YouTube का मालिक कौन है( YouTube ka Malik kaun hai)

You are currently viewing YouTube का मालिक कौन है( YouTube ka Malik kaun hai)

बात करें YouTube की तो इसे आज सभी जानते हैं। यह एक अमेरिकी एप्लिकेशन है जहां इंटरनेट पर Videos अपलोड किए जाते हैं, आज भी आपको YouTube पर लगभग अंतहीन Videos मिल जाएंगे और लाखों लोग अभी भी इसका उपयोग करते हैं। इसका मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया में है। YouTube को फरवरी 2005 में चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम, तीन पेपाल कर्मचारियों द्वारा बनाया गया था। नवंबर 2006 में, Google ने उनसे 1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर (1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर) में साइट खरीदी।

YouTube जिसे हम सभी दिन-रात इस्तेमाल करते हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि YouTube का मालिक कौन है? हमारे आज के लेख में हम बात करेंगे इंटरनेट पर सबसे बड़े Videos देखने के प्लेटफॉर्म के मालिक के बारे में, अगर आप हमारे हेडलाइन को पढ़कर इस लेख तक पहुंचे हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी होगा, इसलिए यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी होगा। YouTube की शुरुआत कैसे हुई या YouTube बनाने का क्या कारण था, इसके बारे में और पढ़ें? YouTube कौन बनाने जा रहा है? आइए अब इन सभी सवालों के जवाब दें और अपने ज्ञान में सुधार करें।

Read this-क्या आप जानते हैं Google का मालिक कौन है( Google ka Malik kaun hai)

क्या जानते है YouTube कंपनी का मालिक कौन है?

YouTube का स्वामित्व Google के पास है, लेकिन इसकी स्थापना Google द्वारा नहीं की गई थी। इसकी स्थापना जावेद करीम, स्टीव चेन और चाड हर्ले नाम के तीन लोगों ने की थी, जिन्हें 2005 में कैलिफोर्निया, यूएसए से सह-स्थापित किया गया था। लेकिन Youtube की लोकप्रियता के कारण, Google ने इसे खरीदने का फैसला किया और फिर उनके बीच एक समझौता हुआ और 2006 में तीनों ने YouTube को 1.65 बिलियन डॉलर में बेच दिया और तब से Google की कंपनी के स्वामित्व में है।

YouTube के जन्म-दाता किसे कहाँ जाता है?

YouTube बनाने का श्रेय तीन पेपाल कर्मचारियों, चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम को जाता है। तीनों ने मिलकर 2005 में YouTube बनाया था । आज, Google YouTube की मूल कंपनी है। गूगल एलएलसी ने YouTube को 1.65 अरब डॉलर में खरीदा। 2020 में उनका कुल रेवेन्यू 15+ बिलियन डॉलर था। जनवरी 2020 एलेक्सा ट्रैफिक रैंकिंग में YouTube दूसरे स्थान पर रहा। एलेक्सा रैंक वेबसाइटों को लोकप्रियता के आधार पर रैंक किया गया है।

Read this-OTG क्या हैं? OTG Cable क्या है? सम्पूर्ण जानकारी (OTG Cable,OTG Full Form,OTG in hindi)

Youtube के CEO कौन हैं?

YouTube के CEO सुसान वोज्स्की हैं। जिन्होंने YouTube को टॉप पर ले जाने के लिए काफी मेहनत की थी. अभी, YouTube एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसने कई लोगों के सपनों को साकार करने में मदद की है। आप YouTuber बनकर भी YouTube से पैसे कमा सकते हैं और शायद आप इसे जानते होंगे। आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं जो सिर्फ YouTube पर Videos बनाते हैं और हजारों रुपये महीना कमाते हैं। YouTube ने कई लोगों की जिंदगी बदल दी है।

YouTube की शुरुआत कैसे हुई

YouTube की शुरुआत चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम ने की थी, जो तीनों पेपाल के लिए काम कर रहे थे। 2004 में जब ये लोग सैन फ्रांसिस्को में एक डिनर पार्टी में गए तो तीनों समझ गए। लोग अपने फोन पर Videos बना रहे थे, लेकिन उन्हें शेयर करने का कोई आसान तरीका नहीं था। और इस Videos को दूसरों के साथ साझा करना चाहते थे, लेकिन कोई Videos साझा करने वाली साइट नहीं होने के कारण वे ऐसा करने में असमर्थ थे। तभी तीनों को यह विचार आया कि लोग इस तरह की वेबसाइट क्यों चुन सकते हैं। दूसरों के साथ Videos साझा करें। इस विचार पर काम करने वाले तीन दोस्तों ने YouTube.com बनाने के लिए कड़ी मेहनत की, जो बाद में YouTube बन गया।

भारत में पहली बार YouTube कब आया था ?

भारत में YouTube को 7 मई, 2008 को Google द्वारा लॉन्च किया गया था। कई निर्माताओं ने भारत में YouTube लॉन्च किया है, जिसमें UTV और बेनेट कोलमैन एंड कंपनी, राजश्री समूह की अध्यक्ष और ज़ूम चैनल सकीना अर्सीवाला, YouTube की अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधक शामिल हैं। और उनकी कॉपीराइट तकनीक समय ने किसी के लिए भी Videos को कॉपी और रीलोड करना मुश्किल बना दिया। कॉपीराइट उल्लंघन को रोकने के लिए YouTube के भारत में लॉन्च होने के कुछ ही समय बाद रिलीज़ किया गया। यह बहुत लोकप्रिय है और आज तक भारत में YouTube पर इसके 28 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।

Read this-FAX Machine क्या है, FAX क्या है, सम्पूर्ण जानकारी(About FAX Machine)

YouTube का पहला Videos किसने बनाया

जब YouTube बनाया गया था, 23 अप्रैल 2005 को पहली बार एक Videos अपलोड होने के बाद, इस Videos का नाम me at the zoo था और यह Videos अभी भी YouTube पर है, आप अभी भी YouTube पर search करके me at the zoo आप देख सकते हैं। इस Videos में आप YouTube के सह-संस्थापक जावेद को देख सकते हैं, जो एक चिड़ियाघर में थे और इस Videos को रिकॉर्ड करने के बाद पहली बार YouTube पर अपलोड किया गया था। Videos को 137 मिलियन से अधिक बार देखा गया है YouTube को आधिकारिक तौर पर 15 नवंबर, 2005 को लॉन्च किया गया था और लॉन्च के बाद, यह प्लेटफ़ॉर्म बहुत तेज़ी से बढ़ने लगा और 2006 तक इसके विचारों की संख्या बढ़कर 100 मिलियन हो गई और हर दिन लगभग 65,000 Videos अपलोड किए गए।

इसकी वृद्धि को देखते हुए कंपनी गूगल ने इसे 9 अक्टूबर 2006 को खरीदने का फैसला किया था और फिर इसे गूगल ने 13 नवंबर 2006 को 1.65 अरब डॉलर में खरीद लिया था, क्योंकि यह गूगल है और हाल ही में YouTube का मुनाफा गूगल के साथ-साथ गूगल को भी जा रहा है। ये लोग इसमें Videos अपलोड कर खूब पैसा कमा रहे हैं. वह अपने सपनों को साकार कर रहा है। दुनिया के पहले youtuber जावेद करीम थे जिन्होंने सबसे पहले अपना Videos अपलोड किया था, यह Videos 18 सेकंड लंबा था।

यह article “YouTube का मालिक कौन है( YouTube ka Malik kaun hai) “पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।