 27.9 मिलियन और ट्विटर पर 46 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

7. अजय देवगन

वह बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता(Top Actors in India)हैं। उनका जन्म 2 अप्रैल 1969 उन्होंने सिल्वर बीच हाई स्कूल, जुहू में पढ़ाई की। उन्होंने मीठीबाई कॉलेज से उच्च शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म फूल और कांटे से की थी। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में एक्शन हीरो की भूमिका निभाई।

उनकी लोकप्रिय फिल्में जिगर, धनवान, सुहाग, गुंडाराज, हकीकत, हम दिल दे चुके सनम, ये रास्ते हैं प्यार के, मस्ती, बोल बच्चन और सन ऑफ सरदार आदि हैं। उनकी सुपरहिट फिल्में दिलवाले, प्यार तो होना ही था। अपहरण, मेजर साब, सिंघम, गोलमाल अगेन और तन्हाजी।

उन्होंने करीना कपूर, सोनाली बेंद्रे, नम्रता शिरोडकर, माधुरी दीक्षित, मनीषा कोइराला, काजोल, उर्मिला मातोंडकर, रानी मुखर्जी, महिमा चौधरी, बिपाशा बसु, रकुल प्रीत सिंह, तब्बू आदि जैसी कई अभिनेत्रियों के साथ काम किया है।

पुरस्कार प्राप्त / सम्मानित:

उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण और नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। उन्हें स्टार ऑफ द ईयर, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)- कॉमेडी/रोमांस, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता- थ्रिलर/एक्शन और ब्रेकथ्रू प्रदर्शन पुरुष के लिए स्टारडस्ट पुरस्कार मिले। उन्होंने स्क्रीन अवार्ड्स, ग्लोबल इंडियन फिल्म अवार्ड्स, ज़ी सिने अवार्ड्स, प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड्स और बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन अवार्ड्स भी प्राप्त किए।

परिवार के बारे में:

उनके पिता का नाम वीरू देवगन है, और वे एक एक्शन डायरेक्टर थे। उनकी मां का नाम वेना है और वह एक फिल्म निर्माता थीं। उनका एक भाई है, उनका नाम अनिल देवगन है, और वह एक फिल्म निर्माता और पटकथा लेखक हैं। अजय ने काजोल से 24 फरवरी 1999 को महाराष्ट्रीयन रीति-रिवाजों से शादी की। वह बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री भी हैं। उनके दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी। उनके बेटे का नाम युग और बेटी का नाम न्यासा है.

वह एक बहुप्रतिभाशाली अभिनेता(Top Actors in India)हैं। उन्होंने न केवल फिल्मों में अभिनय किया है बल्कि फिल्मों का निर्माण और निर्देशन भी किया है। इंस्टाग्राम पर उनके 7.3 मिलियन और ट्विटर पर 14.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वह वर्तमान में अपनी आगामी फिल्म कैथी, सिंघम 3, चाणक्य और थैंक गॉड पर काम कर रहे हैं।

8. प्रभास

उनका पूरा नाम प्रभुस राजू उप्पलपति है। उनका जन्म 23 अक्टूबर 1979 और उनका जन्मस्थान चेन्नई है। वह तेलुगु सिनेमा के एक अभिनेता(Top Actors in India)हैं। उन्हें बॉक्स ऑफिस का बाहुबली भी कहा जाता है।

उन्होंने 2002 में फिल्म ईश्वर से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उनकी लोकप्रिय फिल्में राघवेंद्र, अदावी रामुडु, चक्रम, योगी, एक निरंजन, मिर्ची, साहो, डेनिकैना रेडी, मुन्ना, बुज्जीगाडु, अदावी रामुडु और बिल्ला हैं। उनकी सुपरहिट फिल्में वर्षाम, छत्रपति, बाहुबली: द बिगिनिंग और बाहुबली: द कन्क्लूजन हैं।

उन्होंने श्वेता अग्रवाल, आरती अग्रवाल, असिन, तृषा, कंगना रनौत, तमन्ना भाटिया, अनुष्का शेट्टी, श्रद्धा कपूर और दीक्षा सेठ जैसी अभिनेत्रियों के साथ काम किया है।

पुरस्कार प्राप्त / पुरस्कार:

उन्हें क्रिटिक्स चॉइस एक्टर के लिए सिनेमा अवार्ड्स और सबसे ज्यादा कमाई करने वाले डेब्यू एक्टर के लिए ETC बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड्स मिले। उन्हें सर्वश्रेष्ठ युवा कलाकार, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)के लिए संतोषम फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)के लिए दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला।

परिवार के बारे में:

उनके पिता का नाम यू सूर्यनारायण राजू है, और उनकी माता का नाम शिव कुमारी है। वह तीन भाई-बहनों में सबसे छोटा है। उनके बड़े भाई का नाम प्रमोद उप्पलप्ति है और उनकी बहन का नाम प्रगति है।

वह वर्तमान में अपनी आगामी फिल्म राधे श्याम, सालार और आदिपुरुष पर काम कर रहे हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 6.9 मिलियन और ट्विटर पर 1.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

9. ऋतिक रोशन

उनका जन्म 10 जनवरी 1974 उनका उपनाम दुग्गू है। उन्होंने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में पढ़ाई की। बाद में उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज में पढ़ाई की। उनके परिवार का संबंध फिल्म इंडस्ट्री से है। उन्होंने छह साल की उम्र में फिल्म आशा में अभिनय किया था।

उनकी लोकप्रिय फिल्में जोधा अकबर, मिशन कश्मीर, लक बाय चांस, गुजारिश, अग्निपथ, मोहनजो दारो, मुझसे दोस्ती करोगे, लक्ष्य, ना तुम जानो ना हम आदि हैं। उनकी सुपरहिट फिल्में कृष, युद्ध, कृष 3, कहो ना प्यार हैं। है, कभी खुशी कभी गम, कोई मिल गया और धूम 2।

उन्होंने अमीषा पटेल, करीना कपूर, रानी मुखर्जी, करिश्मा कपूर, प्रीति जिंटा, वाणी कपूर, प्रियंका चोपड़ा, मृणाल ठाकुर, यामी गौतम, कैटरीना कैफ जैसी अभिनेत्रियों के साथ काम किया हैऐश्वर्या राय।

पुरस्कार प्राप्त / पुरस्कार:

उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)के लिए स्क्रीन अवार्ड, सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण मिला। उन्हें गोल्डन मिनबार इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, अप्सरा फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स गिल्ड अवार्ड्स, बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन अवार्ड्स, बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स, बॉलीवुड मूवी अवार्ड्स और ज़ी सिने अवार्ड्स भी मिले।

परिवार के बारे में:

उनके पिता का नाम राकेश रोशन और उनकी माता का नाम पिंकी रोशन है। उनके दादा जे ओम प्रकाश हैं; वह एक प्रसिद्ध फिल्म निर्माता थे। उन्होंने सुजैन खान से शादी की है। उनके दो बेटे हैं, रहमान, जिनका जन्म 2006 में हुआ था और हृदान, जिनका जन्म 2008 में हुआ था। इंस्टाग्राम पर उनके 37.2 मिलियन और ट्विटर पर 30.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

10. रणबीर कपूर

उनका जन्म 28 सितंबर 1982 वह युवाओं के पसंदीदा अभिनेता(Top Actors in India)हैं। उनका परिवार फिल्म उद्योग से संबंधित है, या वे फिल्म उद्योग की पारिवारिक पृष्ठभूमि से आते हैं। उन्होंने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में पढ़ाई की। 10 वीं कक्षा के बाद, वह फिल्म आ अब लौट चलें में अपने पिता की मदद करने के लिए अमेरिका चले गए। फिल्म का निर्देशन उनके पिता कर रहे हैं और उन्होंने सहायक के तौर पर रणबीर को अपने साथ रखा था।

मुंबई लौटने के बाद, उन्होंने सहायक निर्देशक के रूप में काम करने का फैसला किया, और वे संजय लीला भंसाली के सहायक निर्देशक बन गए। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म सांवरिया से की थी।

उनकी लोकप्रिय फिल्में बचना ऐ हसीनों, अजब प्रेम की गजब कहानी, अनजाना अंजानी, रॉकेट सिंह – सेल्समैन ऑफ द ईयर, जग्गा जासूस, रॉय, राजनीति और वेक अप सिड हैं। उनकी सुपरहिट फिल्में ये जवानी है दीवानी और संजू हैं।

उन्होंने सोनम कपूर, कैटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा, दीपिका पादुकोण, जैकलीन फर्नांडीज, पल्लवी शारदा, नरगिस फाखरी, प्रियंका चोपड़ा, इलियाना डिक्रूज और आलिया भट्ट जैसी अभिनेत्रियों के साथ काम किया है।

पुरस्कार प्राप्त / पुरस्कार:

उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Top Actors in India)के लिए अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार, स्टार डेब्यू ऑफ द ईयर – मेल, हॉटेस्ट पेयर और स्टार गिल्ड अवार्ड्स बेस्ट मेल डेब्यू, एंटरटेनर ऑफ द ईयर और बेस्ट एक्टर इन लीडिंग रोल मिला। उन्हें ज़ी सिने अवार्ड्स, पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स, सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ़ द ईयर और स्क्रीन अवार्ड्स भी मिले। उन्हें अपने अभिनय के लिए कुल 57 पुरस्कार मिले।

परिवार के बारे में:

उनके पिता का नाम ऋषि कपूर है, और वे एक प्रसिद्ध अभिनेता(Top Actors in India)थे। उनकी मां का नाम नीतू है और वह एक मशहूर अभिनेत्री भी थीं। उनकी एक बड़ी बहन है और उनका नाम रिद्धिमा है।

उन्होंने बहुत कम समय में इतनी लोकप्रियता या प्रसिद्धि प्राप्त की। वह वर्तमान में अपनी आगामी फिल्म ब्रह्मास्त्र, एनिमल और शमशेरा पर काम कर रहे हैं।