Cadmium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Cadmium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)

You are currently viewing Cadmium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Cadmium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)
Cadmium

Cadmium  एक जहरीला Chemical Element  है जिसमें एक धातु और एक अधातु रूप होता है। Cadmium  के धातु रूप का उपयोग जिंक-Cadmium  बैटरी, Cadmium -प्लेटेड स्टील और Cadmium  पिगमेंट के उत्पादन में किया जाता है।Cadmium  की खोज Friedrich Stromeyer ने 1817 में अपने ऑक्साइड और सल्फाइड से की थी। तब इसका नाम तांबे के लैटिन शब्द “कैडमिया” के नाम पर रखा गया था। Cadmium  मुख्य रूप से चट्टानों और मिट्टी में पाया जाता है, लेकिन यह पानी या हवा में भी पाया जा सकता है। Cadmium  औद्योगिक गतिविधि के परिणामस्वरूप प्राकृतिक रूप से उत्पन्न या उत्पादित पाया जा सकता है।

Cadmium क्या है (What is Cadmium in Hindi)

Cadmium क्या है, खोज, गुण, उपयोग, समस्थानिक (What is Cadmium, Discovery, Properties, Uses, Isotopes in Hindi)
Cadmium – Cd – chemical element periodic table 3d render

Cadmium  एक Chemical Element  है जिसका प्रतीक सीडी और Atomic Number 48 है। यह एक नरम, निंदनीय, नीला-सफेद धातु है जो हवा और नमी के संपर्क में आने पर धूमिल हो जाता है। Cadmium  एक जहरीला पदार्थ है जिसका उपयोग बैटरी, रंगद्रव्य और इलेक्ट्रोप्लेटिंग एजेंटों के उत्पादन में किया गया है। Cadmium  यौगिकों का उपयोग कीटनाशकों के रूप में किया गया है। Cadmium  विषाक्तता गुर्दे की विफलता और गुर्दे की क्षति के कारण मृत्यु या फेफड़ों की क्षति के कारण श्वसन विफलता का कारण बन सकती है।

Cadmium की खोज (Discovery of Cadmium in hindi)

Cadmium  एक धातु है जो अत्यधिक विषैली होती है और दशकों से निर्माण में इसका उपयोग किया जाता है।Cadmium  की खोज 1817 में एक चिकित्सक फ्रेडरिक स्ट्रोमेयर (1776-1835) ने की थी। तत्व सबसे पहले वाष्प के संघनन (कालिख और जिंक ऑक्साइड के साथ मिश्रित) में पाया गया था जो एक भट्टी से निकला था जिसमें जिंक ऑक्साइड भुना हुआ था। यह 1817 में खोजा गया था, लेकिन 1800 के दशक के अंत तक इसे Chemical Element  के रूप में मान्यता नहीं मिली थी। Cadmium  की खोज का पर्यावरण और हमारे स्वास्थ्य के बारे में हमारे विचार पर महत्वपूर्ण परिणाम हुए हैं। तत्व को कैंसर, तंत्रिका संबंधी समस्याओं और अन्य गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों से जोड़ा गया है। Cadmium  अक्सर मिट्टी, पानी, पौधों, भोजन और यहां तक कि जिस हवा में हम सांस लेते हैं, उसे भी दूषित कर देता है।

Cadmium के गुण (Properties of Cadmium)

Cadmium  एक नरम, चांदी-सफेद धातु है जो हवा के संपर्क में आने पर धूमिल हो जाती है, लेकिन इसे उच्च चमक के लिए पॉलिश किया जा सकता है। Cadmium  का उपयोग जिंक और Cadmium  सल्फाइड के निर्माण में किया जाता है। Cadmium  एक आवश्यक ट्रेस तत्व है जिसका उद्योग और चिकित्सा में कई उपयोग हैं। इसमें 10 गुण हैं जो इसे पृथ्वी पर सबसे दिलचस्प तत्वों में से एक बनाते हैं।

Cadmium  के 10 गुण हैं:

1. ऑक्सीकरण संख्या- 0

2. परमाणु द्रव्यमान- 192.637

3. घनत्व- 4 ग्राम/सेमी3

4. गलनांक- 321°C

5. क्वथनांक- 766 °C

6. इलेक्ट्रोनगेटिविटी- 2

7. कठोरता (मोह पैमाना)- 2

8. संयोजकता अवस्था: II + 3d या III

Cadmium के समस्थानिक( Isotopes of Cadmium in hindi)

Cadmium  एक जहरीली धातु है जिसका उपयोग बैटरी, पेंट और अन्य उत्पादों के निर्माण में किया जाता है। यह मिट्टी और पानी में भी पाया जाता है।Cadmium  में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कुल आठ समस्थानिक होते हैं। ये 106Cd, 108Cd, 110Cd, 111Cd, 112Cd, 113Cd, 114Cd, 116Cd हैं। इन आठ समस्थानिकों में से 114Cd और 112Cd क्रमशः 29% और 24% की बहुतायत के साथ सबसे आम हैं।

Cadmium  एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह जिंक, Cadmium  सल्फाइड और Cadmium  टेल्यूराइड सेमीकंडक्टर्स के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Cadmium  दुनिया भर में समुद्री जल, तलछट और मिट्टी में पाया जा सकता है।

Cadmium का Atomic Number और परमाणु द्रव्यमान (Atomic mass and atomic number of Cadmium)

Cadmium  एक Chemical Element  है जिसका Atomic Number 48 है। इसे एक संक्रमण धातु के रूप में वर्गीकृत किया गया है और यह उन कुछ तत्वों में से एक है जो प्राकृतिक रूप से पृथ्वी की पपड़ी में पाए जाते हैं।

Cadmium  का परमाणु द्रव्यमान 112.41u है। Cadmium  की Atomic Number भी 48 है।

Cadmium का उपयोग (Uses of Cadmium)

Cadmium  एक Chemical Element  है जिसका प्रतीक सीडी और Atomic Number 48 है। Cadmium  एक नरम, निंदनीय, नमनीय, नीला-सफेद धातु है जो हवा और नमी के संपर्क में आने पर धूमिल हो जाता है। Cadmium  का बैटरी, पिगमेंट, कोटिंग्स और मिश्र धातुओं में महत्वपूर्ण औद्योगिक उपयोग है। इसका उपयोग Cadmium  टेलुराइड सौर कोशिकाओं में उनके अर्धचालक गुणों के लिए किया जाता है।

Cadmium  का नाम लैटिन शब्द “आकाश” के नाम पर रखा गया था। यह नाम स्पेन में कैडिज़ शहर के पास इसकी खोज के कारण था। Cadmium  दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण धातुओं में से एक है। इसके इलेक्ट्रॉनिक्स, परिवहन, और बहुत कुछ से लेकर कई उपयोग हैं।

Cadmium  का उपयोग बैटरी और रिचार्जेबल बैटरी में बाद में उपयोग के लिए ऊर्जा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। Cadmium  का उपयोग पेट्रोकेमिकल और तेल शोधन जैसी औद्योगिक प्रक्रियाओं में उत्प्रेरक के रूप में भी किया जाता है।

Cadmium  जहरीला क्यों है(Why cadmium is toxic)

Cadmium  एक जहरीली धातु है जो कई उत्पादों में पाई जाती है। यह मिट्टी, हवा, पानी, भोजन और यहां तक कि सौंदर्य प्रसाधनों में भी पाया जा सकता है। इससे किडनी और हड्डियों को नुकसान जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। Cadmium  एक जहरीली धातु है जो किडनी और हड्डियों को नुकसान पहुंचाने जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है। Cadmium  एक्सपोजर का सबसे आम स्रोत सिगरेट के धुएं के माध्यम से होता है, जिसमें Cadmium  तंबाकू के पत्तों को जलाने के उपोत्पाद के रूप में होता है।

Cadmium  एक्सपोजर किडनी और हड्डियों को प्रभावित करता है क्योंकि यह समय के साथ इन अंगों में जमा हो जाता है। यह फेफड़ों को भी प्रभावित करता है क्योंकि यह समय के साथ बनता है और लंबे समय तक सांस लेने पर फेफड़ों के कैंसर या वातस्फीति का कारण बन सकता है।

क्या Cadmium  कैंसर का कारण बनते हैं?(Does cadmium cause cancer)

सीसा और Cadmium  दो भारी धातुएँ हैं जो कैंसर से जुड़ी हुई हैं। लेड एक ज्ञात कार्सिनोजेन है जबकि Cadmium  को कैंसर का कारण माना जाता है, लेकिन इन दोनों धातुओं के बीच की कड़ी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

सीसा और Cadmium  दोनों भारी धातुएँ हैं जो कैंसर से जुड़ी हुई हैं। लेड एक ज्ञात कार्सिनोजेन है जबकि Cadmium  को कैंसर का कारण माना गया है, लेकिन इन दोनों धातुओं के बीच संबंध के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। हालांकि सीसा और Cadmium  दोनों भारी धातु हैं, वे शरीर में अन्य भारी धातुओं की तरह व्यवहार नहीं करते हैं। सीसा पेंट, गैसोलीन और अन्य स्रोतों में पाया जा सकता है जबकि Cadmium  केवल एक स्रोत – कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों में पाया जा सकता है।