रसायनिक अभिक्रिया क्या होती है, परिभाषा, उपयोग, और समीकरण- Everything about chemical reaction in Hindi

रसायनिक अभिक्रिया क्या होती है, परिभाषा, उपयोग, और समीकरण- Everything about chemical reaction in Hindi

हमारे दैनिक जीवन में प्रत्येक क्षण कुछ ना कुछ परिवर्तन होते रहते हैं। उदाहरण के लिए, दूध से दही का बनना या दूध का फटना, लोहे पर जंग लगना इन सभी पदार्थों में रासायनिक अभिक्रिया के फल स्वरुप ही परिवर्तन होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम रासायनिक अभिक्रियाएं ( chemical reaction in Hindi) एवं समीकरण को व्यक्त करने के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Contents hide

रसायनिक अभिक्रिया क्या होती है- What is chemical reaction in Hindi

दो या दो से अधिक परमाणु परस्पर सयोग करके अणु का निर्माण करते हैं। जब कोई पदार्थ किसी दूसरे पदार्थ के साथ संयोंग करता है। तब उन पदार्थों के अणु परमाणु में टूट जाते हैं और इन्हीं परमाणुओं के पुनः संगठन से भिन्न पदार्थों के अणु बनते हैं। इस प्रक्रिया को हम रसायनिक अभिक्रिया कहते हैं।

जो पदार्थ रसायनिक अभिक्रिया में भाग लेकर नए पदार्थ बनाते हैं उन्हें हम अभिकारक कहते हैं। और रासायनिक अभिक्रिया के फल स्वरुप बने नए पदार्थ को प्रतिफल कहते हैं।

रसायनिक अभिक्रिया कैसे काम करते हैं- How does work chemical reaction in Hindi

किसी भी रसायनिक अभिक्रिया में भाग लेने वाले पदार्थों के अणु पहले टूटकर परमाणुओं में परिवर्तित हो जाते हैं। फिर यह परमाणु ही आपस में जुड़ कर प्रतिफल के अणु बनाते हैं।

इन प्रक्रियाओं में अभिकारक के अणुओं के परमाणुओं के बीच के बंधन बल टूटते हैं और अभिक्रिया के फल स्वरुप परमाणुओं के बीच नये बंधनों का निर्माण होता है। जिसके फलस्वरूप किसी नए पदार्थ की रचना होती है।

रसायनिक अभिक्रिया की विशेषताएं-Characteristics of chemical reactions in hindi

रसायनिक अभिक्रिया के निम्नलिखित विशेषताएं हैं-

1) गैस की उत्पत्ति-

कुछ रसायनिक अभिक्रिया ऐसी होती हैं। जिसमें गैस उत्पन्न होती हैं- जस्ता की अभिक्रिया हाइड्रोक्लोरिक अम्ल से करवाने पर हाइड्रोजन गैस की उत्पत्ति होती है। या सोडियम कार्बोनेट की अभिक्रिया हाइड्रोक्लोरिक अम्ल से करवाने पर कार्बन डाइऑक्साइड गैस की उत्पत्ति होती है।

2) आवक्षेप या नए पदार्थों का बनना-

आवक्षेप एक ठोस पदार्थ है जो रासायनिक अभिक्रिया के फलस्वरुप विलियन से अलग हो जाता है। जैसे-सोडियम क्लोराइड के जलीय विलियन में सिल्वर नाइट्रेट को डालने पर सिल्वर क्लोराइड अवक्षेप प्राप्त होता है।

3) अवस्था में परिवर्तन-

कुछ रसायनिक अभिक्रिया के फल स्वरुप पदार्थों की अवस्था में भी परिवर्तन होता है। जैसे – मोमबत्ती को जलाने पर मोम का कुछ भाग द्रवित होकर नीचे गिरता है और वह कुछ भाग वाष्प में परिवर्तित हो जाता है।

रसायनिक समीकरण क्या है- What is chemical equation in Hindi

सभी रसायनिक अभिक्रियाओं को रसायनिक समीकरण द्वारा निरूपित किया जाता है। परिभाषा-” किसी रासायनिक अभिक्रिया में भाग लेने वाले पदार्थों के संकेतों एवं सूत्रों की सहायता से उस अभिक्रिया का संक्षेप निरूपण रसायनिक समीकरण कहलाता है।

रसायनिक समीकरण दो प्रकार के होते हैं- Two types of chemical reaction in Hindi

1) संतुलित रासायनिक समीकरण-

संतुलित रासायनिक समीकरण वह है जिसमें समीकरण के दोनों तरफ तत्वों के परमाणु की संख्या समान होती है। जैसे -H2 + Cl2 = 2HCl .

2)असंतुलित रासायनिक समीकरण-

असंतुलित रासायनिक समीकरण वह है जिसमें समीकरण के दोनों और तत्वों के परमाणु की संख्या समान नहीं होती है। जैसे -H2 + O2 = H2O .

रसायनिक समीकरण के लाभ- Benefit of chemical equation in Hindi

1) किसी भी रसायनिक अभिक्रिया का समीकरण के रूप में निरूपण करना आसान होता है। इससे समय की बचत होती है तथा लिखने के लिए कागज पर कम स्थान की आवश्यकता होती है।

2) रसायनिक समीकरण की सहायता से नए पदार्थ की एक निश्चित मात्रा के निर्माण के लिए आवश्यक अभिकारको के द्रव्यमान की गणना ठीक-ठीक की जा सकती है।

3) संपूर्ण विश्व में एक ही प्रकार के रासायनिक संकेतों का उपयोग होता है। जिस कारण वैज्ञानिकों को रासायनिक समीकरण की जानकारी प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होती है।

विभिन्न प्रकार की रासायनिक अभिक्रियाएं- Different types of chemical reaction in Hindi

रसायनिक अभिक्रिया को उनकी प्रकृति के आधार पर कई भागों में बांटा गया है। नीचे हम कुछ मुख्य रासायनिक अभिक्रियाओं के बारे में जानेंगे।

1) नियोजन या संश्लेषण अभिक्रिया- combination or synthesis chemical reaction in Hindi

संयोजन या संश्लेषण अभिक्रिया वह है जिसमें दो या दो से अधिक पदार्थ परस्पर संयोंग करके एक नए पदार्थ का निर्माण करते हैं। नए पदार्थ के गुण मूल पदार्थ के गुण से बिल्कुल भिन्न होता है। जैसे – C + O2 = CO2

2) वियोजन या अपघटन अभिक्रिया-Decomposition chemical reaction in Hindi

वियोजन या अपघटन अभिक्रिया व अभिक्रिया है जिसमें किसी योगिक के बड़े अणु के टूटने से दो या दो से अधिक योगिक बनते हैं जिसके गुण योगीक के गुण से बिल्कुल भिन्न होते हैं। यह अभिक्रिया संयोजन अभिक्रिया के ठीक विपरीत होती है। जैसे -CaCO3 = CaO + CO2

3) वैद्युत अपघटन

कुछ धातुओं के द्रविड़ ऑक्साइड या क्लोराइड से विद्युत विद्युत धारा प्रवाहित करने पर वे अपघटित हो जाते हैं इस अभिक्रिया में धातु कैथोड पर और ऑक्सीजन या क्लोरीन गैस एनोड पर मुक्त होती है। जैसे – 2NaCl = 2Na + Cl2

4) एकल विस्थापन अभिक्रिया- Single displacement chemical reaction in Hindi

वह अभिक्रिया जिसमे किसी यौगिक में उपस्थित किसी परमाणु या परमाणुओं के समूहों को किसी दूसरे परमाणु द्वारा विस्थापित कर दिया जाता है एकल विस्थापन अभिक्रिया कहलाता है। जैसे -Fe + CuSO4 = FeSO4 + Cu

5) उभय विस्थापन अभिक्रिया- Double displacement chemical reaction in Hindi

अभय विस्थापन अभिक्रिया में दो योगिक अपने आयनो का आदान प्रदान करके दो नए यौगिकों का निर्माण करते हैं। जैसे -NaCl + AgNO3 = AgCl + NaNO3

6) अवक्षेपण अभिक्रिया- precipitation chemical reaction in Hindi

कुछ ऐसी रसायनिक अभिक्रिया होती है जिसमें कोई नया पदार्थ ठोस के रूप में विलियन से अलग हो जाता है ऐसी अभिक्रिया अवक्षेपण अभिक्रिया कहआती हैं। पृथक होने वाला ठोस पदार्थ अवक्षेप कहलाता है। जैसे -NaCl + AgNO3 = AgCl + NaNO3

7) उदासीनीकरण अभिक्रिया- Neutralisation chemical reaction in Hindi

वह अभिक्रिया जिसमे कोई अम्ल किसी भस्म के साथ अभिक्रिया करके लवण और जल बनाता है उदासीनीकरण अभिक्रिया का लाती है। जैसे -HCL + NaOH = NaCl + H2O

8) प्रकाश रासायनिक अभिक्रिया- photochemical reaction in Hindi

वैसे रासायनिक अभिक्रिया के प्रकाश की उपस्थिति में घटित होती है प्रकाश रासायनिक अभिक्रिया कहलाती है।
जैसे – पौधों द्वारा प्रकाश संश्लेषण की प्रकाश रासायनिक अभिक्रिया का एक उदाहरण है।

6CO2 + 6H2O = C6H12O6 + 6O2

9)ऑक्सीकरण अवकरण अभिक्रिया- Oxidation reduction chemical reaction in Hindi

ऑक्सीकरण अवकरण अभिक्रिया एक विशेष प्रकार की रासायनिक अभिक्रिया हैं जो सदैव साथ साथ होती है यह रेडॉक्स अभिक्रिया भी कहलाती है।

ऑक्सीकरण(oxidation)- ऑक्सीकरण वैसी रसायनिक अभिक्रिया है जिसमें किसी तत्व या योगिक से ऑक्सीजन का संयोंग और किसी यौगिक से हाइड्रोजन का निष्कासन होता है।

अवकरण(reduction)- अवकरण अभिक्रिया ऑक्सीकरण के ठीक उल्टी होती हैं अवकरण वैसे अभिक्रिया है। जिसमें किसी तत्व या यौगिक के साथ हाइड्रोजन का संयोग और किसी यौगीक से ऑक्सीजन का निष्कासन होता है।

ये article “रसायनिक अभिक्रिया क्या होती है, परिभाषा, उपयोग, और समीकरण- Everything about chemical reaction in Hindi” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया. उम्मीद करता हुँ. कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा