DMCA.com Protection Status

Titanium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Titanium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

Titanium एक धातु है जो मजबूत और हल्की होती है। इसका घनत्व कम है और यह संक्षारण प्रतिरोधी है।Titanium पृथ्वी की पपड़ी में नौवां सबसे प्रचुर तत्व है। यह आग्नेय चट्टानों में कम मात्रा में और रेत, मिट्टी और मिट्टी में ट्रेस खनिज के रूप में पाया जा सकता है। Titanium धातु 1910 से व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है, लेकिन 1950 के दशक के अंत तक इसका उपयोग प्रमुख औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए नहीं किया गया था।

Titanium क्या है (What is titanium in hindi)

Titanium क्या है (What is titanium in hindi)
Titanium symbol – Ti. Element of the periodic table zoomed with magnifying glass

Titanium आवर्त सारणी पर एक तत्व है, परमाणु संख्या 22, प्रतीक Ti। यह संक्रमण धातुओं से संबंधित है। Titanium में किसी भी धातु की तुलना में उच्चतम शक्ति-से-भार अनुपात होता है। Titanium एक धातु है जिसमें कम घनत्व लेकिन उच्च शक्ति होती है। इसका उपयोग एयरोस्पेस उद्योग में, विमान और अंतरिक्ष यान जैसे उत्पादों में और कवच के उत्पादन में किया जाता है।

Titanium 22 की परमाणु संख्या के साथ एक चमकदार संक्रमण धातु है। इसका घनत्व कम है लेकिन यह सबसे मजबूत धातुओं में से एक है। Titanium भंगुर हुए बिना उच्च तापमान का सामना कर सकता है और इसमें उत्कृष्ट संक्षारण प्रतिरोध है।

Titanium की खोज (Discovery of Titanium in hindi)

Titanium एक धातु है जो प्रकृति में पाई जाती है। इसकी खोज 1791 में विलियम ग्रेगोर ने की थी। उन्होंने इसकी खोज तब की जब वे सूर्य ग्रहण देख रहे थे। धातु बेहद मजबूत और हल्की है जो इसे कई अलग-अलग अनुप्रयोगों के लिए उपयोग करने के लिए एक उत्कृष्ट धातु बनाती है।

1823 में, पोटेशियम क्लोरोप्लाटिनेट (केसीएल) के इलेक्ट्रोलिसिस के माध्यम से बैरन कार्ल वॉन रीचेंस्टीन द्वारा इसे पहली बार अशुद्ध धातु के रूप में पृथक किया गया था।

Join
Read More  Genetics का हिंदी मतलब क्या है,परिभाषा(About Genetics meaning in hindi)

Titanium के गुण (Properties of Titanium)

Titanium एक धातु है जिसमें कुछ अद्भुत गुण होते हैं। यह मजबूत और हल्का है, जो इसे एयरोस्पेस उद्योग में उपयोग के लिए एक उत्कृष्ट धातु बनाता है। धातु का उपयोग हवाई जहाज से लेकर गोल्फ क्लब तक सब कुछ बनाने के लिए किया गया है।

Titanium के गुण निम्नलिखित हैं:

  • Titanium मजबूत और हल्का है – Titanium स्टील या एल्यूमीनियम जैसी अन्य धातुओं की तुलना में जंग का बेहतर विरोध कर सकता है। इसका मतलब है कि यह अन्य धातुओं की तुलना में कम रखरखाव के साथ अधिक समय तक चल सकता है
  • Titanium एक बहुमुखी धातु है जिसका उपयोग एयरोस्पेस, निर्माण और चिकित्सा उपकरणों सहित विभिन्न अनुप्रयोगों में किया जा सकता है।
  • Titanium बिना किसी ताकत या स्थायित्व के अत्यधिक तापमान का सामना करने में सक्षम है – यह अन्य धातुओं की तरह जंग नहीं करता है जब लंबे समय तक पानी या हवा के संपर्क में रहता है.

Titanium के समस्थानिक( Isotopes of Titanium in hindi)

Titanium एक धातु है जिसमें कई अलग-अलग समस्थानिक होते हैं। सबसे आम Titanium समस्थानिक Ti-47 और Ti-48 हैं। अन्य समस्थानिक Ti-49, Ti-50, Ti-51 और Ti-52 हैं। Titanium एक धातु है जो पृथ्वी की पपड़ी में पाई जा सकती है। यह सूर्य और तारों के साथ-साथ उल्कापिंडों में भी पाया जाता है।

Titanium के कई उपयोग हैं क्योंकि यह मजबूत, हल्का और जंग के लिए प्रतिरोधी है। इसका उपयोग निर्माण सामग्री जैसे भवनों या पुलों में Titanium के बिना उन्हें मजबूत या हल्का बनाने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग गोल्फ क्लब जैसी चीजों के लिए भी किया जा सकता है क्योंकि यह खराब नहीं होता है इसलिए खराब मौसम की स्थिति के दौरान यदि आप इसे बाहर छोड़ते हैं तो क्लब समय के साथ जंगली नहीं होगा.

Read More  Neon क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Neon, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

Titanium का परमाणु संख्या और परमाणु द्रव्यमान (Atomic mass and atomic number of Titanium)

Titanium एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक Ti और परमाणु संख्या 22 है और परमाणु द्रव्यमान 47.938 है। यह कम प्रतिक्रियाशीलता के साथ एक चमकदार, मजबूत, हल्का और संक्षारण प्रतिरोधी संक्रमण धातु है।Titanium की सबसे आम ऑक्सीकरण अवस्था +4 है, लेकिन Titanium +3 ऑक्सीकरण अवस्था में भी मौजूद हो सकता है। उत्तरार्द्ध एक गहरा भूरा या भूरा ठोस है जिसे 350 डिग्री सेल्सियस (662 डिग्री फारेनहाइट) पर क्लोरीन के साथ Titanium धातु पर प्रतिक्रिया करके उत्पादित किया जा सकता है।

Titanium का उपयोग (Uses of Titanium)

Titanium का उपयोग (Uses of Titanium)
Metal piece, mineral raw materials isolated illustration

Titanium एक धातु है जो मजबूत और हल्की होती है। यह जंग के लिए भी बहुत प्रतिरोधी है और इसमें कोई एलर्जी नहीं है। दुनिया में Titanium के कई उपयोग हैं, जैसे इमारतों, विमानों, गहनों, चिकित्सा उपकरणों आदि में।

Titanium अस्तित्व में सबसे बहुमुखी धातुओं में से एक है और इसके कई उपयोग हैं।

  • Titanium का उपयोग हवाई जहाजों, अंतरिक्ष यान और मिसाइलों में किया जाता है।
  • इसका उपयोग गहने बनाने के लिए किया जाता है क्योंकि यह खराब या खराब नहीं होता है।
  • इसे कारों में स्टील के प्रतिस्थापन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसका वजन स्टील से कम होता है और यह अधिक टिकाऊ होता है।
  • इसका उपयोग कृत्रिम जोड़ बनाने के लिए किया गया है क्योंकि यह जंग का प्रतिरोध करता है और धातु की तरह समय के साथ खराब नहीं होता है।
  • Titanium का उपयोग मैग्नीशियम या एल्यूमीनियम पाउडर से जलाकर धूम्रपान स्क्रीन बनाने के लिए किया जा सकता है।
  • धातु गोल्फ क्लब, मछली पकड़ने की छड़ और अन्य खेल उपकरण बनाने के लिए भी अच्छी है क्योंकि यह हल्का है लेकिन एक ही समय में मजबूत है।
  • Titanium का उपयोग विमान, अंतरिक्ष यान और उपग्रहों के उत्पादन में भी किया जाता है क्योंकि यह मजबूत और हल्का होता है।
  • Titanium का उपयोग भवन बनाने के लिए किया जा सकता है क्योंकि यह मजबूत और हल्का होता है इसलिए इसका उपयोग भवन में बहुत अधिक भार डाले बिना निर्माण के लिए किया जा सकता है।
  • Titanium का उपयोग हवाई जहाजों में भी किया जाता है क्योंकि यह हल्का लेकिन मजबूत होता है जो इसे हवाई जहाजों के लिए एकदम सही बनाता है
  • Titanium के गहने हाल ही में लोकप्रिय हो गए हैं क्योंकि Titanium से कोई एलर्जी नहीं होती है
  • Titanium का उपयोग शल्य चिकित्सा उपकरण जैसे चिकित्सा उपकरणों में भी किया जाता है क्योंकि यह गर्मी का एक अच्छा संवाहक है जिसका अर्थ है कि सर्जन जलने की चिंता किए बिना उनका उपयोग कर सकते हैं
Read More  कोयला क्या है, कोयला कैसे बनता है, कोयला के बारे में बेसिक जानकारी(What Coal in hindi)

Titanium dioxide क्या है (What is Titanium dioxide)

Titanium dioxide एक रासायनिक यौगिक है जिसका सूत्र TiO है। यह सफेद पेंट का एक महत्वपूर्ण घटक है और फोटोकैटलिटिक गतिविधि का एक प्रमुख कारण है।

Titanium dioxide एक रासायनिक यौगिक है जिसका सूत्र TiO है। यह सफेद पेंट का एक महत्वपूर्ण घटक है और फोटोकैटलिटिक गतिविधि का एक प्रमुख कारण है। Titanium dioxide के कई अन्य नाम हैं जैसे टिटानिया, Titanium ऑक्साइड, या Titanium (IV) ऑक्साइड। Titanium dioxide का प्राथमिक उपयोग पेंट में वर्णक के रूप में, यूवीए विकिरण को अवरुद्ध करने के लिए सनस्क्रीन में, और टूथपेस्ट में एक घटक के रूप में कॉफी, चाय, तंबाकू या रेड वाइन से सतह के दाग से छुटकारा पाने के लिए दांतों को सफेद बनाने के लिए किया जाता है।

यह आमतौर पर सफेद रंगद्रव्य बनाने या पेंट, कागज, प्लास्टिक और अन्य सामग्रियों को अस्पष्टता या अन्य विशेष गुण प्रदान करने के लिए एक योजक के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग सनस्क्रीन और सौंदर्य प्रसाधनों में भी किया जाता है क्योंकि यह यूवी सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा, यह पेंट और कोटिंग्स में पाया जाता है क्योंकि यह स्थायित्व और चमक प्रदान करता है।

DMCA.com Protection Status