Modulation का हिंदी मतलब क्या है,परिभाषा,उपयोग,प्रकार (Modulation meaning in hindi)

You are currently viewing Modulation का हिंदी मतलब क्या है,परिभाषा,उपयोग,प्रकार (Modulation meaning in hindi)

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे modulation क्या है। modulation meaning in Hindi क्या होता है। modulation कैसे काम करता है। types of modulation क्या है। साथ ही हम data transmission से जुड़े विभिन्न घटकों के बारे में भी जानेंगे।

Read this —>Network का हिन्दी मतलब क्या है। परिभाषा,प्रकार, उपयोग(Network meaning in hindi)

Read this—–>Mobile से कमायें 15000 रुपए हर महीने,ऐसे घर बैठे कमाए ढेर सारा पैसा

मॉडुलेशन क्या है(Modulation meaning in hindi)

यह किसी जानकारी (Information) को लम्बी दूरी तक सिग्नल के रूप में भेजने के लिए उपयोग होता है। मॉडुलेशन डिजिटल सिग्नल को एनालॉग रूप में बदलने की प्रक्रिया है। यह मॉडम (MODEM-Modulactor-Demodulator) के द्वारा संभव होता है। मॉडम एक विद्युत यंत्र है जो डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में बदलकर भेजता है, तथा एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में बदलकर प्राप्त करता है।

मॉडुलेशन तीन प्रकार के होते हैं

  1. आयाम (Amplitude) मॉडुलेशन : इस प्रक्रिया में वाहक सिग्नल का आयाम सूचना युक्त डिजिटल सिग्नल के अनुरूप बदला जाता है।
  2. आवृत्ति (Frequency) मॉडुलेशन : इस प्रक्रिया में वाहक सिग्नल की आवृत्ति को सूचना युक्त डिजिटल सिग्नल के अनुरूप बदला जाता है।
  3. चरण (Phase) मॉडुलेशन : इस प्रक्रिया में वाहक सिग्नल के फेज (phase) को डिजिटल सिग्नल के अनुरूप बदला जाता है।

डेटा ट्रांसमिशन सेवा(Data Transmission Service)

डेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान भेजने के लिए जिस सेवा का उपयोग होता है उसे डेटा ट्रांसमिशन सेवा कहते हैं। इस सेवा को देने वाले को डेटा ट्रांसमिशन सेवा प्रदाता (Data Transmission Service Provider) कहते हैं। जैसे-
VSNL-विदेश संचार निगम लिमिटेड
BSNL—भारत संचार निगम लिमिटेड
MTNL—महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड

डेटा ट्रांसमिशन सेवा निम्नलिखित हैं-

डायल अप लाइन (Dial up line) :

डायल अप लाइन टेलीफोन कनेक्शन से संबंधित है जो एक सिस्टम में बहुत सारे लाइनों तथा यूजरों से जुड़ा है। इसका उपयोग टेलीफोन की तरह नम्बर डायल कर संचार स्थापित करने में किया जाता है। इसे कभी कभी स्विच्ड लाइन भी कहा जाता है। यह पहले से विद्यमान टेलीफोन सेवा का उपयोग करता है। ब्राडबैंड तकनीक भी डायल अप कनेक्शन के द्वारा ही उपयोग होता है।

डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन (DSL):

यह एक high speed इंटरनेट सेवा है जो केबल(cable) के माध्यम से ऑन लाइन सुविधा प्रदान करता है। यह डायल अप सेवा की तरह ही कॉपर टेलीफोन लाइन का उपयोग करता है, परन्तु यह डायल अप सेवा से काफी तेज स्पीड प्रदान करता है। DSL सेवा के लिए DSL मॉडम की आवश्यकता होती है जो टेलिफोन लाइन तथा कम्प्यूटर को जोड़ता है।

लीज्ड लाइन (Leased line)

लीज्ड लाइन आवाज और डेटा दूरसंचार सेवा के लिए दो स्थानों को जोड़ती है। यह एक सिर्फ, समर्पित लाइन (Dedicated Cable) नहीं है, बल्कि यह वास्तव में दो बिन्दु के बीच आरक्षित सर्किट है। यह कम या ज्यादा दोनों दूरी में संभव है। इसे समर्पित (Dedicated) लाइन भी कहते हैं। इसका सबसे अधिक उपयोग उद्योगों द्वारा अपने शाखा कार्यालयों को जोड़ने के लिए किया जाता है, क्योंकि यह नेटवर्क ट्रैफिक के लिए बैंडविड्थ की गारंटी देता है।

एकीकृत सेवा डिजिटल नेटवर्क (ISDN-Integrated Services Digital Network):

एकीकृत सेवा डिजिटल नेटवर्क सर्किट स्विच्ड टेलीफोन नेटवर्क के माध्यम से आवाज, डेटा और छवि का स्थानान्तरण है। इस सेवा के अन्तर्गत आवाज, डेटा या छवि डिजिटल रूप में भेजा जाता है अतः शोर से बिल्कुल मुक्त रहता है । इस लाइन में कई उपकरणों को संलग्न किया जा सकता है, और जरूरत के अनुरूप इस्तेमाल किया जा सकता है।

अर्थात् ISDN लाइन लोगों की पूरी संचार व्यवस्था की देखभाल कर सकता है। इस सेवा में मॉडम की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि डेटा का आदान प्रदान डिजिटल रूप में होता है।

नेटवर्क इंटरफेस कार्ड(NIC-Network Interface Card)

यह एक हार्डवेयर डिवाइस है जो कम्प्यूटर को नेटवर्क में संचार स्थापित करने में सक्षम बनाता है। नेटवर्क के अन्तर्गत कम्प्यूटर एक निश्चित प्रोटोकॉल के तहत् डेटा पैकेट का आपस में आदान-प्रदान करते हैं।

वायरलेस तकनीक(Wireless Technology)

वायरलेस तकनीक जैसा कि नाम से ज्ञात होता है यह बिना तारों (wire) की तकनीक है। अर्थात् इसके द्वारा डेटा का परिवहन बिना तारों या केबल के होता है। इस तकनीक के प्रयोग से केबल के खर्च भी बचत होती है। इस तकनीक में केबल के स्थान पर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों, माइक्रोवेव, इन्फ्रारेड तरंगों आदि के द्वारा डेटा का परिवहन होता है। वायरलेस तकनीक के अनुप्रयोग निम्नलिखित हैं-टेलीविजन रिमोट कंट्रोल, सेलुलर फोन, वाई-फाई आदि । वाई-मैक्स (WiMAX-World wide Interoperability for Microwave Access):

यह एक डिजिटल वायरलेस संचार प्रणाली है। यह तकनीक बिना केबल के 75 MB/ सेकंड ब्रॉडबैड स्पीड प्रदान करता है।

वायरलेस लोकल लूप(WLL-Wireless Local Loop)

यह एक वायरलेस संचार प्रणाली है जिसमें उपभोक्ता नेटवर्क से रेडियो आवृत्ति (Radio Frequency) के प्रयोग से जुड़ते हैं। यह बेहतर आवाज तथा उच्च गति डेटा क्षमता प्रदान करता है। जिस स्थान पर लैंडलाइन टेलीफोन कनेक्शन का प्रावधान संभव नहीं है वहाँ वायरलेस लोकल लूप तकनीक प्रभावी सेवा है। यह सी डी एम ए (Code Division Multiple Access) पर आधारित है। आजकल यह नेटवर्क के लिए लोकप्रिय साधन है।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना modulation क्या है। modulation meaning in Hindi क्या होता है। modulation कैसे काम करता है। types of modulation क्या है। modulation से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Modulation का हिंदी मतलब क्या है,परिभाषा,उपयोग,प्रकार(Modulation meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा