Telephone का आविष्कार किसने किया,टेलीफोन के आविष्कार की रोचक कहानी (Telephone ka aavishkar kisne kiya)

You are currently viewing Telephone का आविष्कार किसने किया,टेलीफोन के आविष्कार की रोचक कहानी (Telephone ka aavishkar kisne kiya)

दोस्तो आज हम इस Article के जरिए Telephone के अविष्कार का इतिहास जानने की कोशिश करेंगे जिसके अविष्कार के बाद दुनिया में संचार का एक नया अध्याय लिखा गया। शायद आप जानते ही होंगे कि Telephone का अविष्कार अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था। आपको बता दें कि 19वीं सदी की शुरुआत में ही कई वैज्ञानिकों और इंजीनियर्स ने दुनिया संचार पर काम करना शुरू कर दिया था पर सफलता 3 मार्च 1847 को स्कॉटलैंड में जन्मे अलेक्जेंडर ग्राहम बेल को मिली थी। आपको बता दें कि किसी भी अविष्कार में किसी एक व्यक्ति का योगदान बताना शायद गलत होगा

Read this-Bulb का आविष्कार किसने किया? Bulb का Invention की रोचक कहानी(Bulb ka avishkar kisne kiya)

Telephone का आविष्कार कैसे हुआ

Telephone के आविष्कार का इतिहास भी बहुत ही लंबा और पेचीदा रहा है। Telephone के आविष्कार के इतिहास में जिन इंजीनियर्स का योगदान माना जाता है वो है एंटोनियो मुंशी, एलिशा ग्रे और अलेक्जेंडर ग्राहम बेल। हालांकि इन तीनों में से Telephone का पहला आविष्कार किसने किया था ये आज भी पहेली है लेकिन 7 मार्च 1876 को ग्राहम बेल को Telephone का पेटेंट मिल गया था इसलिए उन्हें ही Telephone का असल आविष्कारक माना जाता है।

इन तीनों से पहले भी कई खोजकर्ता और इंजीनियर्स ने ध्वनि संचार पर काम करना शुरु किया था। सन् 1668 में रॉबर्ट हुक ने स्ट्रिंग Telephone का निर्माण किया जिसमें साउंड वेव स्ट्रिंग के मैकेनिकल वाइब्रेशन से एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर होती है। बच्चे आज भी टिन के दो डिब्बों को वायर से जोड़ कर एक दूसरे से Telephone Telephone खेलते हैं। रॉबर्ट हुक का Telephone भी इसी सिद्धांत पर आधारित था। सन् 1816 में फ्रांसिस रोनाल्ड ने स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी यूज करके दुनिया का पहला वर्किंग टेलिग्राफ बनाया था जिससे कि लंबी दूरी तक संदेश भेजा जा सकता था। पर इसकी समस्या ही थी कि इससे मैसेज को कोडेड फोन में ही भेजा जा सकता था

1861 में जर्मनी के एक इंजिनियर जोहन फिलिप राइस ने ध्वनि के संचरण के लिए पहला वर्किंग डिवाइस बनाया और उसे Telephone नाम दे दिया। उन्होंने फ्रांस के चार्ल्स बोझिल की थ्योरी पर काम करते हुए Telephone का निर्माण किया था। चार्ल्स का मानना था कि इलेक्ट्रिसिटी की मदद से साउंड और स्पीच को ट्रांसफर किया जा सकता है। पर जॉन के इस Telephone में कई कमियां थीं। इसमें सिर्फ एक ही तरह से संदेश को भेजा जा सकता था और इसकी साउंड क्वॉलिटी भी बहुत अच्छी नहीं थी जिस वजह से उनके अविष्कार को कोई खास पहचान नहीं मिल सकी।

सन् 1818 में जन्में इटली के खोजकर्ता एंटोनियो मुजीब ने भी 1871 में एक Telephone बनाया जिसे उन्होंने साउंड टेलीग्राफ का नाम दिया। उन्होंने उसका पेटेंट कराना चाहा पर उनके इस अविष्कार को दुनिया के लिए फायदेमंद नहीं समझा गया और उनके पेटेंट को रिजेक्ट कर दिया गया।

Read this-आधुनिक टेलीविजन का अविष्कार -john logie baird inventions

Telephone के आविष्कार मे ग्राहम बेल का योगदान

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल को ध्वनि विज्ञान में शुरुआत से ही रुचि थी क्योंकि उनकी मां और बीवी दोनों ही बहरी थी और इसीलिए उन्हें ध्वनि पर काम करना हमेशा ही प्रेरित करता था। ग्राहम बेल ने 1871 में Telephone पर काम करना शुरू किया था। उन्होंने इस काम के लिए एक सहायक भी रखा था जिसका नाम था थॉमस वाट्सन। इसने ग्राहम बेल के Telephone के अविष्कार में काफी मदद की। ग्राहम बेल ने हार्मनी टेलीग्राफ पर काम करना शुरू किया था जो कि एक प्रकार का डिवाइस था जिससे एक साथ मल्टीपल मैसेज ट्रांसमिट होता था।

उन्होंने इस पर काफी सुधार किया और फिर उन्होंने एक साधारण सा रिसीवर बनाया जो इलेक्ट्रिसिटी को साउंड में बदल देता था। 7 मार्च 1876 को ग्राहम बेल ने एक पेटेंट फाइल किया और अपने अविष्कार के बारे में दुनिया को बताया। इसके बाद उनके पेटेंट का अप्रूवल मिल गया और ग्राहम बेल को आधिकारिक तौर पर Telephone का आविष्कारक माना गया।

लेकिन ग्राहम बेल के पेटेंट फाइल करने के सिर्फ दो घंटे बाद ही अमेरिका के एलिशा ग्रे भी पेटेंट फाइल करने पहुंच गए पर तब तक काफी देर हो चुकी थी। एलिशा ग्रे ने ग्राहम बेल पर उनकी तकनीक चुराने का इल्जाम भी लगाया। एक समय वह पेटेंट कार्यालय ने ग्राहम बेल के पेटेंट को रिजेक्ट करना चाहा पर ग्राहम बेल की कंपनी ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। पर इन दोनों का यह मसला कई सालों तक कोर्ट में चलता रहा और आखिर में कोर्ट ने ग्राहम बेल के हक में फैसला सुनाया।

Read this-महान वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल की जीवनी हिंदी -Biography of Alexander Graham Bell in hindi

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना telephone ka aavishkar Kisne aur kab Kiya, telephone के अविष्कार से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Telephone का आविष्कार किसने किया? टेलीफोन के आविष्कार की रोचक कहानी(Telephone ka aavishkar kisne kiya)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।

Leave a Reply