NCR Full form क्या है। Delhi NCR क्या है(About NCR full form,Delhi NCR full form)

NCR Full form क्या है। Delhi NCR क्या है(About NCR full form,Delhi NCR full form)

हेलो दोस्तो आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे। NCR full form क्या होता है। NCR क्या होता है। NCR को क्यों बनाया गया। NCR के क्या-क्या फायदे हैं। NCR के अंतर्गत कौन-कौन से शहर आते हैं। इन सभी टॉपिक्स को इस आर्टिकल में हम जानेंगे। आर्टिकल के अंत तक आपको एनसीआर से जुड़ी बेसिक जानकारी हो जाएगी।

NCR Full form क्या है।

दोस्तों सबसे पहले हम NCR यानी DELHI NCR के बारे में जाने वाले हैं। इस का फुल फॉर्म क्या होता है।

DELHI NCR FULL FORM – NATIONAL CAPITAL REGION है

NATIONAL CAPITAL REGION का हिंदी मतलब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र है। NCR के अंतर्गत दिल्ली के पड़ोसी राज्य जैसे- हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुडगांव आदि आते है। भारतीय संविधान 69th Amendment Act 1991 के तहत दिल्ली के आसपास के इलाकों को एक साथ लाकर NCR का गठन किया गया है।

Delhi NCR क्या है

दोस्तों अगर आप भारत के रहने वाले हैं। तब आपको NCR के बारे में जरूर जानना चाहिए। NCR का पूरा नाम राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र है। इसके अंतर्गत भारतीय सरकार ने दिल्ली के आसपास के कुछ क्षेत्रों को शामिल किया है। जिन्हें विकसित और आधुनिक बनाया जा रहा है।

देश आजाद होने के बाद दिल्ली की जनसंख्या लगातार बढ़ती गई। जिसके कारण वहां के रहने वाले निवासियों को कई प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ा जैसे – बिजली, पानी, आवास आदि।

इन समस्याओं को निपटने के लिए सरकार ने 1985 में National Capital Region Planning Board की स्थापना की। जिसे बाद में NCR यानी Delhi NCR का नाम दिया गया। Delhi NCR के अंतर्गत कई सारे राज्यों को भी रोजगार और विकास के लिए शामिल किया गया। जिसके बारे में आगे हम जाने वाले हैं।

NCR के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

DELHI NCR के अंतर्गत कई सारे अलग-अलग क्षेत्र शामिल है। जिनमें से तो कुछ बड़े-बड़े शहर हैं तो कुछ छोटे-छोटे शहर भी हैं।

अधिकतर लोगों को लगता है कि दिल्ली एनसीआर के अंतर्गत केवल वही शहर आते हैं जो दिल्ली के दायरे में पड़ते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें वह गलत है। क्योंकि अब हम आपको दिल्ली एनसीआर के अंतर्गत आने वाले सभी राज्यों और शहरों के बारे में बताने वाले हैं। आप अपनी जानकारी या सुविधा अनुसार इसे किसी नोटबुक में नोट कर लीजिए ताकि आपको इसे याद करने में कोई कठिनाई न हो।

  1. दिल्ली( Delhi)
  2. करनाल( Karnal)
  3. जिंद( Jind)
  4. भिवानी( Bhiwani)
  5. पानीपत( Panipat)
  6. झांझर( Jhanjhar)
  7. रोहतक( Rohtak)
  8. फरीदाबाद( Faridabad)
  9. बागपत( Baghpat)
  10. महेंद्रगढ़( Mahendra Garh)
  11. भरतपुर( Bharatpur)
  12. हापुड़( Hapur)
  13. मुजफ्फरपुर( Muzaffarpur)
  14. गुडगांव( Gurgaon)
  15. अलवर( Alwar)
  16. गाजियाबाद( Ghaziabad)
  17. गौतम बुध नगर( Gautam Buddh Nagar)
  18. बुलंदशहर( Bulandshahar)
  19. सोनीपत( Sonipat)
  20. रेवाड़ी( Rewari)
  21. पलवल( Palwal)
  22. मेवात ( Mewat)

दोस्तों यह सभी वह 22 शहर व जिले हैं जो दिल्ली एनसीआर के अंतर्गत आते हैं।

Haryana के जिले जो दिल्ली एनसीआर के अंतर्गत आते हैं।

दोस्तों नीचे हम हरियाणा के दिल्ली एनसीआर के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों के नाम दे रहे हैं।

  1. कामुक
  2. जींद
  3. पलवल
  4. मेवात
  5. सोनीपत
  6. रोहतक
  7. रेवाड़ी
  8. भिवानी
  9. फरीदाबाद
  10. गुड़गांव
  11. झांझर
  12. महेंद्रगढ़
  13. पानीपत

Rajasthan के जिले जो दिल्ली एनसीआर के अंतर्गत आते हैं.

  1. भारतपुर
  2. अलवर

Uttar Pradesh के जिले जो दिल्ली एनसीआर के अंतर्गत आते हैं।

  1. गाजियाबाद
  2. मुजफ्फरपुर
  3. मेरठ
  4. हापुड़
  5. बागपत
  6. बुलंदशहर
  7. गौतम बुध नगर

NCR को किस उद्देश्य से बनाया गया।

दोस्तों अगर आप दिल्ली घूमने गए होंगे। तब आपने समाचार पत्र या कहीं ना कहीं दिल्ली एनसीआर का नाम जरूर सुना होगा। ऊपर हमने एनसीआर के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। अब हम एनसीआर के उद्देश्यों के बारे में जानने वाले हैं।

दिल्ली एनसीआर में हरियाणा उत्तर प्रदेश और राजस्थान के जिले शामिल है। जिससे दिल्ली की सरकार चारों ओर समान रूप से विकास कार्य कर सकें। एनसीआर में रहने वाले अधिकतर लोगों की जनसंख्या आर्थिक रूप से और शिक्षा के क्षेत्र में मजबूत है। भारत में ऐसे लोगों की संख्या लगभग चार करोड़ 70 लाख है।

एनसीआर(NCR)की आवश्यकता क्यों है

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग काम की तलाश में दिल्ली आते जाते रहते हैं। ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण दिल्ली की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। जिसके कारण दिल्ली के संसाधनों में कमी हो रही है। संसाधन की कमी यानी इस समस्या से बचने के लिए सन 1985 में एनसीआर का निर्माण किया गया।

एनसीआर के निर्माण के बाद दिल्ली के सट्टे हुए सभी राज्य जैसे उत्तर प्रदेश राजस्थान और हरियाणा को शामिल कर लिया गया। और रोजगार और संसाधन पूर्ति के लिए इसे विकसित किया गया।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना की एनसीआर क्या है, एनसीआर का पूरा नाम क्या है, एनसीआर का मतलब क्या होता है, NCR FULL FORM क्या है, NCR ka ful form kya hai, NCR का full form क्या है। NCR की स्थापना कब की गई। एनसीआर के अंतर्गत कौन कौन से राज्य और जिले आते हैं।

यह article “NCR Full form क्या है। Delhi NCR क्या है(About NCR full,Delhi NCR full form) “पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।