Seminars का मतलब क्या होता है(Seminar meaning in hindi)

Seminar meaning in hindi

एक संगोष्ठी एक व्यावसायिक कार्यक्रम है जिसमें प्रतिभागियों को किसी विशिष्ट विषय पर जानकारी या प्रशिक्षण प्राप्त होता है। आमतौर पर, एक सेमिनार 10 से 50 लोगों के समूहों के लिए आयोजित किया जाता है और अक्सर एक होटल, एक शैक्षणिक संस्थान या एक कार्यालय सम्मेलन कक्ष के बैठक स्थान में होता है। कुछ सामान्य प्रकार के व्यावसायिक सेमिनार व्यक्तिगत विकास या व्यावसायिक रणनीति पर केंद्रित होते हैं।

Seminars क्या होता है ?

संगोष्ठी, जिसे कभी-कभी सम्मेलन कहा जाता है, कंपनियों या संगठनों द्वारा अपने कर्मचारियों के बीच ज्ञान, नई तकनीकों या नई प्रथाओं को प्रसारित करने के इरादे से प्रायोजित कार्यक्रम होते हैं। कार्यशालाओं के साथ संगोष्ठियों को भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए। कार्यशालाएँ अधिक व्यावहारिक होती हैं, जबकि संगोष्ठियाँ आमतौर पर किसी विशेष विषय या संबंधित उप-विषयों को सीखने के लिए अधिक सक्षम होती हैं। वे प्रस्तुत जानकारी को विश्वसनीयता प्रदान करने के लिए संबंधित क्षेत्र में विशेषज्ञता के साथ अतिथि वक्ताओं को शामिल कर सकते हैं।

Seminars का मतलब

सम्मेलनों में भाग लेते समय, आप आमतौर पर छात्रों के एक बड़े समूह के साथ होते हैं और चर्चा के लिए बहुत कम या कोई अवसर नहीं होता है। हालाँकि, सेमिनार छोटे समूह सत्र होते हैं जो आपको विषयों पर गहराई से चर्चा करने का अवसर देते हैं। ये आमतौर पर सम्मेलन से संबंधित होते हैं, लेकिन ये आपको समय से पहले करने के लिए कुछ काम भी दे सकते हैं। आपके शैक्षणिक क्षेत्र के आधार पर, आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है;