Joe Biden का सम्पूर्ण जीवन परिचय(Joe Biden biography hindi)

You are currently viewing Joe Biden का सम्पूर्ण जीवन परिचय(Joe Biden biography hindi)

Joe Biden biography hindi-क्या कोई सपने में भी सोच सकता है कि जिस बच्चे के पिता कार शोरूम में सेल्समैन हैं, वह बच्चा बड़ा होकर दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में सर्वोच्च पद पर आसीन होगा? आखिर जो Biden ने अपने सपनों की उड़ान कैसे ली ? आखिर जो Biden अमेरिकी राजनीति में सफलता की सीढ़ियां चढ़कर राष्ट्रपति के पद तक पहुंचे तो जो Biden की यह कहानी न केवल उतार-चढ़ाव से भरी है, बल्कि हम सभी के लिए सबक है, सबक नहीं सबक से लड़ना है। अपनी पूरी ताकत से।

Joe Biden प्रमुख अमेरिकी राजनीतिज्ञ हैं। हाल ही में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (2020) में डोनाल्ड ट्रंप को हराकर अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुने गए। अमेरिकी इतिहास में पहली बार इसे सबसे ज्यादा वोट मिले हैं, करीब साढ़े सात लाख वोट। यह डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ अमेरिका से संबंधित है। उनका पूरा नाम बहुत कम लोग जानते हैं, Biden का पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जूनियर है।

नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडन
जन्म 20 नवम्बर 1942
आयु 78 वर्ष (2020 तक)
जन्म स्थान पेंसिलवेनिया, स्कैंटन, अमेरिका
पिता का नाम जोसेफ बाइडेन सीनियर
माता का नामकैथरीन यूजेनिया जीन फिगनेगन
राष्ट्रीयता (Nationality)अमेरिकन
होमटाउन (Homwtown)स्कैंटन पेंसिलवेनिया, यूनाइटेड स्टेट  
स्कूल (School)-सेंट पॉल एलिमेंट्री स्कूल -आर्कमेरे
कॉलेज (College)-यूनिवर्सिटी ऑफ डेलवेयर -सिराकस यूनिवर्सिटी
शैक्षणिक योग्यता (Qualification)-बीए -जूरिस डॉक्टर
धर्म (Religion)कैथोलिक  
पेशा (Occupation)पॉलीटिशियन, लॉयर

Joe Biden कौन हैं

Joe Biden, उर्फ ​​जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जूनियर, का जन्म 1942 में स्क्रैंटन, पेनसिल्वेनिया में हुआ था। वह बचपन में डेलावेयर चले गए। जो Biden ने राजनीति में आने से पहले कुछ दिनों तक वकील के तौर पर काम किया था। वह इतिहास में पांचवें सबसे कम उम्र के संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर और डेलावेयर से सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले सीनेटर हैं।

Joe Biden का जन्म

महान अमेरिकी राजनीतिज्ञ जोसेफ रॉबिनेट बिडेन का जन्म 20 नवंबर, 1942 को पेंसिल्वेनिया के स्क्रैंटन में सेंट मैरी अस्पताल में हुआ था। उनके पिता का नाम जोसेफ बिडेन है, जो ओवन की सफाई का काम करते थे और पुरानी कारों को खरीदते और बेचते थे। उनकी माता का नाम कैथरीन यूजेनिया जीन फिननेगन था, जो एक नौकरानी थी। Biden के दो भाई और एक बहन हैं, जिनमें वह सबसे बड़े हैं। 1966 में बिडेन की शादी नीलिया हंटर नाम की महिला से हुई और उनके दो बच्चे भी हुए, लेकिन एक बेटे की कार दुर्घटना में मौत हो गई, कुछ समय बाद उन्होंने दोबारा शादी की, उनकी दूसरी पत्नी का नाम जिल बिडेन है।

Read this-विजय कुमार कार्णिक का सम्पूर्ण जीवन(Biography of Vijay kumar karnik,Vijay kumar karnik life story)

Joe Biden की शिक्षा

जो Biden ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा स्कैन्टन के सेंट पॉल एलीमेंट्री स्कूल से प्राप्त की। जब Biden 13 साल के थे, तब उनका पूरा परिवार मेफील्ड डेलावेयर चला गया, बिडेन ने सेंट हेलेना स्कूल में अपनी पढ़ाई जारी रखी, लेकिन उनका सपना आर्कमेयर यूनिवर्सिटी में जाने का था, हालांकि उन्होंने इस सपने को भी पूरा किया। Biden को अपनी पढ़ाई का खर्चा उठाने के लिए बगीचे में काम करने के साथ-साथ स्कूल की खिड़कियों की धुलाई भी करनी पड़ी। बिडेन को आर्कमेरे विश्वविद्यालय में एक अत्यधिक प्रतिभाशाली छात्र के रूप में जाना जाता था, जहाँ उन्होंने इतिहास, राजनीति विज्ञान का अध्ययन किया और फुटबॉल में सक्रिय रूप से शामिल थे। स्नातक (बीए) के बाद, उन्होंने कानून की डिग्री हासिल की, 1968 में कानून की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वे डेलावेयर चले गए।

Joe Biden का Politics करियर

Joe Biden ने 1968 में कानून की पढ़ाई पूरी की और बाद में डेलावेयर चले गए, जहां उन्होंने एक वकील के रूप में अभ्यास करना शुरू किया। इस दौरान वे डेमोक्रेटिक पार्टी के सक्रिय सदस्य भी बन गए थे। बाद में, 1970 में, उन्हें न्यू कैसल काउंटी काउंसिल के लिए चुना गया और वहां काम करते हुए, उन्होंने अपनी खुद की लॉ फर्म की स्थापना की। इसके बाद, 1972 में, उन्होंने सीनेट का चुनाव जीता और लगातार 6 बार सीनेटर चुने गए। हम आपको यहां बता दें कि 1988 और 2008 में उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष बनने की कोशिश की, लेकिन दोनों बार असफल रहे। लेकिन जब वह 2008 में बराक ओबामा से हार गए, तो बाद में उन्हें संयुक्त राज्य के उपराष्ट्रपति के पद पर पदोन्नत किया गया।

Joe Biden बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

बचपन में वे हकलाते थे, यही वजह है कि दूसरे बच्चन उन्हें चिढ़ाते थे। जो Biden 1972 में सीनेट का चुनाव जीतने वाले सबसे कम उम्र के लोगों में से एक थे। वह ट्रेन जो अपने बच्चों से मिलने के लिए विलमिंगटन और वाशिंगटन के बीच हर दिन यात्रा करती थी, उसे एमट्रैक कहा जाता था और इसलिए वह उस नाम से प्रसिद्ध हो गया। 2015 में उनके बड़े बेटे ब्यू का निधन हो गया, आपको बता दें कि उन्हें ब्रेन कैंसर था। Joe Biden राष्ट्रपति चुनाव में दो बार भागे जिसमें वे असफल रहे। उन्होंने अपने जीवन में दो बार शादी की है।

Read this-महान वैज्ञानिक थॉमस एडीसन की जीवनी हिंदी-Biography of Thomas Edison in hindi

Joe Biden पहली राजनीतिक कामयाबी

कॉलेज से स्नातक होने के दौरान ही Joe Biden ने खुद को अमेरिकी राजनीति में समर्पित करने का फैसला किया। जो Biden ने भले ही राजनीति में जाने का फैसला कर लिया हो, लेकिन उन्होंने पढ़ाई बंद नहीं की है। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, Joe Biden ने सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ लॉ में कानून का अध्ययन किया। और 1968 में उन्होंने ज्यूरिस डॉक्टर की उपाधि प्राप्त की। अमेरिकी कानून में ज्यूरिस डॉक्टर की डिग्री को सर्वोच्च डिग्री माना जाता है। कानून की डिग्री हासिल करने के बाद, Joe Biden ने एक वकील के रूप में अभ्यास करना शुरू किया। एक वकील के रूप में अभ्यास करने के अलावा, Joe Biden सिर्फ 29 साल की उम्र में पहले अमेरिकी सीनेटर बने। पहली बार सीनेटर बनने के बाद, वह कभी नहीं हारे, लेकिन वे अमेरिकी इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले सीनेटर बन गए। वह 1973 से 2009 तक यूनाइटेड स्टेट्स सीनेट के सदस्य थे। Joe Biden ने अपने राजनीतिक करियर की ओर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

1972 का हादसा खो दिया पूरा परिवार

जो Biden ने अपनी पहली राजनीतिक सफलता हासिल की थी, लेकिन इस बीच जीवन ने उनके लिए सबसे बड़ा झटका लगा दिया था। 1972 में जो Biden के सीनेट के लिए चुने जाने के ठीक एक हफ्ते बाद, उनके पूरे परिवार की एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई। जो Biden ने एक कार दुर्घटना में अपनी पत्नी, बेटे और बेटी को खो दिया। जब उन्होंने अपने पहले कार्यकाल में सीनेटर के रूप में शपथ ली, तो वे अपने दो अजन्मे बच्चों के साथ अस्पताल के कमरे में थे।

Joe Biden से सम्बंधित विवाद

मार्च 2020 में तारा रेडे ने जो Biden पर 1993 में उनके साथ रेप करने का आरोप लगाया और ये तब हुआ जब ये महिला सीनेट ऑफिस में काम कर रही थी. साथ ही उन पर नील किन्नॉक की स्पीच चुराने का आरोप लगा था। एक दावा भी है। आपको बता दें कि नील ब्रिटिश लेबर पार्टी से जुड़े हैं। बिडेन ने अपने लॉ स्कूल के पहले वर्ष में एक लेख चोरी करना स्वीकार किया।

हमने क्या सीखा Joe Biden biography hindi के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Joe Biden biography hindi से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Joe Biden biography hindi से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप Joe Biden biography hindi से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “Joe Biden का सम्पूर्ण जीवन परिचय(Joe Biden biography hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।