RTGS क्या है, RTGS का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(RTGS Full Form Kya hai , RTGS Meaning)

You are currently viewing RTGS क्या है, RTGS का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(RTGS Full Form Kya hai , RTGS Meaning)

रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) एक अवधारणा है जो लगभग एक दशक से अधिक समय से है। यह वित्तीय लेनदेन को वास्तविक समय में निपटाने की प्रक्रिया है जिसमें मैन्युअल हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है। इसका मतलब है कि सभी आवश्यक जानकारी एक बाहरी स्रोत जैसे एक्सचेंज, क्लियरिंग हाउस या केंद्रीय बैंक द्वारा एकत्र और संसाधित की जा सकती है।:

RTGS क्या है (What is Real Time Gross Settlement)

RTGS वित्तीय लेनदेन के निपटान के लिए एक प्रणाली है। यह दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण भुगतान प्रणालियों में से एक है। लेकिन यह उच्च लेनदेन लागत, उच्च जोखिम और धोखाधड़ी, और खराब सुरक्षा जैसे मुद्दों से ग्रस्त रहा है।

RTGS का फुल फॉर्म(RTGS Ka Full Form=Real Time Gross Settlement)

RTGS की अवधारणा को पहली बार 1990 के दशक के अंत में पेश किया गया था और अभी भी इसका उपयोग बैंकों, वित्तीय संस्थानों और अन्य उद्योगों द्वारा किया जाता है। रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) की अवधारणा एक प्रक्रिया है जिसमें ब्लॉकचेन पर सभी लेनदेन को रिकॉर्ड करना शामिल है।

डिजिटलाइजेशन के आगमन के साथ, व्यवसायों के लिए अपनी दक्षता में सुधार करने और लागत कम करने के कई अवसर हैं।

RTGS के फायदे (Benefits of Real-Time Gross Settlement)

रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) एक प्रकार का सेटलमेंट है जो बिना किसी देरी के तत्काल निपटान की अनुमति देता है। यह बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के बीच भुगतान निपटाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आरटीजीएस में वास्तविक रूप से पैसा बदलने वाला हाथ शामिल नहीं है, लेकिन इसमें वास्तविक समय में भुगतान की प्रक्रिया शामिल है। इसका मतलब यह है कि बैंक या वित्तीय संस्थान ग्राहक के बैंक से पुष्टि की प्रतीक्षा किए बिना भुगतान का निपटान कर सकते हैं ताकि यह पुष्टि हो सके कि उन्हें उनका भुगतान प्राप्त हुआ है या नहीं।

यह प्रक्रिया बैंक कर्मचारियों को लेन-देन का निपटान करने से पहले घंटों तक प्रतीक्षा करने से मुक्त करती है, क्योंकि भुगतान संसाधित करने में कोई देरी नहीं होती है।

NEFT and RTGS में अंतर(Difference between NEFT and RTGS)

एनईएफटी एक भुगतान प्रणाली है जिसका उपयोग एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन हस्तांतरित करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग अधिकांश वैश्विक बैंक करते हैं। RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) एक लेनदेन प्रणाली है जो दो या दो से अधिक बैंक खातों के बीच धन के हस्तांतरण की अनुमति देती है। इसे पहली बार 2000 के दशक की शुरुआत में पेश किया गया था और इसे सिटीबैंक, एचएसबीसी, जेपी मॉर्गन चेस और अन्य जैसे प्रमुख बैंकों द्वारा विकसित किया गया था।

NEFT क्या है, NEFT का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(NEFT Full Form Kya hai , NEFT Meaning)