IMAP क्या है, IMAP का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(IMAP Full Form Kya hai , IMAP Meaning)

IMAP एक प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग ईमेल सर्वर तक पहुँचने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग अधिकांश ईमेल क्लाइंट और वेबमेल प्रदाताओं द्वारा किया जाता है।

What is Internet Message Access Protocol (IMAP)

IMAP इंटरनेट इंजीनियरिंग टास्क फोर्स (IETF) द्वारा डिज़ाइन किया गया एक प्रोटोकॉल है। इसका उपयोग इंटरनेट पर सर्वर से संदेशों तक पहुंचने के लिए किया जाता है। IMAP सिस्टम को सर्वर से ईमेल संदेशों को पुनः प्राप्त करने और फिर उन्हें क्लाइंट को वापस भेजने की अनुमति देता है।

IMAP ka Full Form= Internet Message Access Protocol (IMAP)

IMAP प्रोटोकॉल एक सर्वर-साइड एप्लिकेशन है जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट से अपने ईमेल खातों तक पहुंचने की अनुमति देता है। इसका उपयोग सबसे लोकप्रिय ईमेल क्लाइंट द्वारा किया जाता है, जैसे विंडोज़ या ओएस एक्स पर आउटलुक या जीमेल और लिनक्स या मैक ओएस एक्स पर थंडरबर्ड।

IMAP प्रोटोकॉल 1980 और 1990 के दशक में टिम बर्नर्स-ली और उनके सहयोगी डेविड क्लार्क द्वारा पुराने POP3 प्रोटोकॉल के विकल्प के रूप में विकसित किया गया था, जो उस समय व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था। IMAP प्रोटोकॉल को POP3 के विकल्प के रूप में व्यापक रूप से अपनाया गया है, जो अपने संदेश प्रारूप में एन्क्रिप्शन का समर्थन नहीं करता था, और SSL एन्क्रिप्शन का समर्थन करने वाले ईमेल सर्वर के लिए क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म डेटा ट्रांसफर प्रोटोकॉल के रूप में भी (RFC 5321 देखें)।

IMAP क्या है, IMAP का FULL Form क्या है यह कैसे काम करता है(IMAP Full Form Kya hai , IMAP Meaning)