Avatar का मतलब होता है, Avatar शब्द का उपयोग क्यों किया जाता है (Avatar Meaning In hindi, Avatar in hindi)

You are currently viewing Avatar का मतलब होता है, Avatar शब्द का उपयोग क्यों किया जाता है (Avatar Meaning In hindi, Avatar in hindi)
Metaverse digital cyber world technology, man with virtual reality VR goggle playing AR augmented reality game and entertainment, futuristic lifestyle

Avatar एक शब्द है जो एक इकाई को संदर्भित करता है, आमतौर पर एक वीडियो गेम में, जिसे खिलाड़ी नियंत्रित करता है।

Avatar का उपयोग पहली बार फिल्म Avatar में किया गया था, जो 2009 में रिलीज़ हुई थी। यह फिल्म जेक सुली (सैम वर्थिंगटन) की कहानी बताती है, जो एक पूर्व-समुद्री है, जिसे ज़ावाटोस (स्टीफन) नामक एक मानव-विदेशी सरदार की घुसपैठ और नष्ट करने के लिए काम पर रखा गया है। लैंग)।

तब से इस शब्द का उपयोग अन्य संदर्भों जैसे आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता में किया गया है।

Avatar क्या होता है (What is Avatar)

Avatar एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग किसी काल्पनिक चरित्र को मानव या जानवर के रूप में वर्णित करने के लिए किया जाता है जो वास्तविक प्रतीत होता है। यह 1980 के दशक की शुरुआत से है जब इसे पहली बार “द बीस्टमास्टर” फिल्म में इस्तेमाल किया गया था।

Avatar एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग किसी काल्पनिक चरित्र को मानव या जानवर के रूप में वर्णित करने के लिए किया जाता है जो वास्तविक प्रतीत होता है। यह 1980 के दशक की शुरुआत से है जब इसे पहली बार “द बीस्टमास्टर” फिल्म में इस्तेमाल किया गया था। हाल के वर्षों में, लोगों ने Avatar को एक ऑनलाइन पहचान के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया है, न कि केवल फिल्मों के लिए।

Avatar का अर्थ(Avatar Meaning)

Avatar एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल कई सदियों से साहित्य और फिल्म के संदर्भ में किया जाता रहा है। यह एक आकृति या वस्तु है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति या वस्तु का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। साहित्य के संदर्भ में, इस शब्द को किसी कथा में किसी भी चरित्र पर लागू किया जा सकता है जो किसी अन्य चरित्र के लिए खड़ा होता है, आमतौर पर जादुई शक्तियों के साथ।

Avatar फिल्म 18 दिसंबर 2009 को जेम्स कैमरून द्वारा जारी की गई थी, और यह अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई है। यह फिल्म “द लास्ट एयरबेंडर” टीवी श्रृंखला पर आधारित थी जो 2005 से 2008 तक निकलोडियन पर प्रसारित हुई थी।

Avatar के मुख्य अभिनेता सैम वर्थिंगटन ने एक पूर्व-मरीन जेक सुली की भूमिका निभाई है, जो एक ऐसे प्रयोग में शामिल हो जाता है जो उसे एक अनुभवी पैरापेलिक मरीन के शरीर को संभालने की अनुमति देता है।