क्या दिमाग पर चोट लगने से कोई Genius बन सकता है?

क्या दिमाग पर चोट लगने से कोई Genius बन सकता है?

आपने spiderman movie तो देखी ही होंगी. कि कैसे peter parker को एक spider के काटने से superhero कि शक्तिया आ जाती है. लेकिन ये तो सिर्फ एक movie थी. but क्या real life मे ऐसा कुछ possible है. ये सब कितना कूल होगा ना आज मे बात करने वाला हु ऐसे ही एक सख्श के बारे मे जिसने कभी सपने मे भी नही सोचा होगा. कि उसकी जिंदगी का एक हादसा उसे genius बना देगा.

Jason padgett


Jason padgett एक नशा करने वाला, जिसका पढ़ाई से दूर दूर तक कोई वास्ता नही था. Maths के equations को solve कर पाना तो बहुत दूर कि बात है. जिसने अपने कॉलेज कि पढ़ाई भी कभी पूरी नही कि थी. साल 2002 मे एक दिन party मे drink करने के बाद वह baar से बाहर आ रहा था.
तभी कुछ अनजान लोगो ने उसका पीछा किया. सुनसान जगह पर पहुंचते ही उनलोगो ने jason पर मिलकर हमला कर दिया. वो लोग उसे बुरी तरह से मारने लग गए. और जब उसने खुद का बचाव करने कि कोशिश कि तब उन्होंने सिर पर हमला शुरू कर दिया.
जिसके कारण उसके दिमाग को बहुत गहरी चोट लगी. और वह गंभीर रूप से घायल हो गया. और फिर वो बेहोश हो गया.

कुछ लोग उसे उठाकर hospital ले गए. डॉक्टर से पता चला कि गहरी चोट कि वजह से उसके किडनी से खून निकल रहा है. और सर भी पूरी तरह से जख़्मी हो चूका है. जल्दी से इलाज मिलने के बाद उसकी जान तो बच गयी.
लेकिन ठीक होने के बाद जब वह बिस्तर से उठा तो कुछ भी पहले जैसा नही था . मानो जैसे कि वह एक sharpe minded यानी कि तेज दिमाग वाला आदमी बना गया हो. और उसका दिमाग आम लोगो से तेज work करने लगा है. उसकी नज़र इतनी सटीक हो गयी थी कि एकदम आम सी चीजे जैसे sunflowers के बिच का हिस्सा जिसमे छोटे -छोटे infinite फूल होते है. हर चीजों मे उसे geometrical shape नज़र आने लगे. किसी भी इंसानो मे ये quality होना अपने आप मे amazing बात है.
Jason ने अपने एक interview मे खुद ही बताया कि उसे हर चीज मे एक अजीब से pattern और shape नज़र आते है. और उनसे ढेर सारी लाइन्स connect होती दिखती है. यह सब इतना बेहतरीन लगता है कि वह इसे शब्दो मे बया नही कर सकते. Berit Broggard नाम के एक professor ने jason के इन्ही superhero वाली ability पर reasearch कि उन्होंने jason के दिमाग IMRI(functional megmatic resonance imaging ) मशीन कि मदद से जांच किया. और फिर इसलिए नतीजे पर पहुंचे jason के superhero ability का मुख्य कारण एक खास तरह का mutation है. जिसका नाम है savant syndrome.

The savant syndrome एक extremely और rare किस्म कि बीमारी है. यह एक ऐसी अवस्था है जिसमे इंसानो others लोगो के मुक़ाबले काफ़ी तेज हो जाता है. इस conditions मे इंसान कि artistic ability यानी कि creativity और mathematical ability और मन मे ही graph और math बना लेना ये सभी कई गुना बढ़ जाते है. Jason के अलावा कई लोग जो savant syndrome से पीड़ित थे. उन सभी मे कुछ ना कुछ superhero ability होती है. Doctors कि माने तो दिमाग मे गहरी चोट कि वजह से कुछ neurons मर गए थे जिनसे कुछ अजीब से chemicals निकले और नये neuron’s बने, जिसकी वजह से उसके दिमाग मे ये सभी possible हो पाता था. उस accident के बाद वह कभी भी society मे घुल मिल नही पाया. पर दोस्तों ऐसा कुछ हो पाने कि possibility किसी भी इंसान के साथ बहुत ही कम है.

List of people with unique skills

तो friends ये article पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया. उम्मीद करता हुँ. कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा.