Google मेरा नाम क्या है(Google mera naam kya hai)

You are currently viewing Google मेरा नाम क्या है(Google mera naam kya hai)

Google mera naam kya hai-Google मेरा नाम क्या है? क्या आप Google से भी यही सवाल पूछना चाहते हैं? जानकारी के लिए उन्हें बता दें कि Google आपके बारे में सब कुछ जानता है। आप दिन में क्या-क्या करते हैं, इस बारे में आपके परिवार वालों को शायद ज्यादा जानकारी न हो, लेकिन आपकी निगाहें पूरे दिन गूगल बाबा पर टिकी रहती हैं। आइए इन सब बातों को छोड़ दें, आइए अपनी पोस्ट पर आते हैं। आज के लेख में हम बात करेंगे कि Google आपका नाम जानता है या नहीं। क्या आपको लगता है कि आपको पता चलेगा या नहीं? इसके बारे में ज्यादा न सोचें, इसका सीधा सा जवाब है कि गूगल आपका नाम जानता है। इसके अलावा, Google आपके सभी व्यक्तिगत डेटा को भी जानता है जो आपके Google को प्रदान किया गया है। इस पोस्ट में हम गूगल पढ़ेंगे, मेरा नाम क्या है?

आज लोगों के मन में जो भी सवाल होते हैं, वे उसे गूगल कर लेते हैं। इतना ही नहीं गूगल कई लोगों के मनोरंजन का माध्यम भी बन गया है। आजकल लोग गूगल पर तरह-तरह के अजीबो-गरीब सवाल ढूंढ रहे हैं। तो आपके पास सीधा जवाब नहीं हो सकता। आपको बता दें कि अगर आप गूगल से बात करना चाहते हैं तो आपको गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना होगा। आप जो भी पूछें, आपको इस प्रश्न का सरल उत्तर मिल जाएगा। यहां तक ​​कि जब आप पूछते हैं “मेरा नाम क्या है? (गूगल मेरा नाम क्या है) तब भी, Google सहायक तुरंत आपको आपके Google खाते के आधार पर आपका नाम बता देगा।

Read this-Webinar का हिंदी मतलब क्या होता है?Webinar क्या है, Seminar और Webinar मे अंतर (Webinar meaning in hindi)

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai)

अगर आपने अपने मोबाइल में गूगल अकाउंट बनाया है तो आपको याद होगा कि जब आपने अकाउंट बनाया था तो गूगल ने आपसे कई तरह के पर्सनल डेटा की मांग की होगी। इसमें आपका नाम, फोन नंबर, लिंग आदि जैसे विवरण होंगे। Google आपके डेटा का दुरूपयोग नहीं करता है, वह इसे केवल आपके सामने तब प्रस्तुत करता है जब आपको इसकी आवश्यकता होती है। अब यहाँ आप समझ गए होंगे कि Google के पास आपका सारा डेटा है। इसकी मदद से गूगल आपका नाम बताता है।

गूगल मेरा नाम क्या है- google कैसे जनता है ?

जब आप अपने Android फ़ोन को चालू करते हैं, तो आपको इसके लिए एक Google खाता बनाना होगा। जब आप एक Google खाता बनाते हैं, तो उस समय आपके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मांगी जाती है। जहां आपका नाम, उम्र, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी दी जाती है। Google यह सारी जानकारी आपसे एकत्र करता है। ये सिर्फ आपके लिए है। यह जानकारी किसी और के साथ साझा नहीं की जाती है। लेकिन जब आप Google से पूछते हैं, “Google मेरा नाम क्या है”। तो वह इसी जानकारी का उपयोग करके बता देता है की आपका नाम क्या है

गूगल मेरा नाम क्या है- यह कैसे पूछा जाता है

Google Assistant एक Google उत्पाद है जो हमेशा हमारा Assistant होता है। यह आपकी आवाज पर काम करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान समय की जांच करना चाहते हैं, तो आपको एक आवाज या टेक्स्ट कमांड देना होगा और Google सहायक आपको समय बताएगा। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आप होम बटन को दबाकर या हे Google कहकर सहायक से अनुरोध कर सकते हैं। यह कहकर आपको अपना प्रश्न बताना होगा और एक Google Assistant उत्तर देगा। उदाहरण “मेरा नाम क्या है?” उसके बाद Google Assistant आपको नाम बताएगी। कुछ भी पूछने से पहले, hey Google या होम बटन को होल्ड करना न भूलें। ऐसा करने से Google Assistant start हो जाता है।

Read this-UPS का FULL FORM क्या है? UPS क्या है, UPS कैसे काम करता है(UPS full form, Full form of ups)

Google assistant क्या है – (what is google assistant)

गूगल असिस्टेंट एक गूगल प्रोडक्ट है, यह उन लोगों के लिए बहुत जो गूगल पर टाइप करके सर्च नहीं कर सकते थे, इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने गूगल असिस्टेंट बनाया, गूगल असिस्टेंट के जरिए कोई भी गूगल में सर्च कर सकता है। आप अपनी भाषा में कुछ भी सर्च कर सकते हैं और गूगल उसका जवाब भी उसी भाषा में देता है इसलिए वो बोलकर सर्च करते हैं।

Google Assistant की परिभाषा

Google अपने यूजर्स के लिए हमेशा नई-नई सुविधाएं और एप्लिकेशन लाता रहता है। इनमें गूगल असिस्टेंट भी है, जिसे गूगल ने हमारी मदद के लिए बनाया है। इसकी सहायता से हम बोलकर किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम Google Assistant से अपना नाम और निजी जानकारी भी मांग सकते हैं। गूगल असिस्टेंट में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फंक्शन होता है, जिसकी मदद से हम गूगल से किसी भी तरह का काम कर सकते हैं, क्योंकि हम जानना चाहते हैं कि “गूगल माई व्हाट्स योर नेम?”, “गूगल कौन सा ब्यूटी सैलून मेरे पास है?” “गूगल, मुझे अपने आस-पास आइसक्रीम कहाँ मिल सकती है?”, “गूगल, आज का मौसम कैसा रहेगा?”, “गूगल, आज की ताजा खबर क्या है?” “हम अपने सामान्य प्रश्न आदि जान सकते हैं। गूगल के माध्यम से बहुत ही कम समय में।

Read this-महीने का 30 से 40 हजार पैसे कैसे कमाए, पैसा कमाने का तरीका(Paisa kaise kamaye)

Google Assistant कैसे इस्तेमाल करें?

सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को प्ले स्टोर में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। Google Assistant डाउनलोड करने के बाद क्या आप Google को मेरा नाम बदलने के लिए कहेंगे? इसके बाद , Google Assistant जवाब देगा “ठीक है मैं आपको क्या बुला सकता हूं” – फिर आपको अपना नाम Google को बताना होगा, यहां मैं आपको अपना नाम Google चंदन बताता हूं, जब आप अपना नाम बता देते है , तो Google आपको पुष्टि करने के लिए कहेगा, फिर आपको हाँ कहने की आवश्यकता होगी, हाँ पर क्लिक करें, अब आपका काम हो गया है, और फिर हर बार जब आप Google से मेरा नाम पूछेंगे, तो Google आपको आपका नाम बताएगा।

Google Assistant के फीचर्स।

Google Assistant की बहुत सारी सुविधाएँ हैं, जिनमें से आप शायद जानते हैं कि Assistant को कॉल करने के अलावा बहुत सारी लोकप्रिय सुविधाएँ हैं। ऑनलाइन संगीत खोजने के लिए, आपको Google Assistant पॉप-अप विंडो खोलनी होगी और गीत को नाम देना होगा, Google इसे ऑनलाइन संगीत प्लेटफ़ॉर्म से खोजेगा और चलाएगा। यहां आप इन सवालों के जवाब भी सेव कर सकते हैं जैसे मैं कहां रहता हूं, मैं क्या काम करता हूं, मेरी कंपनी का नाम क्या है, मेरा पॉपुलर फूड क्या है, इसके अलावा आप सवाल का जवाब फीड कर सकते हैं। ऑनलाइन जानकारी की तलाश में, आज की ब्रेकिंग न्यूज, आज का मौसम, आज की तारीख, आप दिन जैसे प्रश्न पूछ सकते हैं।

कैलेंडर और अन्य जानकारी को विज़ार्ड से भी एक्सेस किया जा सकता है। आप टाइमर और रिमाइंडर को सक्रिय कर सकते हैं। Google Assistant के माध्यम से, रेस्तरां बार के उड़ान समय, ट्रेन के समय और टिकट से संबंधित उपयोगी जानकारी प्रस्तुत कर सकता है। आप Google Assistant के ज़रिए अपने फ़ोन पर सूचनाएं या संदेश पढ़ सकते हैं। आप अपने फोन पर एप्लिकेशन खोल सकते हैं। संपर्क सूची में सहेजे गए संपर्कों को Google Assistant के माध्यम से हटाया जा सकता है। आप Google Assistant से चुटकुले भी सुन सकते हैं, इसके लिए आपको Google से एक चुटकुला सुनाने के लिए कहना होगा।

Read this-Upstox क्या है, Upstox से महीने का लाखो रूपये कैसे कमाये(Upstox kya hai)

Google मेरा नाम बताओ

क्या आप Google से बात करते हुए भी अपना नाम सुनना चाहते हैं? कौन नहीं चाहेगा? ज्यादातर लोग कहीं न कहीं गूगल का इस्तेमाल करते हैं, अगर गूगल उनके काम को आसान कर देता है, तो गूगल उनका नाम लेगा और उनके आवेदन पर कुछ भी सर्च करेगा या किसी को कॉल करेगा, हर कोई यही चाहेगा कि अगर वे भी गूगल को चाहते हैं जैसा कि मेरा नाम है। (नाम क्या है केवल) मुझे बताओ, तो यह लेख आपकी बहुत मदद करेगा। अभी तक टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास हो रहा है और विभिन्न प्रकार की तकनीक का उपयोग करके प्रत्येक व्यक्ति अपने और अपने काम को स्मार्ट बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, इसमें Google का बहुत बड़ा योगदान है जो हमेशा हम जैसे लोगों के लिए होता है। नई तकनीकों के बारे में काम करना और कनेक्ट करना और जागरूकता बढ़ाना।

Google मेरा नाम क्या है कैसे पता करे

गूगल असिस्टेंट काफी स्मार्ट वॉयस-एक्टिवेटेड असिस्टेंट है, इसे हम गूगल एक्सटेंशन भी कह सकते हैं, जो बहुत ही स्मार्ट एक्सटेंशन है। जब भी आप Google से कोई प्रश्न पूछते हैं तो Google Assistant “Ok Google” कहकर काम करती है। आप चाहें तो “Ok Google” बोलेंगे और फिर अपना प्रश्न पूछेंगे। गूगल असिस्टेंट में दो लोगों की भाषा का इस्तेमाल किया गया है, पहला है बॉय और दूसरी है गर्ल, आप इन दोनों में से किसी एक को अपनी सेटिंग्स में अपडेट करके उनकी आवाज को अपडेट कर सकते हैं। अगर आप किसी लड़की की आवाज को सेलेक्ट करते हैं तो आप जो भी सवाल पूछेंगे वो उस लड़की की आवाज में बताया जाएगा, गूगल पर 20 फीसदी वॉयस सर्च होता है, गूगल पर हर 20 में से 20 लोग उसकी आवाज से सर्च करते हैं। इसके लिए देखें 2020 का डेटा है और 2021 में यह बहुत बढ़ गया होगा लेकिन आपका डेटा अपडेट नहीं हुआ है फिर भी हम अपडेट होते ही इसे अपडेट करने का प्रयास करेंगे

गूगल असिस्टेंट में अपना नाम कैसे बुलवाएं

जैसा कि आप जानते हैं कि अभी एक नई तकनीक आई है, गूगल असिस्टेंट काफी पॉपुलर हो गया है, इसका बटन अक्सर फोन के बीच में ही मिल जाता है। आप इसे काफी देर तक दबायेंगे, फिर एक स्क्रीन खुलेगी और स्क्रीन मी एक माइक्रोफोन होगा, इसलिए यदि आप उस माइक्रोफ़ोन के सामने जो चाहे पूछ सकते हैं, तो यह आपको वह सारी जानकारी देगा जो Google के पास है। यदि आप iPhone पर भी देख सकते हैं हाँ, इसे श्री (सिरी) के नाम से जाना जाता है। ये भी कई मायनों में Google ही है और इसके आलावा Amazon का Alexa भी है. इसमें भी कुछ ऐसा ही होता है। इसमें आप जो भी कहें, जैसे आप एक सुनना चाहते हैं, वह गाना आपको इसे बजाने देगाके लिए बोले वह बजा देगा । यह वीडियो चला सकता , यह किसी को कॉल करने में आपकी मदद कर सकता है ,

हमने क्या सीखा Google Assistant के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Google mera naam kya hai),Google Assistant से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Google Assistant से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप स्वतंत्रता दिवस से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “Google मेरा नाम क्या है(Google mera naam kya hai)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।