Multimedia का हिंदी मतलब क्या है,परिभाषा, उपयोग (Multimedia meaning in hindi)

You are currently viewing Multimedia का हिंदी मतलब क्या है,परिभाषा, उपयोग (Multimedia meaning in hindi)

दोस्तों दिन प्रतिदिन इंटरनेट का व्यापक स्तर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। आज हर कोई इंटरनेट सेवा से वाकिफ है। इसी से संबंधित एक शब्द बहुत ही ज्यादा प्रचलित है। जिसे multimedia कहा जाता है। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे multimedia meaning in Hindi क्या होता है। multimedia का मतलब क्या होता है। multimedia किन चीजों से मिलकर बना है।

Read this-Mobile से कमायें 15000 रुपए हर महीने,ऐसे घर बैठे कमाए ढेर सारा पैसा

मल्टीमीडिया का मतलब(Multimedia meaning in hindi)

लोग आपस में अपनी बात कहने या एक दूसरे तक कोई सूचना पहुँचाने के लिए भिन्न भिन्न माध्यम की सहायता लेते हैं । ये माध्यम निम्नलिखित हो सकते हैं- ध्वनि (Audio), दृश्य (Video), प्रतीक (Symbol), शब्द (Text), एनिमेशन (Animation) इत्यादि ।

मल्टीमीडिया अपनी बात या सूचना को एक से अधिक माध्यम का उपयोग कर दूसरे तक पहुँचाना है। दूसरे शब्दों में शब्द, ध्वनि, ग्राफिक्स तथा एनिमेशन का एक साथ संपादित होना

मल्टीमीडिया है ।

एक मल्टीमीडिया आधारित कम्प्यूटर में सारे आवश्यक हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर होने चाहिए जो इन सारे कार्यों को एक साथ करने में सक्षम हो सके। मल्टीमीडिया सिस्टम के लिए आवश्यक हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर Hardware and Software requirements for Multimedia System

  1. ग्राफिक्स एक्सलरेटर कार्ड (Graphics Accelerator Card)
  2. सीडी रॉम ड्राइव
  3. साउन्ड कार्ड
  4. माइक्रोफोन तथा कैमरा
  5. मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर

मल्टीमीडिया का उपयोग(Uses of Multimedia)

मल्टीमीडिया का उपयोग निम्नलिखित क्षेत्रों में होता हैं।

  1. शिक्षा एवं प्रशिक्षण देने (Education and Training) में
  2. व्यापार (Business) में
  3. मनोरंजन (Entertainment) में
  4. विज्ञान (Science) में इत्यादि ।

मल्टीमीडिया के तत्त्व(Elements of Multimedia)

मल्टीमीडिया के निम्नलिखित तत्त्व हैं-

शब्द (Text) :

इसके अन्तर्गत स्क्रीन पर शब्दों को दिखाया जाता है। इसका उपयोग सूचनाओं को प्रदान करने के लिए किया जाता है। शब्दों को विशेष टूल्स (Special Tools) जैसे- बोल्ड, ब्लिक (Blink) तथा अन्डरलाइन (Underline) का उपयोग कर आकर्षक तथा रोचक बनाया जाता है।

चित्र (Picture) :

कम्प्यूटर के द्वारा अच्छी गुणवत्ता के चित्र स्क्रीन पर तैयार किये जाते हैं। किसी सूचना को लोगों को सरलता से समझाने के लिए शब्दों के साथ चित्र का उपयोग किया जाता है।

चलचित्र (Movies) :

मल्टीमीडिया प्रोग्राम का उपयोग कर कम्प्यूटर को टेलीविजन के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। पारिवारिक उत्सवों, फिल्मों तथा शिक्षाप्रद फिल्मों आदि को सीडी (Compact Disc) में संग्रहित कर कम्प्यूटर पर देखा जा सकता है।

एनिमेशन (Animation) :

यह ग्राफिक्स चित्रों का समूह है जिसे तीव्रता से एक के बाद एक दिखाया जाता है ताकि वो सिनेमा की तरह गतिशील दिखाई दे सके। इसका उपयोग बच्चों के कार्टून फिल्म, विडियो गेम, ऑटोमोबाइल उद्योग द्वारा सुरक्षित ड्राइविंग के लिए फिल्म आदि बनाने के लिए होता है।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Multimedia kya hai, । internet कैसे काम करता है। multimedia meaning in Hindi क्या है। multimedia से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Multimedia का हिंदी मतलब क्या है l, परिभाषा, उपयोग(Multimedia meaning in hindi)”पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।