DMCA.com Protection Status

Simulation का मतलब क्या होता है ,Simulation कैसे काम करता है ,परिभाषा, उदहारण (Simulation Meaning In hindi, Simulation kya hai)

Simulation सीखने और भविष्यवाणी करने का एक उपकरण है। यह हमें अपने विचारों का परीक्षण करने और परिणामों से सीखने की अनुमति देता है।

सिमुलेशन क्या है (What is simulation in hindi)

सिमुलेशन क्या है (What is simulation in hindi)
Handsome men with glasses of virtual reality. Future gadgets technology concept. Modern imaging

एक Simulation एक कृत्रिम दुनिया का एक रूप है, जिसे एक परिकल्पना की वैधता का परीक्षण करने के लिए बनाया गया है। लक्ष्य एक ऐसा वातावरण बनाना है जिसका परीक्षण किया जा सके।

“सिमुलेशन” शब्द का प्रयोग पहली बार 19वीं शताब्दी के अंत में मैक्स प्लैंक द्वारा क्वांटम यांत्रिकी पर अपने काम में किया गया था। अपने काम में, उन्होंने प्रस्तावित किया कि वास्तविकता को वास्तविकता के मॉडल के रूप में वर्णित किया जा सकता है, न कि वास्तविक दुनिया को ही। उन्होंने तर्क दिया कि सिद्धांतों को विकसित करते समय वास्तविकता के सभी संभावित मॉडलों (भौतिक मॉडल सहित) पर विचार करना आवश्यक था।

20वीं शताब्दी की शुरुआत में, कई प्रमुख वैज्ञानिकों ने परमाणुओं और अणुओं के बीच या रासायनिक प्रतिक्रियाओं और उनके उत्पादों के बीच बातचीत के बारे में परिकल्पना के परीक्षण के लिए Simulation का उपयोग करना शुरू किया। इससे दहन या थर्मल विकिरण जैसी प्रक्रियाओं को मॉडल करने के लिए परमाणु-पैमाने पर Simulation का विकास हुआ.

सिमुलेशन का अर्थ  (Simulation Meaning in hindi)

Simulation वास्तविक दुनिया की घटनाओं और प्रणालियों के मॉडल बनाने की एक विधि है। इसका उपयोग इंजीनियरिंग, अर्थशास्त्र, भौतिकी, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान सहित कई क्षेत्रों में किया जाता है। Simulation का उपयोग सिस्टम के व्यवहार को समझने और उन प्रणालियों के परिणामों की भविष्यवाणी करने के लिए किया जा सकता है।

Join
Read More  Ofcourse का अर्थ क्या होता है (What is the meaning of Ofcourse), उपयोग

सिमुलेशन से फायदे (Benefits of simulation)

Simulation का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह सामग्री लेखकों को विषय के लिए एक अनुभव प्राप्त करने और एक काल्पनिक परिदृश्य के माध्यम से विषय का अनुभव करने की अनुमति देता है। यह उन्हें यह समझने में मदद करता है कि उस स्थिति में कैसा महसूस होता है और उन्हें और अधिक रचनात्मक रूप से लिखने में भी मदद करता है।

Simulation सामग्री विचारों को उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह सामग्री लेखकों को इस बात पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाता है कि वे क्या अच्छे हैं, बजाय इसके कि वे केवल कुछ नहीं जानते हैं। यह उन्हें यह विचार देकर और अधिक रचनात्मक बनाता है कि वे किस प्रकार की सामग्री लिख सकते हैं।

DMCA.com Protection Status