विज्ञान और प्रौद्योगिकी में क्या अंतर है(What is the difference between science and technology)

You are currently viewing विज्ञान और प्रौद्योगिकी में क्या अंतर है(What is the difference between science and technology)
Close up of examining of test sample under the microscope in laboratory.

Science एक व्यवस्थित उद्यम है जो ब्रह्मांड के बारे में परीक्षण योग्य स्पष्टीकरण और भविष्यवाणियों के रूप में ज्ञान का निर्माण और आयोजन करता है।

प्रौद्योगिकी (Technology),  Science की एक शाखा है जो उपयोगी नए उत्पादों, प्रणालियों, प्रक्रियाओं या सामग्रियों का आविष्कार करने के लिए इंजीनियरिंग, डिजाइन और Science का उपयोग करती है।

इस लेख में हम यह पता लगाएंगे कि Science क्या है और यह प्रौद्योगिकी (Technology) से कैसे संबंधित है।

Science और प्रौद्योगिकी (Technology) के बीच सबसे बुनियादी अंतर यह है कि Science सिद्धांतों के निर्माण के लिए अवलोकन का उपयोग करता है जबकि प्रौद्योगिकी (Technology) प्रयोग का उपयोग करती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Science और प्रौद्योगिकी (Technology) के बीच कई अन्य अंतर भी हैं लेकिन यह लेख इन दो प्रमुख अंतरों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

विज्ञान क्या है (What is Science )

istockphoto 1012405368 170667a 2 विज्ञान और प्रौद्योगिकी में क्या अंतर है(What is the difference between science and technology)
Scientist in lab doing research and using lab machines, test tubes, microscope and every laboratory equipment

Science अवलोकन, प्रयोग और तर्क के माध्यम से भौतिक और प्राकृतिक दुनिया की संरचना और व्यवहार का व्यवस्थित अध्ययन है।

Science हमारी दुनिया में क्या हो रहा है, इसे समझने का एक तरीका है। यह हमें यह समझने में मदद करता है कि चीजें कैसे काम करती हैं और हमें भविष्य की घटनाओं की भविष्यवाणी करने की अनुमति देती हैं।

Science को तीन मुख्य क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है:

सैद्धांतिक विज्ञान: जो प्रकृति या समाज में घटनाओं की व्याख्या करने के लिए गणितीय मॉडल का उपयोग करता है;

प्रायोगिक विज्ञान: जो घटनाओं को देखने, मापने या उनमें हेरफेर करने के लिए वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करता है;

एप्लाइड साइंस: जो व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए वैज्ञानिक ज्ञान को लागू करता है जैसे कि नई तकनीक विकसित करना या मौजूदा उत्पादों में सुधार करना।

प्रौद्योगिकी क्या है(What is Technology)

istockphoto 1177116437 170667a विज्ञान और प्रौद्योगिकी में क्या अंतर है(What is the difference between science and technology)
Creative digital blue business interface on blurry background. Innovation and science concept. 3D Rendering

प्रौद्योगिकी (Technology) एक सामान्य शब्द है जिसका उपयोग किसी भी चीज़ का वर्णन करने के लिए किया जा सकता है जो उपकरण और मशीनों के उपयोग की प्रक्रिया के माध्यम से बनाई या की जाती है। इसे औजारों और मशीनरी का उपयोग करके कुछ बनाने की प्रक्रिया के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है। प्रौद्योगिकी (Technology) के माध्यम से कुछ बनाने की प्रक्रिया को इंजीनियरिंग कहा जाता है।

‘टेक्नोलॉजी’ शब्द ग्रीक शब्द टेक्नोलोजिया से आया है जिसका अर्थ है ‘करने की कला’। इस शब्द का सबसे पहला प्रयोग 14वीं शताब्दी में हुआ था जब इसका इस्तेमाल तकनीकी प्रक्रियाओं, कारीगरी और शिल्प कौशल का वर्णन करने के लिए किया जाता था।

प्रौद्योगिकी (Technology) समय के साथ इंजीनियरिंग, जीव विज्ञान, चिकित्सा और कंप्यूटर Science जैसे कई अलग-अलग क्षेत्रों में विकसित हुई है। संचार और परिवहन जैसे कई कारणों से प्रौद्योगिकी (Technology) हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गई है लेकिन इसका उपयोग युद्ध जैसे अन्य उद्देश्यों के लिए भी किया गया है।

प्रौद्योगिकी के उदाहरण (Technology Examples)

प्रौद्योगिकी (Technology) चीजों को करने के लिए उपकरणों और मशीनों का उपयोग करने की प्रक्रिया है। इसका उपयोग जानकारी बनाने, प्रसारित करने और संग्रहीत करने के लिए किया जा सकता है।

यह एक ऐसा शब्द है जिसमें विज्ञान, इंजीनियरिंग, गणित, कंप्यूटर विज्ञान, व्यवसाय और डिजाइन सहित कई क्षेत्र शामिल हैं।