निलंबन क्या होता है-Suspension meaning in hindi

You are currently viewing निलंबन क्या होता है-Suspension meaning in hindi

निलंबन को जानने से पहले यह समझ ले -अपने छोटी कक्षाओ में पढ़ा होगा कि कुछ पदार्थ जल में अथवा अन्य द्रव में घुलकर विलयन बनाते हैं। जैसे—चीनी और जल के विलयन, नमक और जल के विलयन इत्यादि। लेकिन कुछ पदार्थ ऐसे भी होते हैं जो जल में घुलते ही नहीं। जैसे—बालू एवं जल का मिश्रण, चॉक का चूर्ण एवं जल का मिश्रण, मिट्टी एवं जल का मिश्रण (Suspension meaning in hindi ) इत्यादि ।

जल में किसी पदार्थ के नहीं घुलने का मतलब है कि पदार्थ के कण और जल एक दूसरे से अलग रहते हैं। जब पदार्थ जल में नहीं घुलता है। तो ऐसे मिश्रण को विषमांगी घोल कहते हैं।

निलंबन का मतलब-Suspension meaning in hindi

“विषमांगी घोल में ठोस के कण द्रव में घुलते नहीं हैं बल्कि द्रव में घुले बिना फैले रहते हैं और ऐसे ही विषमांगी घोल निलंबन कहलाते हैं। इस प्रकार ऐसे विषमांगी मिश्रण जिसमें ठोस के कण बिना घुले द्रव में फैले रहते हैं, निलंबन कहलाते हैं। “

यदि किसी निलंबन को थोड़े समय तक स्थिर रख दिया जाये तो ठोस के कण पृथक होकर बैठ जाते हैं और येकण आँखों से देखे जा सकते हैं। जैसे—गेहूँ का आटा और जल का मिश्रण, हवा में धुआँ, कुहासा, चॉक का चूर्ण एवं जल का मिश्रण, चूना एवं जल का मिश्रण, मिट्टी एवं जल का मिश्रण, बरसात का गंदा पानी, नदी का मटमैला जल इत्यादि निलंबन के उदाहरण हैं।

निलंबन के गुणधर्म-Properties of the suspension meaning in hindi

निलंबन के मुख्यतः निम्नलिखित गुणधर्म होते हैं-

(i) यह एक विषमांगी मिश्रण होता है।

(ii) इसके कणों का व्यास 100 nm (10-m) से बड़ा होता है।

(iiii) इसके कणों को हम नंगे आँखों से देख सकते हैं।

(iv) इसके कण प्रकाश की किरण को फैला देते हैं, जिससे उसका मार्ग दिखाई पड़ता है।

(v) इसको थोड़ा देर स्थिर छोड़ देने पर इसके कण पृथक होकर नीचे बैठ जाते हैं। इस प्रकार निलंबन अस्थाई होता है।

(vi) इसके कण छन्ना-पत्र से आर-पार नहीं निकल पाते हैं। इसलिए छानने विधि द्वारा इनके कणों को मिश्रण से अलग कर सकते हैं।

यह article “निलंबन क्या होता है-Suspension meaning in hindi पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।