दुनिया के सात अजूबों के बारे में संपूर्ण जानकारी- Seven wonder of the world in Hindi

दुनिया के सात अजूबों के बारे में संपूर्ण जानकारी- Seven wonder of the world in Hindi

दोस्तों हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं कि आगरा का ताजमहल दुनिया के seven wonder of the world in Hindi में से एक है। लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी ताजमहल का नाम सात अजूबों में कुछ साल पहले ही जोड़ा गया है।

दरसल दुनिया के सात अजूबे 2007 के बाद पूरी तरह बदल गए हैं। क्योंकि सन 2000-2007 के बीच Switzerland के new seven wonder Foundation ने दुनिया के 200 से ज्यादा historical building को लेकर एक सर्वे किया। इसके बाद उन्होंने 2007 में दुनिया के नए सात अजूबों की लिस्ट तैयार की।

पुराने समय के सात अजूबे-Ancient seven wonder of the world in Hindi

2007 से पहले पुराने seven wonder of the world की लिस्ट में शामिल है।

1) Great Pyramid of Giza

2) Hanging garden of Babylon

3) emple of Artemis

4) Statue of Zeus at Olympia

5) Mavsolem at Halicarnassus

6) Colossus of Rhodes

7) Lighthouse of Alexandria

दुनिया के सात अजूबे- Seven wonder of the world in Hindi

हालांकि 2007 के बाद यह लिस्ट अब पूरी तरह update हो चुकी है। क्योंकि दुनिया के सात अजूबे बदल गए हैं। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम नए seven wonder of the world in Hindi के बारे में जानेंगे।

1) The Great Wall of China

दोस्तों चीन की महान दीवार को पांचवी शताब्दी से छठी शताब्दी के बीच बनवाया गया था। और इस दीवार को बनाने में करीब 20-30 लाख लोगों ने अपनी पूरी life लगा दी। 6400 किलोमीटर मे बने इस दीवार को कई राजाओं ने अलग-अलग समय में मिलकर बनवाया था। इस दीवार का उद्देश्य चीनी साम्राज्य पर हमला करने वालों से बचाव करना था। दोस्तों इस दीवार को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।

2) Petra (jordan)

Jordan देश के अंदर Petra एक ऐतिहासिक शहर है जो बड़ी-बड़ी लाल चट्टानों को काटकर इमारतों से बनी है। यहां पर मौजूद इमारतों में 138 फुट ऊंचा मंदिर, खुले मैदान, नाहर और तालाब शामिल है। साथ ही पत्थरों को काटकर ऐसे design बनाए गए हैं जो लोगों का मन मोह लेते हैं। इन सभी वजह से इसे 2007 में seven wonder of the world मे जगह दी गई है।

3) Christ the Redeemer(Brazil)

दोस्तों Christ the Redeemer ब्राजील में स्थापित ईसा मसीह की एक बड़ी प्रतिमा है। जिसे दुनिया के सबसे बड़े statue मे शामिल किया गया है। यह 40 मीटर लंबी और 20 मीटर चौड़ी इस प्रतिमा का वजन 365 टन के आसपास है। इसका construction 1922-1932 के बीच किया गया था। इसे देखने के लिए पूरी दुनिया के लोग यहां आते हैं।

4) Tajmahal( India)

दोस्तों ताजमहल हमारे देश भारत के शहर आगरा में स्थित सफेद संगमरमर से बना एक मकबरा है। इसे सन 1632 ई. में मुगल साम्राज्य के शहंशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में बनवाया था। दोस्तों लगभग 4200 एकड़ में बसा हुआ यह मकबरा अपनी खूबसूरती की वजह से ताजमहल को दुनिया के seven wonder of the world मे शामिल कर दिया है।

5) Colosseum(Rom)

दोस्तों Colosseum इटली देश के रोम में स्थित एक विशाल स्टेडियम है। यह लगभग 24000 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में फैला है। इस जगह पर जानवरों की लड़ाई, खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम की तरक्की सारी चीजें होती थी। दोस्तों इसे concrete और रेत से बनाया गया है। शायद इसी वजह से इतनी पुरानी यह वास्तुकला seven wonder of the world मे शामिल है।

6)Machu pichhu (Peru)

दोस्तों Machu pichhu दक्षिणी अमेरिका देश के peru मे स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। जो समुद्र तल से 2430 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। 1983 में इसे विश्व धरोहर और सन 2007 में इसे दुनिया के सात अजूबों में चुना गया है।

7)Chichen itza

दोस्तों Chichen itza 5 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ एक शहर है। जहां पर कई सारे pyramid और मंदिर बने हुए हैं। दोस्तों यहां पर एक पिरामिड के चारों तरफ 365 सीढ़ियां है। यहां पर पवित्र कुए के साथ-साथ खगोलीय वेधशाला भी मौजूद है। 2007 में Switzerland के new Seven Wonders foundation ने इसे अपने लिस्ट में शामिल किया।

यह article “दुनिया के सात अजूबों के बारे में संपूर्ण जानकारी- Seven wonder of the world in Hindi”  पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ।  कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।