ONGC क्या है , ONGC का Full Form क्या है , ONGC का मतलब ,अर्थ (Full Form Of ONGC , ONGC Full Form, ONGC ka Full Form)

इस खंड में, हम ओएनजीसी के इतिहास, इसकी वर्तमान स्थिति और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करेंगे।

एक ओर, तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय तेल और गैस कंपनी है जिसकी उपस्थिति लगभग हर महाद्वीप में है। दूसरी ओर, वैश्विक ऊर्जा बाजारों पर भी इसका जबरदस्त प्रभाव है। अपने बड़े ऊर्जा भंडार के साथ, यह भारत के आर्थिक विकास में अग्रणी कंपनियों में से एक है। यह भारत के रक्षा क्षेत्र में भी एक प्रमुख खिलाड़ी है।

छोटी शुरुआत से लेकर अंतरराष्ट्रीय दिग्गज बनने तक की अपनी लंबी यात्रा के दौरान कंपनी ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। इसकी स्थापना सर आर्थर डिसूजा ने 31 जनवरी 1968 को “तेल और प्राकृतिक गैस निगम” (ओएनजीसी) के रूप में वाणिज्यिक लाभ के लिए प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करने और भारतीयों को रोजगार प्रदान करने के लिए की थी।

What is Oil and Natural Gas Corporation

तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इसमें प्राकृतिक गैस की खोज, उत्पादन और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का एक विशाल पोर्टफोलियो है।

दूसरी ओर, ओएनजीसी अपनी तेल और गैस गतिविधियों के माध्यम से भारतीय अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख योगदानकर्ता है। कंपनी कच्चे तेल के निर्माण, अन्वेषण और उत्पादन के साथ-साथ घरेलू खपत के लिए अन्य उत्पादों में भी शामिल है। ओएनजीसी ने अपस्ट्रीम तेल और गैस परियोजनाओं जैसे एलएनजी परियोजनाओं और शेल गैस परियोजनाओं में निवेश करके अपने कारोबार में विविधता लाई है। कंपनी के पास ऑयल सर्च लिमिटेड में 45% से अधिक हिस्सेदारी है जो गहरे पानी के अपतटीय अन्वेषण पर ध्यान देने के साथ भारत में नए भंडार की खोज में लगी हुई है।

ONGC ka Full Form = Oil and Natural Gas Corporation

शब्द “ओएनजीसी” शब्द “ऑफशोर” और “गैस” शब्द का एक संयोजन है। इसका मतलब है कि एक कंपनी अपतटीय स्थित है और उसके पास गैस भंडार है।

ओएनजीसी एक इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन है। यह बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा निगम है और दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी है।

तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है। यह एक भारतीय तेल और प्राकृतिक गैस निगम है जिसे 1954 में स्थापित किया गया था।

इसका भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नाइजीरिया और कतर में कुल 2.2 बिलियन बैरल कच्चे तेल के भंडार के साथ संचालन है। निगम अपनी स्थापना के समय से ही अन्वेषण और उत्पादन के सभी चरणों में शामिल रहा है।

ONGC क्या है , ONGC का Full Form क्या है , ONGC का मतलब ,अर्थ (Full Form Of ONGC , ONGC Full Form, ONGC ka Full Form)