मशीन किसे कहते है, मशीन की परिभाषा क्या है(Machine in hindi)

You are currently viewing मशीन किसे कहते है, मशीन की परिभाषा क्या है(Machine in hindi)
Machine

“मशीन” शब्द का प्रयोग उस उपकरण को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जो स्वचालित रूप से क्रियाओं का अनुक्रम करता है। मशीन एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग उन उपकरणों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जो एक ही कार्य को बार-बार करते हैं। वे आमतौर पर प्रोग्राम करने योग्य होते हैं, अपनी गलतियों से सीखने और अपने प्रदर्शन में सुधार करने की क्षमता के साथ। मशीन शब्द का प्रयोग कंप्यूटर, रोबोटिक्स और विनिर्माण सहित कई अलग-अलग संदर्भों में किया जाता है।

Machine क्या है(What is Machine)

Machine क्या है(What is Machine)
freshly ground coffee beans in a portafilter by the coffee grinderfreshly ground coffee beans in a portafilter by the coffee grinderfreshly ground coffee beans in a portafilter by the coffee grinder

“मशीन” शब्द लैटिन शब्द माचिना से लिया गया है, जिसका अर्थ है “यातना का साधन।”

मशीन शब्द का प्रयोग दुनिया में कई चीजों का वर्णन करने के लिए किया गया है। यह किसी भी प्रकार के उपकरण या उपकरण को संदर्भित कर सकता है जो इनपुट को आउटपुट में बदल देता है। आज की दुनिया में, मशीनों का उपयोग कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया जाता है और उनमें से कुछ में कंप्यूटर, रोबोट और कार शामिल हैं। मशीन एक ऐसे कंप्यूटर प्रोग्राम या सॉफ़्टवेयर को भी संदर्भित कर सकती है जो बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के स्वचालित रूप से कार्यों का एक सेट करता है।

मशीन की परिभाषा (Machines)मशीन वह यंत्र हैं, जिनकी सहायता से थोड़ा बल लगाकर,अधिक बल का काप लेते हैं या तीव्र गति उत्पन्न करते हैं। मशीन से हम प्रभावित बल की क्रिया रेखा में परिवर्तन भी कर सकते हैं

(1) मशीन की शक्ति (Power of machine)—मशीन पर जो बल लगाया जाता है, उसे मशीन की शक्ति कहते हैं।

(2) भार या प्रतिरोध (Weight or overcome)– मशीन पर बल लगाने से जो बल मशीन द्वारा वस्तु की रुकावट को दूर करने के लिये प्रयोग किया जाता है, भार या प्रतिरोध कहलाता है।

(3) यांत्रिक लाभ (Mechanical advantage)-यह भार तथा लगाई गई शक्ति का अनुपात होता है।

•यांत्रिक लाभ =उठाया गया भार/लगाई गई शक्ति, =W/P,

(4) मशीन की दक्षता (Efficiency)—मशीन द्वारा होने वाले कार्य तथा उसके चलाने में व्यय होने वाले कार्य के अनुपात को उस मशीन की दक्षता कहते हैं।
मशीन द्वारा किया गया कार्य

मशीन की दक्षता=(मशीन द्वार किया गया कार्य/मशीन को दिया गया कार्य )100,

जिस मशीन की दक्षता 100% होती है उसे आदर्श मशीन कहते हैं। संसार में कोई भी मशीन आदर्श मशीन नहीं हो सकती, क्योंकि घर्षण बल सदैव विद्यमान रहते हैं। अत: मशीन को दिये गये कार्य का कुछ भाग घर्षण बल के विरुद्ध कार्य करने में व्यय हो जाता है।

यह article “मशीन किसे कहते है, मशीन की परिभाषा क्या है(Machine in hindi) ” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।