NRI किसे कहते है, NRI का full form क्या है(NRI full form in hindi)

You are currently viewing NRI किसे कहते है, NRI का full form क्या है(NRI full form in hindi)

हेलो दोस्तों नमस्कार आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे। NRI full form क्या होता है, NRI किसे कहते हैं, NRI meaning in Hindi क्या होता है। NRI के क्या फायदे हैं। NRI कैसे बन सकते हैं। आर्टिकल के अंत तक आपको NRI से जुड़ी बेसिक जानकारी मिल जाएगी।

NRI का full form

दोस्तो आज हम इस टॉपिक पर डिस्कस करने वाले कि NRI full form क्या हैं। बहुत लोगों को पता होता है कि NRI होते हैं लेकिन वो कौन लोग होते जिन्हें हम NRI कहते हैं ये वो लोग नहीं जानते। आज हम इसी बात पर डिस्कस करने वाले हैं। NRI का फुल फॉर्म “NON resident Indian” होता है।

NRI किसे कहते हैं?

दोस्तो भारत के ऐसे बहुत से लोग है जो किसी कारण से विदेश में जाकर रहने लगे। ज्यादातर लोग विदेश में नौकरी करने पढाई करने या फिर कोई बिजनेस करने के लिए जाते हैं और बहुत से लोग विदेश में ही बस जाते हैं और भारत की नागरिकता छोड़ के महंगी नागरिकता ले लेते हैं वो इन्हीं लोगों को हम NRI कहते हैं।

NRI का full form non residents of India है।इसे हिन्दी में अनिवासी भारतीय कहते हैं। भारत के कई ऐसे मूल निवासी है जो विदेश में रहने लगें हो और वहां की नागरिकता भी ले चुके हैं। विदेश में रहने के बावजूद ये लोग अपने देश के विकास में सहयोग करते हैं। इसी वजह से इन्हें अपने मूल देश में ज्यादा सम्मान मिलता है। अपने देश में एक NRI को वो सारी फैसिलिटीज मिलती है जो एक इंडियन सिटिजन को प्राप्त हैं। NRI को वोट देने का यानि कि मताधिकार का भी पूरा अधिकार होता है। ये NRI कोटे से एजुकेशन भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा प्रत्येक NRI को भारत में भारतीय बैंक में इंडियन करंसी में अकाउंट खोलने की भी अनुमति है।

NRI क्यों बनते है

1)दोस्तों NRI बनने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। अगर किसी को किसी अन्य कंट्री में जॉब या एंप्लॉयमेंट में लग जाती है। तब उस कंट्री में काम करने के लिए चला जाता है। ऐसे में वह हमारे देश के लिए एक NRI बन जाता है।

2) अधिकतर लोग higher education के लिए दूसरे देशों में जाकर पढ़ाई करते हैं। यह लोग भी हमारे देश के लिए NRI है।

3) कोई शारीरिक problem होने की वजह से लोग बाहरी देशों में इलाज में ले चले जाते हैं। काफी लंबे समय तक वहीं पर रहते हैं। इन्हें भी NRI की श्रेणी में रखा जाता है। इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारी उदाहरण हो सकते हैं।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना NRI in Hindi क्या होता है। NRI कैसे बने । NRI जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “NRI किसे कहते है, NRI का full form क्या है(NRI full form in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।