Social Media क्या है, मतलब , प्रकार , लाभ और हानि Social Media के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (What is Social Media in hindi)

You are currently viewing Social Media क्या है, मतलब , प्रकार , लाभ और हानि Social Media के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (What is Social Media in hindi)
businesswoman using smart phone ,Social, media, Marketing concept

Social Media एक ऐसा शब्द है जो ऑनलाइन सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को संदर्भित करता है जो लोगों को जानकारी, विचार और तस्वीरें साझा करने की अनुमति देता है। यह 2000 के दशक की शुरुआत से आसपास रहा है। Social Media दोस्तों और परिवार से जुड़ने का एक लोकप्रिय तरीका बनता जा रहा है। यह हमारे जीवन का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है और अब हम इसे व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग करते हैं।

सोशल मीडिया क्या है। What is Social Media in hindi

Social Media एक ऐसा मंच है जो लोगों को दूसरों के साथ संवाद करने और सामग्री साझा करने की अनुमति देता है। Social Media एक वैश्विक परिघटना के रूप में विकसित हुआ है जो हमारे संवाद करने और एक दूसरे के साथ बातचीत करने के तरीके को बदल रहा है। यह व्यवसायों के लिए अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का एक अभिन्न उपकरण भी बन गया है। सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंक्डइन हैं।

सोशल मीडिया का मतलब (Social Media Meaning in hindi)

Social Media एक ऐसा मंच है जो लोगों को अपने विचार, विचार और राय दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति देता है। यह लोगों से जुड़ने और जानकारी फैलाने का एक शक्तिशाली उपकरण है।

Social Media पिछले दो दशकों से अस्तित्व में है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे Social Media के आगमन के साथ, व्यक्तियों के लिए एक-दूसरे से अधिक व्यक्तिगत तरीके से जुड़ना आसान हो गया है।

Social Media को ऐसे प्लेटफॉर्म के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो लोगों को इंटरनेट पर चित्र या वीडियो जैसी सामग्री साझा करने की अनुमति देता है।

सोशल मीडिया के प्रकार (Types of Social Media hindi)

istockphoto 1312425667 170667a Social Media क्या है, मतलब , प्रकार , लाभ और हानि Social Media के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (What is Social Media in hindi)
Woman using social media microblogging app on her smart phone

Social Media एक प्रकार का ऑनलाइन समुदाय है जो लोगों को दूसरों के साथ जानकारी साझा करने की अनुमति देता है। यह लोगों के लिए एक दूसरे के साथ बातचीत करने और संबंध बनाने का एक मंच भी है।

Social Media के कई प्रकार हैं जिन्हें दो मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: सोशल नेटवर्किंग साइट और माइक्रोब्लॉगिंग साइट। सोशल नेटवर्किंग साइट्स ऐसी वेबसाइटें हैं जहां लोग प्रोफाइल बना सकते हैं और दोस्ती बना सकते हैं, जबकि माइक्रोब्लॉगिंग साइट लोगों को साइट पर अपने अनुयायियों के साथ टेक्स्ट-आधारित संदेश साझा करने की अनुमति देती है।

Social Media का एक अन्य वर्गीकरण साइट पर साझा की गई सामग्री के प्रकार पर आधारित है। इन्हें या तो “व्यक्तिगत” या “पेशेवर” के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। व्यक्तिगत सामग्री में ब्लॉग, व्यक्तिगत वेबसाइट, फोटो, वीडियो और अन्य व्यक्तिगत पोस्ट शामिल हैं जबकि पेशेवर सामग्री में व्यावसायिक वेबसाइट, कॉर्पोरेट वेबसाइट, उत्पाद विपणन सामग्री, विज्ञापन और अन्य पेशेवर पोस्ट शामिल हैं।

Instagram

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया ऐप है जो यूजर्स को फोटो और वीडियो लेने, फिल्टर लगाने और उन्हें अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर करने की सुविधा देता है।

इंस्टाग्राम दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल ऐप में से एक है। इसके 1 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। इंस्टाग्राम की स्थापना केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने अक्टूबर 2010 में की थी और इसे फेसबुक ने अप्रैल 2012 में 1 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

इंस्टाग्राम क्या है? इंस्टाग्राम एक ऐसा ऐप है जो आपको फोटो और वीडियो लेने, फिल्टर लगाने, उन्हें अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर करने की सुविधा देता है। यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय सामाजिक ऐप में से एक है। इसके 1 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। इंस्टाग्राम की स्थापना केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने अक्टूबर 2010 में की थी और इसे फेसबुक ने अप्रैल 2012 में 1 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

Facebook

फेसबुक सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। इसके 2 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और यह अनुमान लगाया जाता है कि इंटरनेट पर बिताए गए सभी समय का 25% फेसबुक का है।

फेसबुक की स्थापना 2004 में मार्क जुकरबर्ग, एडुआर्डो सेवरिन, एंड्रयू मैककॉलम और डस्टिन मोस्कोविट्ज़ ने की थी। कंपनी का मुख्यालय मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

फेसबुक एक ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग सेवा है जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क में है। इसकी वेबसाइट 4 फरवरी, 2004 को लॉन्च की गई थी। दिसंबर 2018 तक इसके दुनिया भर में 2.27 बिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे और प्रति माह 1 ट्रिलियन सामग्री दृश्य थे। इसे हर दिन 20 बिलियन से अधिक लाइक और कमेंट भी मिलते हैं।

Watsapp

व्हाट्सएप स्मार्टफोन के लिए एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जो इंटरनेट पर चलता है। यह उपयोगकर्ताओं को मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ टेक्स्ट संदेश, फोटो, वीडियो और वॉयस कॉल का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है।

व्हाट्सएप को यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के दो पूर्व छात्रों जान कौम और ब्रायन एक्टन ने बनाया था। इसे 2009 में iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक सदस्यता विकल्प के साथ एक मुफ्त मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में जारी किया गया था, जो उपयोगकर्ताओं को डेटा शुल्क के बिना संचार करने की अनुमति देता था।

Twitter

ट्विटर एक सोशल मीडिया और माइक्रोब्लॉगिंग सेवा है जो अपने उपयोगकर्ताओं को “ट्वीट्स” नामक टेक्स्ट-आधारित संदेश भेजने और पढ़ने में सक्षम बनाती है।

ट्विटर मार्च 2006 में जैक डोर्सी, नोआ ग्लास, बिज़ स्टोन, इवान विलियम्स और अन्य द्वारा बनाया गया था। सेवा ने तेजी से दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की। अक्टूबर 2006 में, ट्विटर सैन फ्रांसिस्को से सैन जोस में स्थानांतरित हो गया।

ट्विटर एक ऑनलाइन समाचार मंच है जो अपने उपयोगकर्ताओं को “ट्वीट्स” नामक टेक्स्ट-आधारित पोस्ट के रूप में जानकारी साझा करने की अनुमति देता है। ट्विटर पर, उपयोगकर्ता हाल की घटनाओं या विशेष प्रासंगिकता या रुचि के मुद्दों के बारे में अपने विचार पोस्ट करते हैं। उपयोगकर्ता एक दूसरे के ट्वीट का जवाब देकर या उन्हें “रीट्वीट” करके भी बातचीत कर सकते हैं।

Youtube

Youtube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म है जिसके एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यह Google के बाद दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट भी है।

Youtube ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग में अग्रणी रहा है और इसका प्रभाव कई अन्य प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट आदि पर देखा जा सकता है।

Youtube की स्थापना तीन पूर्व पेपैल कर्मचारियों द्वारा की गई थी: चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम।

सोशल मीडिया से लाभ (Advantages of Social Media hindi)

istockphoto 1313901506 170667a Social Media क्या है, मतलब , प्रकार , लाभ और हानि Social Media के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (What is Social Media in hindi)
Cropped shot of an african-american young woman using smart phone at home.Smiling african american woman using smartphone at home, messaging or browsing social networks while relaxing on couch

Social Media हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। यह लंबे समय से आसपास रहा है और अभी भी लोकप्रियता में बढ़ रहा है। यह एक ऐसा मंच है जो उपयोगकर्ताओं को दुनिया भर के लोगों के साथ अपने विचार और विचार साझा करने का अवसर प्रदान करता है।

यह एक ऐसा मंच भी है जिसका उपयोग हम अपने या अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करने के लिए कर सकते हैं, या केवल समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ सकते हैं जो समान हितों को साझा करते हैं।

Social Media बढ़ी हुई ब्रांड जागरूकता, विपणन और बिक्री के अवसर, ग्राहक सेवा, और बहुत कुछ जैसे लाभ प्रदान करता है।

Social Media व्यवसायों और व्यक्तियों दोनों के लिए एक महान उपकरण है। यह अधिकांश लोगों के दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है और कई व्यवसायों ने इसे प्राथमिक विपणन उपकरण बना दिया है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि Social Media, किसी भी अन्य मार्केटिंग चैनल की तरह, अच्छे और बुरे दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह केवल Instagram या Facebook पर चित्र या संदेश पोस्ट करने के बारे में नहीं है – यह ऐसी सामग्री बनाने के बारे में है जो लीड, बिक्री या यहां तक कि ब्रांड जागरूकता उत्पन्न करेगी।

सोशल मीडिया से हानि (Disadvantages of Social Media in hindi)

istockphoto 1323270807 170667a Social Media क्या है, मतलब , प्रकार , लाभ और हानि Social Media के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (What is Social Media in hindi)
Businesswoman laptop using ,Social, media, Marketing concept.

Social Media हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा बन गया है। इसने हमें लोगों से जुड़े रहने और उनके साथ जानकारी साझा करने में मदद की है। हालाँकि, इसका एक नकारात्मक पहलू भी है। कई अध्ययनों से पता चला है कि Social Media उपयोगकर्ताओं में अवसाद और चिंता पैदा कर सकता है।

Social Media उपयोगकर्ताओं में अवसाद और चिंता का कारण बन सकता है क्योंकि यह एक सार्वजनिक मंच है जहां लोग न केवल अपने विचारों बल्कि दूसरों के विचारों से भी अवगत होते हैं। वे लगातार नकारात्मकता के संपर्क में रहते हैं और इससे कई अन्य नकारात्मक भावनाओं के बीच अपर्याप्तता, कम आत्मसम्मान और अकेलेपन की भावनाएं पैदा हो सकती हैं।

जिस तरह से हम Social Media का उपयोग करते हैं, वह भी बदल सकता है। स्नैपचैट, इंस्टाग्राम स्टोरीज, फेसबुक लाइव आदि जैसे नए प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं जो उपयोगकर्ताओं को अपनी सामग्री को अन्य प्लेटफॉर्म या इंटरनेट पर प्रसारित किए बिना निजी तौर पर साझा करने की अनुमति देते हैं।

तो friends ये article” Social Media क्या है, मतलब , प्रकार , लाभ और हानि Social Media के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (What is Social Media in hindi) “पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया. उम्मीद करता हुँ. कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा.