किसान सम्मान निधि योजना : 9 किस्त जारी कर दी गई है, आपके आकउंट मे पैसे आये या नहीं ऐसे करें चेक(PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021)

You are currently viewing किसान सम्मान निधि योजना : 9 किस्त जारी कर दी गई है, आपके आकउंट मे पैसे आये या नहीं ऐसे करें चेक(PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021)

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 –प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9.75 करोड़ किसानों को खुशखबरी दी है। इन सभी किसानों के लिए 19,500 करोड़ बैंक खातों में ट्रांसफर किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री-किसान योजना (प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना 2021) के अनुसार सभी किसानों के परिवारों को सालाना 6,000 रुपये मिलेंगे। उपयोगकर्ताओं को यह राशि 2000 रुपये के लिए प्रत्येक 3 भुगतान में प्राप्त होगी। यह पैसा सीधे किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के जरिए भेजा जाएगा। परिणामस्वरूप, लगभग 1.38 मिलियन करोड़ किसान परिवारों के बैंक खातों में स्थानांतरित किए गए हैं।

हम आपको बता दें, सरकार हर वित्तीय वर्ष में पहली बार 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक 2000 रुपये, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर तक और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च तक भेजती है। यह भुगतान सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है(What is PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021)

केंद्र सरकार ने मध्यम और सीमांत किसानों को ध्यान में रखते हुए सीधे बैंक हस्तांतरण के माध्यम से सालाना 6000 रुपए प्रदान करने का निर्णय लिया। इसके तहत किसानों को तीन भागों में 6000 रुपए दिए जाते हैं। योजना के तहत देश के करीब 12 करोड़ छोटे किसानों और रेनेसां फार्मों को लाभ दिया जाएगा। योजना के अनुसार, सरकार 75,000 मिलियन रुपए खर्च करेगी। किसानों को ध्यान में रखते हुए अब तक 8 कदम उठाए जा चुके हैं। और हाल ही में मोदी सर्कार 9 क़िस्त पर ध्यान दिया है ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना मे यह गलतियां न करे नहीं तो अटक सकती किस्त

हालांकि खाते में पैसा सरकार द्वारा ट्रांसफर किया जाता है, लेकिन यह किसानों के खाते में नहीं पहुंचता है। इसका मुख्य कारण आधार, खाता संख्या और बैंक खाता संख्या में त्रुटि है। इसके अलावा, बैंक खाते के नाम और आधार कार्ड में दर्ज किए गए नाम या IFSC कोड को गलत तरीके से भरने की वर्तनी में भी विसंगति के कारन हो सकता है। अगर आप ऐसी गलती करते हैं तो आपका क़िस्त आने में समस्या हो सकता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 9 वीं क़िस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जारी होने के बाद से किसानों को उनके बैंक खातों में अलग-अलग अंश में पैसे भेज दिए गए हैं। इस योजना के तहत 9 अगस्त को किसानों को क़िस्त 9 दिया गया है । हां, सीधे बैंक हस्तांतरण के विकल्प का उपयोग करके नौवीं किश्त की राशि, यानी 2000 रुपये, किसानों के खातों में स्थानांतरित कर दी गई है ।

रजिस्ट्रेशन के बाद लिस्ट में नाम कैसे देखे

यदि आप सिस्टम में या किसी भी तरह से पंजीकृत हैं, तो आप अपना नाम पीएम किसान सूची में देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं। उसके बाद होम पेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा। इस खंड में, लाभार्थियों की सूची का चयन करें। फिर मेनू से प्रांत, क्षेत्र, उपक्षेत्र, ब्लॉक और शहर का चयन करें।

इस स्कीम का फायदा कौन-कौन उठा सकता है

यदि आप खेत में काम करते हैं, लेकिन अतीत या वर्तमान में आप एक संवैधानिक धारक थे, तो आपको भुगतान नहीं मिलेगा। मंत्री, पूर्व मंत्री, महापौर, संसद सदस्य, एमएलसी प्रतिनिधि, प्रतिनिधि और/या जिला पंचायत के प्रमुख कार्यक्रम के लिए पात्र को भी नहीं मिलेगा हैं। केंद्र या राज्य सरकार के अधिकारी पात्र को नहीं नहीं मिलेगा हैं। 10,000 से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को इसका लाभ नहीं मिलता है। कृषि कर्मचारियों, डॉक्टरों, इंजीनियरों, वकीलों और वास्तुकारों को कोई लाभ नहीं मिलता है। पिछले वित्तीय वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले किसान इस लाभ से वंचित हैं। केंद्र और राज्य सरकार के मल्टीटास्किंग/श्रेणी IV/ग्रुप डी कर्मचारी पात्र होंगे।

घर पर बैठकर कैसे अप्लाई करे(How to apply PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021)

पीएम-किसान पोर्टल (@ pmkisan.gov.in) पर जाएं। एक पेज खुलेगा जहां आपको FARMER CORNERS का विकल्प दिखाई देगा, जहां आपको नया किसान पंजीकरण(NEW FARMER REGISTRATION) मिलेगा। इस पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी। इसमें आपको आधार कार्ड और कैप्चा डालने को कहा जाएगा। फिर आपको फिर से जारी रखने के लिए यहां क्लिक करें पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा जहां आपको फॉर्म दिखाई देगा। कृपया इस फॉर्म को पूरी तरह से भरें। इसके बारे में सही जानकारी दर्ज करें। इसमें अपने बैंक खाते की जानकारी भरते समय कृपया IFSC कोड सही से भरें और उसे सेव कर लें। फिर एक और पेज खुलेगा, जिसमें आपकी जमीन की जानकारी मांगी जाएगी। अपना खसरा नंबर और खाता संख्या दर्ज करें और इसे सेव करें। आपकी पंजीकरण प्रक्रिया अब पूरी हो गई है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मे कुछ बदलाव((PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021)

योजना की शुरुआत से लेकर अब तक इस योजना में कई बदलाव किए गए हैं, जिनमें शामिल हैं:-

इस योजना के लाभार्थियों के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। जिन किसान भाइयों के पास आधार कार्ड नहीं है, उन्हें इस योजना का लाभ लेने के लिए तुरंत आधार कार्ड बनवाना होगा। भूमि सीमा समाप्त हो गई है: – इस योजना की शुरुआत में, केवल 2 हेक्टेयर या 5 हेक्टेयर के लाभार्थियों को ही रकबा लगाने की अनुमति थी। एक हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि उपलब्ध है। हालांकि, देश के सभी किसानों को इस योजना से जोड़ने के लिए इस भूमि सीमा को हटा दिया गया है।

आप अपने ऑर्डर पेज की स्थिति स्वयं देख सकते हैं। आपको बस अपना आधार कार्ड नंबर या पंजीकृत मोबाइल नंबर या बैंक खाता दर्ज करना है, और आप इन सभी मदों की मदद से अपने आवेदनों की स्थिति की जांच कर सकते हैं। एक बार योजना शुरू होने के बाद किसान भाइयों को योजना में नामांकन के लिए लेखा, कानूनी और कृषि श्रमिकों के पास जाना पड़ता था, जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। व्यर्थ जाना। लेकिन अब जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वे घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड तैयार करने के लिए किसी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आप किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को रजिस्टर करें।

आवेदन के बाद भी क़िस्त नहीं मिली है तो क्या करें

यदि किसी किसान भाई को आवेदन करने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुल्क नहीं मिला है, तो इसका मतलब है कि आवेदन पत्र पर पंजीकरण करते समय त्रुटि हुई थी। सत्यापन के दौरान जिन आवेदन पत्रों में त्रुटि पाई गई थी, उन्हें सरकार ने सुधार के लिए लौटा दिया है।

यदि आपको अभी तक कमीशन की राशि प्राप्त नहीं हुई है, तो आप नीचे सूचीबद्ध त्रुटियों को सुधार कर अपना आवेदन पुनः सबमिट कर सकते हैं। आवेदन पत्र में किसान का नाम अंग्रेजी के अक्षरों में अंकित करना अनिवार्य है। और अगर आपके बैंक खाते में यह अलग है तो बैंक में जाएं और अपने आधार कार्ड के अनुसार बैंक में वही नाम दर्ज करें जो पंजीकृत है।

आपके आधार कार्ड पर, तभी आपका आवेदन पत्र सत्यापित होगा। यदि आपने अपना खाता नंबर और IFSC कोड दर्ज करने में कोई गलती की है, तो कृपया दोबारा जांचें और सही खाता संख्या और IFSC कोड दर्ज करके अपना पंजीकरण अनुरोध दोबारा सबमिट करें। यदि आपने गाँव या जिले के नाम पर पंजीकरण करते समय कोई गलती की है, तो उसे भी सुधारें और आप पंजीकरण फॉर्म को फिर से दर्ज कर सकते हैं। यदि आप ऊपर बताई गई सभी त्रुटियों को ठीक कर दोबारा फॉर्म भरते हैं तो मंत्रिपरिषद के अध्यक्ष द्वारा बैंक हस्तांतरण द्वारा जारी किए गए हिस्से की राशि तुरंत आपके खाते में आ जाएगी।

यह article “किसान सम्मान निधि योजना : 9 किस्त जारी कर दी गई है, आपके आकउंट मे पैसे आये या नहीं ऐसे करें चेक“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।