DP का full क्या होता है। DP के बारे मे जानकारी(DP ka full form kya hota hai)

You are currently viewing DP का full क्या होता है। DP के बारे मे जानकारी(DP ka full form kya hota hai)

Hello दोस्तों आज हम बात करने वाले है dp के बारे मे आपने यह नाम कही न कही जरूर सुना होगा। और आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा। आखिर यह dp होता क्या है। और dp ka full form क्या होता है। अगर यह सवाल आपको भी परेशान करता है। तो मै दावा करता हु की आर्टिकल के अंत तक dp से जुड़े आपके सारे concept clear होने वाले है।

DP-display picture

DP का मतलब क्या होता है(About DP full form in hindi)

मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं की किसी भी short-form का बहुत सारे full form हो सकते है। जैसे विज्ञान की भाषा में amu का full फॉर्म atomic mass unit है। जबकी amu के full फॉर्म को Aligarh Muslim University के रूप में भी जाना जाता है। अब आप सोच रहे होगे कि हम पता कैसे करें कि कौन सा full form सही है। basically दोनों ही full form अपने अपनी जगह पर सही है।

लेकिन पूरी दुनिया में बहुत बड़े scale पर amu के फुल form को atomic mass unit के नाम से जाना जाता है। इसलिए अगर कोई हमसे amu का फुल फॉर्म पूछेगा। तब हम Atomic mass unit बताएंगे।

ठीक इसी प्रकार dp के भी बहुत सारे full form है। लेकिन आज हम आपको उसी full form के बारे मे बताएंगे जो पूरी दुनिया में बड़े scale पर use किया जाता है। dp का full फॉर्म display picture है। जो पूरी दुनिया मे इसी नाम से famous है।

हम सभी बहुत सारे social media account इस्तेमाल करते हैं। जिसमे facebook, watsapp, instagram शामिल है। इन सभी पर हम अपनी पहचान को प्रदर्शित करने के लिए एक highlight फोटो लगाते है। जिसे हम profile photo के नाम से जानते हैं। दुनिया भर में अधिकांश लोग इसी profile photo को dp कहना पसंद करते हैं। basically अब आप यह समझ चुके होंगे। dp का मतलब क्या होता है।

हम DP का इस्तेमाल क्यों करते है

DP के इस्तेमाल से हम लोगों की पहचान कर सकते हैं। आपके पास आधार कार्ड जरूर होगा। उसमें आपकी एक छोटी सी फोटो लगी होगी। यह भी एक प्रकार का DP है। जिससे हमारी पहचान public हो जाती है। और हम लोगों से जुड़ पाते हैं।

ठीक इसी प्रकार हम आपने अपने social media platforms पर भी DP का इस्तेमाल करते हैं।

DP का आविष्कार क्यों किया गया(About DP invention)

2003 में जब मार्क जकरबर्ग दुनिया के सबसे famous social media platform यानी Facebook को बनाने में लगे थे। तब उस समय इसका नाम Fashmash हुआ करता था। DP के अविष्कार की कहानी भी इसी से जुड़ी हुई है।

Actually Facebook शुरू शुरू में दो लड़कियों के फोटो को compare कर voting के लिए बनाया गया था। मार्क जकरबर्ग उस समय नहीं जानते थे कि उनका यह idea एक दिन पूरी दुनिया बदलने वाला है। आज का Facebook, WhatsApp, Instagram उसी idea का एक बहुत बड़ा रूप है। जिसको Mark Zuckerberg ने खेल-खेल में आपने college के लड़कियों का फोटो compare करने के लिया बनाया था।

यह article “DP का full क्या होता है। DP के बारे मे जानकारी(DP ka full form kya hota hai)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।