MICR का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(MICR Full Form Kya hai , Magnetic Ink Character Recognition meaning)

You are currently viewing MICR का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(MICR Full Form Kya hai , Magnetic Ink Character Recognition meaning)

मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉग्निशन (MICR) एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग कागज़ के दस्तावेज़ों और अन्य मुद्रित सामग्रियों पर स्याही वर्णों को पढ़ने के लिए किया जा सकता है।

प्रौद्योगिकी “चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग” (एमआरआई) नामक एक विधि पर आधारित है जो चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) का उपयोग करती है। एमआरआई मानव शरीर में अणुओं द्वारा उत्सर्जित चुंबकीय क्षेत्रों का पता लगाने में सक्षम हैं। यह तकनीक हमें दस्तावेज़, पोस्टर, ब्रोशर इत्यादि जैसी मुद्रित सामग्री से टेक्स्ट और लोगो सहित किसी भी प्रकार की जानकारी पढ़ने की अनुमति देती है। एमआरआई का उपयोग कार्यालय कुर्सियों और कृत्रिम अंगों जैसी विभिन्न वस्तुओं द्वारा उत्सर्जित चुंबकीय क्षेत्रों को पढ़ने के लिए भी किया जाता है।

मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकग्निशन क्या है (What is Magnetic Ink Character Recognition)

मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकग्निशन (एमआईसीआर) एक ऐसी तकनीक है जो कागज पर किसी पात्र की स्याही को पढ़ने के लिए चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करती है। इसे दो तरीकों से किया जा सकता है:

1. कागज को स्कैन करके और उससे डेटा निकालकर

2. पृष्ठ के एक छोटे से हिस्से को कैप्चर करने के लिए कैमरे या अन्य सेंसर का उपयोग करके और इसे एक छवि फ़ाइल के रूप में संग्रहीत करके

मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकग्निशन का फुल फॉर्म (Magnetic Ink Character Recognition Full Form)

मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉग्निशन (MICS) एक ऐसी तकनीक है जो कागज पर वर्णों की पहचान की अनुमति देती है। इसका उपयोग ग्राहक पहचान और प्रूफरीडिंग जैसे कई अनुप्रयोगों में किया जाता है। एक आवेदन का एक अच्छा उदाहरण जहां एमआईसीएस उपयोगी हो सकता है प्रूफरीडिंग है।

(MICS Full Form= Magnetic Ink Character Recognition )