Skyactiv technology क्या है, मतलब, उपयोग, प्रकार (Skyactiv technology Meaning In hindi)

You are currently viewing Skyactiv technology क्या है, मतलब, उपयोग, प्रकार (Skyactiv technology Meaning In hindi)
Cleaning car engine

skyactiv technology उन्नत तकनीकों का एक संयोजन है जिसमें स्काईएक्टिव-जी 2.0, स्काईएक्टिव-डी 2.0 और स्काईएक्टिव-एक्सवी 2.0 इंजन शामिल हैं।

skyactiv technology को कई वर्षों से दुनिया में ईंधन दक्षता और उत्सर्जन में कमी के लिए सबसे अच्छा इंजन माना जाता है। यह एक उन्नत इंजन है जिसे पहली बार 2011 में होंडा द्वारा पेश किया गया था, और यह आज भी सबसे लोकप्रिय इंजन है, जिसकी दुनिया भर में 30 मिलियन से अधिक इकाइयाँ बिकती हैं। skyactiv technology के साथ, होंडा एक ही समय में बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हुए अपने पिछले मॉडल से CO2 उत्सर्जन को 30% तक कम करने में सक्षम है।

यह लेख इस बात पर चर्चा करेगा कि कैसे skyactiv technology ईंधन दक्षता और उत्सर्जन में कमी के माध्यम से कंपनी के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, जो कि दो सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं।

skyactiv technology क्या है(What is skyactiv technology)

skyactiv technology माजदा की नई इंजन तकनीक है जो संपीड़न इग्निशन और स्काईएक्टिव-एक्स ईंधन का उपयोग करती है।

skyactiv technology माज़दा द्वारा बनाई गई एक प्रकार की ईंधन इंजेक्शन प्रणाली है। इसका उपयोग स्काईएक्टिव-डी और स्काईएक्टिव-जी इंजन में किया जाता है। 2009 से तकनीक का उपयोग किया जा रहा है।

माज़दा के लिए skyactiv technology एक बड़ी सफलता रही है, क्योंकि इससे उन्हें अपनी ईंधन दक्षता में सुधार करने और अपने वाहनों से उत्सर्जन को कम करने में मदद मिली है।

माज़दा की skyactiv technology गैसोलीन या डीजल ईंधन पर चलने की क्षमता के लिए भी जानी जाती है, जो इसे पर्यावरण के अनुकूल बनाती है।

skyactiv technology का उपयोग और फायदे (Benefits of skyactiv technology)

skyactiv technology ईंधन इंजेक्शन की एक प्रणाली है जिसका उपयोग आधुनिक गैसोलीन से चलने वाले इंजनों में किया जाता है। यह पहली बार होंडा द्वारा पेश किया गया था और तब से व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

skyactiv technology के पारंपरिक तकनीक की तुलना में कई लाभ हैं, जैसे ईंधन की खपत में कमी, ईंधन की बचत में सुधार और उत्सर्जन में कमी। skyactiv technology को फिट, सिविक, सीआर-वी और ओडिसी सहित कई होंडा वाहनों में पाया जा सकता है। होंडा फिट स्काईएक्टिव गैसोलीन इंजन का उपयोग करता है। इंजन प्रति सिलेंडर दो स्पार्क प्लग का उपयोग करता है और इसमें कम आरपीएम पर अधिक शक्ति और उच्च आरपीएम पर बेहतर ईंधन अर्थव्यवस्था प्रदान करने के लिए परिवर्तनशील वाल्व समय होता है। इसमें बहु-छेद इंजेक्शन, अनुक्रमिक बंदरगाह ईंधन इंजेक्शन और 14:1 का उच्च संपीड़न अनुपात भी शामिल है। ये सुविधाएँ एक ऐसा इंजन बनाती हैं जो ड्राइव करने में मज़ेदार होने के साथ-साथ किफायती भी है.

skyactiv technology के उपभोक्ताओं के लिए बहुत लाभ हैं, जो बेहतर त्वरण, हैंडलिंग और ब्रेकिंग प्रदर्शन के साथ ड्राइविंग करते समय कम ईंधन का उपयोग कर सकते हैं। यह CO2 उत्सर्जन को 30% तक कम करता है।