DMCA.com Protection Status

क्या हम कभी कैंसर से जीत पाएंगे और विज्ञान क्या कहता है कैंसर के बारे में

आमतौर पर  देखा जा रहा है कि कैंसर के रोगियों की संख्या में वृद्धि हो रही है साथ ही साथ कैंसर के रोग के उपचार में भी सकारात्मक वृद्धि हो रही है।

वैज्ञानिकों के अनुसार इस सदी के मध्य तक कैंसर को पूर्ण रूप से समाप्त किया जा सकता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन की रिपोर्ट के अनुसार, बेहतर दवाओ और अन्य उपचारों मे परिवर्तन करके बच्चे और वयस्कों सभी में कैंसर से होने वाली मृत्यु पर रोक लगाई जा सकती है।

वर्तमान में प्रतिवर्ष 14 लाख व्यक्तियों में कैंसर पाया जाता है जिसमें से 8 लाख लोग मृत्यु के चपेट में आ जाते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार 2030 तक 1700000 लोगों की मृत्यु का अनुमान लगाया गया है। यह अधिकतर धनवान देशों में 80 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों की मृत्यु जनसंख्या में गिरावट की भविष्यवाणी की जा रही है।

वर्ष 2030 में मृत्यु दर में 40 परसेंट की गिरावट की आशा की जा रही है अगर वैज्ञानिक की माने तो भविष्य के दशकों में रेडियोलॉजिकल तथा शल्य चिकित्सा के माध्यम से कई व्यक्तियों का कैंसर का इलाज किया जाएगा। और इसके साथ ही उन्हें जीने के लिए सक्षम भी बनाया जाएगा।

यह रिपोर्ट अनुसार जिनोमिक्स के क्षेत्र में प्रगति और व्यक्तिगत दवाओं की खोज के अलावा जीवन शैली में परिवर्तन के लिए प्रभावी सामाजिक तथा व्यवहारिकता का समर्थन करती है।

Join

कैंसर के प्रति जागरूकता और इसके पर्यावरणीय कारणों ने लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति और अधिक जिम्मेदार बना दिया कैंसर के पहले ही चरण में सूचना देना तथा तंबाकू के कम इस्तेमाल करने की जागरूकता करने से भी कैंसर की दर को कम किया जा सकता है। जागरूकता बढ़ने के साथ-साथ लोगों में कैंसर के कारण को समझने तथा अपने ज्ञान और सेवाओं द्वारा कैंसर को दूर करने करने का प्रयास किया जाना चाहिए।

Read More  Processor क्या है, परिभाषा, Processor का हिन्दी मतलब (Processor meaning in Hindi)

यह article “क्या हम कभी कैंसर से जीत पाएंगे और विज्ञान क्या कहता है कैंसर के बारे में”  पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ।  कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।

DMCA.com Protection Status