प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है, फायदे, आवेदन (Pradhanmantri Gati Shakti Yojana 2021)

You are currently viewing प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है, फायदे, आवेदन (Pradhanmantri Gati Shakti Yojana 2021)

Pradhanmantri Gati Shakti Yojana-रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। जिसके लिए सरकार ने तरह-तरह की योजनाएं शुरू की हैं. हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी समय-समय पर तरह-तरह की योजनाओं की शुरुआत करते हैं ताकि देश का कोई भी नागरिक बेरोजगार न रहे। आज हम आपको इन्हीं में से एक योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसका नाम है प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना। इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं के लिए रोजगार का सृजन होगा।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने देशवासियों को तोहफा दिया. प्रधान मंत्री मोदी ने ‘प्रधान मंत्री गतिशक्ति राष्ट्रीय योजना रूपरेखा’ की घोषणा की। इसका ऐलान पीएम मोदी ने लाल किले से अपने भाषण में किया. इस योजना के तहत केंद्र सरकार 100 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस योजना के तहत युवा रोजगार के अलावा देश के बुनियादी ढांचे का भी विकास किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना (Pradhanmantri Gati Shakti Yojana 2021)

देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 15 अगस्त 2021 को लाल किले पर झंडा फहराने के बाद गतिशक्ति योजना की घोषणा की. इस योजना के तहत 100 लाख करोड़ रुपये की बजट राशि आवंटित की गई है. इस योजना के तहत नरेंद्र मोदी जी देश में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करना चाहते हैं। वहीं, इस योजना के तहत नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि बाद में देश में स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग और उत्पादन में भी काफी वृद्धि होगी।

नरेंद्र मोदी जी का मानना ​​है कि इस पैटर्न के परिणामस्वरूप भारतीय अर्थव्यवस्था की प्रकृति कुछ समय बाद बदल जाएगी। साथ ही हमारे देश की अर्थव्यवस्था भी बढ़ेगी। गति शक्ति योजना जारी करने के साथ ही नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा था कि इस योजना के तहत देश में नया और आधुनिक बुनियादी ढांचा भी उपलब्ध होगा। आधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के संबंध में, नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि हमारे देश और हमारे देशवासियों को समग्र दृष्टिकोण अपनाना चाहिए।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का उद्देश्य(Pradhanmantri Gati Shakti Yojana 2021)

इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है। यह योजना देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने में भी कारगर होगी। इसके साथ ही देश में बेरोजगारी दर में भी कमी आएगी। इसके अलावा, इस योजना के माध्यम से समग्र बुनियादी ढांचे की नींव भी रखी जाएगी, जिससे रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। इस योजना के माध्यम से स्थानीय उत्पादक विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बन सकते हैं। ताकि देश में आयात बढ़े और उद्योगों का विकास हो। इस योजना के माध्यम से उद्योगों के विकास के लिए नए आर्थिक क्षेत्र भी विकसित किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना की घोषणा कब हुई ?

भारत की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर पूरा देश आजादी के रंग में रंगा हुआ है और तिरंगा लहराकर देश के जवानों को श्रद्धांजलि देता है. अपने देशवासियों का झंडा लहराने से पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर झंडा फहराकर भाषण दे रहे थे. उसी भाषण के दौरान उन्होंने गति शक्ति योजना की घोषणा की! नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि थोड़ी देर बाद गतिशक्ति योजना नामक एक नई योजना शुरू की जाएगी जिसमें 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इस योजना के तहत हमवतन विशेषकर युवा जो बेरोजगार हैं। उन्हें लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा और देश का उत्पादन बढ़ाया जाएगा।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि आधुनिक बुनियादी ढांचे के अलावा, भारत को बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। अगली बार भारत प्रधानमंत्री की गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान का शुभारंभ करेगा। अगले कुछ दिनों में, हम पीएम गति शक्ति योजना, 100 लाख करोड़ रुपये का राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा मास्टर प्लान लॉन्च करेंगे, जो समग्र बुनियादी ढांचे का आधार बनेगा और हमारी अर्थव्यवस्था को एक एकीकृत मार्ग प्रदान करेगा।

सबसे ज्यादा किन किन क्षेत्रो में होगा फायदा?

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश की प्रगति और ऊर्जा की दृष्टि से आत्मनिर्भर भारत के लिए ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता जरूरी है. प्रधान मंत्री ने कहा कि देश को अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए हर साल 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च करना चाहिए। मान लें कि भारत अपनी कुल तेल और अन्य ऊर्जा जरूरतों का लगभग 85 प्रतिशत आयात करता है। दूसरी ओर, प्राकृतिक गैस के मामले में, आधी मांग विदेशों से आपूर्ति से प्राप्त होती है। उन्होंने किसानों का जिक्र करते हुए कहा कि हमारा सपना है कि छोटे किसान देश का गौरव बनें। आने वाले वर्षों में हमें देश के छोटे किसानों की सामूहिक शक्ति को बढ़ाना होगा। आपको उन्हें नई संरचनाएं देनी होंगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें कृषि क्षेत्र की समस्याओं पर ध्यान देना चाहिए। चुनौतियों में से एक गांवों में संपत्तियों का छोटा आकार है। इसका कारण बढ़ती जनसंख्या और परिवार में बंटवारा है। उन्होंने कहा कि देश के 80 फीसदी से ज्यादा किसान ऐसे हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है. देश में बनी पिछली नीतियों में इन छोटे किसानों पर ध्यान देना संभव नहीं था।

Pradhanmantri Gati Shakti Yojana-किसानो को क्या होगा फायदा

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब इन छोटे किसानों को ध्यान में रखकर फैसले लिए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र कृषि परिवारों को 2,000 रुपये की किश्तों में सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि अब गांवों को फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क, इंटरनेट मिल रहा है. शहर में डिजिटल उद्यमियों को भी प्रशिक्षित किया जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि गांव में 80 लाख से ज्यादा नन हैं जो स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं, वे एक से बढ़कर एक उत्पाद बनाती हैं. सरकार इन उत्पादों के लिए देश और विदेश में एक बड़ा बाजार प्राप्त करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक व्यापार मंच विकसित करेगी।

Pradhanmantri Gati Shakti Yojana 2021-आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

1)आवेदन भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
2)आधार कार्ड
3)निवास प्रमाण पत्र
4)आय प्रमाण पत्र
5)बैंक खाता विवरण
6)मोबाइल नंबर
7)ईमेल आईडी
8)पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
9)आयु प्रमाण पत्र
10)राशन कार्ड
11)जाति प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना से लाभ(Benefit of Pradhanmantri Gati Shakti Yojana)

गतिशक्ति योजना कार्यक्रम की शुरूआत के बाद, इस कार्यक्रम से लाभान्वित होने वाली पहली प्रणाली हमारे देश के युवा होंगे, जिसके दौरान बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। इससे देश में बेरोजगारी की समस्या खत्म हो जाएगी। गति शक्ति योजना के आने से देश में घरेलू सामानों का उत्पादन बढ़ेगा। गति शक्ति योजना से देश की जीडीपी बढ़ेगी। इस प्रणाली को प्रकाशित करते समय, सरकार एक सिंहावलोकन योजना तैयार करती है क्योंकि इस प्रणाली से राज्य को सबसे अधिक लाभ होगा। इस योजना के तहत छोटी-छोटी झोपड़ियां जो हमारी संस्कृति का हिस्सा हैं, उनकी भी मार्केटिंग की जाएगी। यह सबसे पुराना हिस्सा माना जाता है। इस व्यवस्था के तहत ट्रैफिक की समस्या का समाधान किया जाएगा। तब हमारे साथ परिवहन की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी और इस व्यवस्था के तहत सरकार 75 सप्ताह में देश के कोने-कोने से 75 ट्रेनों को जोड़ेगी।

नमंत्री गतिशक्ति योजना कब तक आएगी ?

जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने के बारे में कोई जानकारी प्रदान की जाएगी हम आपको इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। तो आपको हमारे लेख के साथ बने रहने की आवश्यकता है।

हमने क्या सीखा Pradhanmantri Gati Shakti Yojana के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Pradhanmantri Gati Shakti Yojana से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Pradhanmantri Gati Shakti Yojana से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप Pradhanmantri Gati Shakti Yojana से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है, फायदे, आवेदन(Pradhanmantri Gati Shakti Yojana 2021)
“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।