प्रिंट मीडिआ क्या है। अर्थ, परिभाषा, इतिहास (Print media meaning In Hindi)

You are currently viewing प्रिंट मीडिआ क्या है। अर्थ, परिभाषा, इतिहास (Print media meaning In Hindi)
Business People Analyzing Statistics Financial Concept

Print Media  जनसंचार का एक रूप है जिसमें पाठ या छवियों की भौतिक प्रतियां कई प्राप्तकर्ताओं को वितरित की जाती हैं। Print Media  एक मरता हुआ उद्योग है। उपभोक्ताओं की नई पीढ़ी ऑनलाइन सामग्री और डिजिटल जानकारी में अधिक रुचि रखती है। Print Media  अब डिजिटल तकनीक के उदय के साथ आज की दुनिया में प्रासंगिकता खोजने के लिए संघर्ष कर रहा है।

प्रिंट उद्योग बदलते बाजार के अनुकूल नहीं हो पाया है और दशकों से अपना हिस्सा खो रहा है।

प्रिंट मीडिआ क्या है। (What is print media)

Print Media  एक प्रकार का प्रकाशन है जो कागज या किसी अन्य सामग्री पर भौतिक रूप से मुद्रित होता है।

Print Media  को दो उपसमूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

– अखबारों को प्रिंट करें

– प्रिंट पत्रिकाएं

प्रिंट समाचार पत्र दैनिक, साप्ताहिक या मासिक प्रकाशित होते हैं और आमतौर पर कम कीमत पर बेचे जाते हैं। एक समाचार पत्र आम तौर पर राष्ट्रीय समाचारों की तुलना में स्थानीय समाचारों और घटनाओं पर अधिक केंद्रित होता है। वे पत्रिकाओं की तुलना में अधिक संपादकीय सामग्री रखते हैं।

– प्रिंट पत्रिकाएं मासिक रूप से प्रकाशित होती हैं और आमतौर पर अधिक कीमत पर बेची जाती हैं। पत्रिकाएं आमतौर पर स्थानीय समाचारों और घटनाओं के अलावा फैशन, मनोरंजन, जीवन शैली और राजनीति जैसे विषयों को कवर करती हैं।

प्रिंट मीडिआ का इतिहास (History of Print Media)

Print Media  का एक रूप है जो 9वीं शताब्दी में चीन में प्रिंटिंग प्रेस के आविष्कार के बाद से मौजूद है। इसे “मृत मीडिया” के रूप में भी जाना जाता है।

Print Media  किसी भी मुद्रित सामग्री को संदर्भित करता है जो बड़ी संख्या में लोगों को प्रकाशित और वितरित किया जाता है, आमतौर पर न्यूज़स्टैंड या बुकस्टोर के माध्यम से। उदाहरण के लिए, समाचार पत्र, पत्रिकाएं, किताबें और पोस्टर सभी Print Media  के उदाहरण हैं।

शब्द “प्रिंट” का उपयोग “मुद्रित सामग्री” या “प्रकाशन” के लिए आशुलिपि के रूप में किया जाने लगा है। प्रिंट एक मृत माध्यम है क्योंकि एक बार नई सामग्री बनाने और वितरित करने के बाद उसका उत्पादन नहीं किया जा सकता है।

प्रिंट मीडिआ की उपयोगिता (Important of print media)

डिजिटल युग में Print Media  अभी भी महत्वपूर्ण है। यह उन लोगों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है जो ऑनलाइन नहीं हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सामग्री बहुत सारे लोगों द्वारा देखी जाएगी।

Print Media  लगभग हजारों वर्षों से है, जिसकी जड़ें प्राचीन चीन में हैं। हालाँकि, पिछली शताब्दी में ही प्रिंटिंग प्रेस और टेलीविज़न जैसी नई तकनीकों के आविष्कार के कारण Print Media  व्यापक हो गया था।

किसी भी कंपनी या ब्रांड के लिए ऐसे प्रिंट विज्ञापन बनाना महत्वपूर्ण है जो प्रासंगिक और प्रभावी हों। प्रिंट विज्ञापनों का उपयोग प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया विपणन उपकरण के रूप में या जागरूकता उपकरण के रूप में किया जा सकता है जो आपके व्यवसाय के लिए लीड उत्पन्न करने में मदद कर सकता है।

क्या प्रिंट मीडिआ Dead हो चुकी है (is Print media Dead)

यह कहना मुश्किल है कि Print Media  मर चुका है या नहीं। लेकिन हम यह निश्चित रूप से जानते हैं कि उद्योग में कुछ बदलाव हो रहे हैं।

Print Media  सैकड़ों वर्षों से मौजूद है, लेकिन यह केवल समाचार पत्र और पत्रिकाएं नहीं हैं जो मर रहे हैं; विज्ञापन उद्योग भी पिछले कुछ वर्षों में राजस्व में गिरावट से जूझ रहा है।

सोशल मीडिया जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के उदय से लोगों के सूचनाओं का उपभोग करने के तरीके में बदलाव आया है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग प्रिंट से डिजिटल पर स्विच करते हैं, प्रिंट प्रकाशनों को इस नए बाजार में जीवित रहने के लिए अपनी रणनीतियों को अनुकूलित करना पड़ता है।