co2 क्या है, co2 का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(co2 Full Form Kya hai , co2 Meaning)

कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) सबसे महत्वपूर्ण ग्रीनहाउस गैसों में से एक है। यह हमारे वातावरण और जलवायु को प्रभावित करता है, और ग्लोबल वार्मिंग में एक प्रमुख योगदानकर्ता है।

What is Carbon dioxide(co2)

अतीत में, CO2 एक प्रदूषक था जिसे वायुमंडल में छोड़ा गया था। लेकिन अब, यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम इस गैस में सांस लेते हैं और यह जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार है। यह गणना की गई है कि यदि हम CO2 उत्सर्जन को कम नहीं करते हैं, तो दुनिया 2050 तक 4 डिग्री सेल्सियस गर्म हो जाएगी।

Co2 ka Full Form=Carbon dioxide(co2)

दुनिया जलवायु परिवर्तन के कगार पर है और इसका असर कृषि से लेकर उद्योग तक सभी क्षेत्रों में महसूस किया जाएगा। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के लिए CO2 उत्सर्जन को कम करना होगा।

हम जीवाश्म ईंधन के जलने के माध्यम से ग्लोबल वार्मिंग में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक हैं। हम प्रति वर्ष लगभग 4 बिलियन टन (सभी कार्बन डाइऑक्साइड का 2.5%) उत्सर्जित करते हैं जो पूर्व-औद्योगिक स्तरों से लगभग 30% अधिक है और आने वाले वर्षों में मानवीय गतिविधियों और प्राकृतिक घटनाओं के संयोजन के कारण इसमें वृद्धि जारी रहेगी। वनों की कटाई

अगर हम अपने ग्रह को ग्लोबल वार्मिंग से बचाना चाहते हैं तो हमें अपने CO2 उत्सर्जन को कम करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम सदियों तक इस पर रहना जारी रख सकें, साथ ही इसकी जैव विविधता को संरक्षित करने का मौका भी मिल सके। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए हम

co2 क्या है, co2 का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(co2 Full Form Kya hai , co2 Meaning)