PHC का फुल फॉर्म क्या होता है।PHC क्या होता है(About PHC full form in hindi)

You are currently viewing PHC का फुल फॉर्म क्या होता है।PHC क्या होता है(About PHC full form in hindi)

Hello दोस्तों अगर आप biology बैकग्राउंड से हो तब आपने PHC का नाम जरूर सुना होगा। अगर आप PHC के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हो। तब यह आर्टिकल आपके लिए है। दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम PHC kya hota hai और PHC ka full form क्या होता है। और इससे जुड़े कुछ पदों के बारे में जानेंगे।

Read this-Mobile से कमायें 15000 रुपए हर महीने,ऐसे घर बैठे कमाए ढेर सारा पैसा

PHC-Primary health centre

PHC क्या होता है(PHC kya hota hai)

PHC का मतलब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। जो विकासशील देशों में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी रचनात्मक और क्रियात्मक इकाई का काम करती है।

World health organisation(WHO) जिसे हम विश्व स्वास्थ संगठन के नाम से भी जानते हैं। इस संगठन की स्थापना विश्व के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को आपसी संबंध और सहयोग द्वारा देखरेख करने के लिए स्थापित किया गया था।

इसी संस्था ने 1978 में लोगों को लोगों के स्वास्थ संबंधित घटनाओं को दूर करने के लिए, सस्ती और उपलब्ध स्वास्थ्य देखभाल करने के लिए PHC की स्थापना की थी। WHO के अनुसार हर 30000 आबादी के लिए एक PHC का होना अनिवार्य है।

हर PHC के अंदर बाल टीकाकरण, बाल स्वास्थ्य सेवाएं, और इसी की तरफ 516 केंद्र है। PHC के अंदर काम करने वाले अधिकतर नर्स, पैरामेडिकल सपोर्ट स्टाफ, और कुछ डॉक्टर होते हैं। जो Primary Health support के लिए हर समय तैयार रहते हैं।

भारत मे PHC का मतलब

भारत में PHC का मतलब, स्वास्थ्य की देखभाल करने की एक बुनियादी comunity है। भारत में PHC चलाने के लिए आपके पास MBBS डिग्री का होना अनिवार्य है। वर्तमान में भारत में 23,109 PHC है।

PHC के कार्य

भारत सरकार ने पीएचसी के माध्यम से देश के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का विस्तार करने का प्रयास किया है। ये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अल्मा-अता घोषणा में वर्णित प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के आठ तत्वों पर काम करते हैं। पीएचसी के ये आठ तत्व या कार्य हैं: परिवार नियोजन, स्थानीय स्थानिक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण, राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, प्रशिक्षण सहित चिकित्सा देखभाल स्वास्थ्य शिक्षा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण डेटा प्रावधान का संग्रह और रिपोर्टिंग स्वास्थ्य पेशेवरों, बुनियादी रेफरल सेवाओं की। स्वास्थ्य प्रयोगशाला कर्मचारी गाइडों का प्रशिक्षण, पेयजल की आपूर्ति और बुनियादी स्वच्छता।

PHC के प्रमुख घटक

प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के ये तीन मुख्य घटक हैं

1)पीएचसी व्यक्तियों, समुदायों और परिवारों को उनके स्वास्थ्य की देखभाल करने में सक्षम बनाता है।

2)पीएचसी जीवन भर लोगों की स्वास्थ्य संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करता है।

3)बहुक्षेत्रीय नीति के माध्यम से पीएचसी स्वास्थ्य के व्यापक निर्धारकों को सक्रिय रूप से संबोधित करता है और उन पर काम करता है, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल किसी भी क्षेत्र में, विशेष रूप से ग्रामीण भारत में महत्वपूर्ण है। अधिकांश भारतीय आबादी गांवों में रहती है, लेकिन चिकित्सा सुविधाओं से अनजान है। ये पीएचसी जनता की सभी बुनियादी चिकित्सा और स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं और व्यावहारिक, सामाजिक और वैज्ञानिक रूप से स्वीकृत विधियों और प्रौद्योगिकियों पर आधारित हैं। ये विधियां व्यक्तियों और परिवारों के लिए सार्वभौमिक रूप से सुलभ हैं।

यह article “PHC का फुल फॉर्म क्या होता है।PHC क्या होता है(About PHC in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।